विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: 75 दिन में ताबड़तोड़ 80 इंटरव्यू, 180 रोड शो-रैलियां, ये है PM मोदी का चुनावी अभियान

PM Modi Election 2024 Campaign: पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा 22 जनसभाएं और कुल 31 चुनावी कार्यक्रम यूपी में किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कर्नाटक में 11, तेलंगाना में 11, तमिलनाडु में 7, आंध्र प्रदेश में 5 और केरल में 3 रैलियां की हैं. पीएम मोदी के 2019 के चुनावी रैलियों की संख्या देखें तो आपको पता चलेगा कि उन्होंने उस चुनाव में 142 जनसभाएं की थी.

Read Time: 4 mins
Lok Sabha Elections 2024: 75 दिन में ताबड़तोड़ 80 इंटरव्यू, 180 रोड शो-रैलियां, ये है PM मोदी का चुनावी अभियान

Prime Minister Narendra Modi Election Campaign: इस बार का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) सात चरणों (Lok Sabha Election Seven Phase) में संपन्न हो रहा है और चुनाव का नतीजा (Lok Sabha Election 2024 Results) 4 जून को घोषित होगा. 16 मार्च को चुनाव आयोग (Election Commission of India) की तरफ से लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू (Model Code of Conduct) हो गई थी. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले से ही देश भर के लगभग सभी राज्यों का मैराथन दौरा कर रहे थे. लेकिन, चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ देश के दक्षिण छोर से शुरू हुआ उनका प्रचार अभियान उत्तर में स्थित पंजाब के होशियारपुर में आकर समाप्त हुआ. जहां पीएम मोदी ने गुरुवार को एक चुनावी रैली (PM Modi Election Rally) को संबोधित किया.

पूरे अभियान में ऊर्जावान दिखे PM Modi

इस चुनाव में पार्टी के पक्ष में पीएम मोदी की मेहनत साफ नजर आई. विपक्ष के फायर ब्रांड नेताओं राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi), अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) जैसे नेता एक तरफ और पूरे चुनाव प्रचार अभियान के दौरान नरेंद्र मोदी एक तरफ सबको अपनी ऊर्जा से टक्कर देते नजर आए.

आंध्र प्रदेश के पालनाडु से चुनाव प्रचार की शुरुआत कर पीएम मोदी ने इस अभियान का समापन 30 मई को पंजाब के होशियारपुर में किया. यानी 75 दिन की इस अवधि में पीएम मोदी ने 180 रैलियां और रोड शो किए हैं. पीएम मोदी की रैलियों के साथ उनके रोड शो और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने का आंकड़ा देखें तो यह संख्या 206 है. इसके साथ ही उन्होंने इस दौरान 80 से ज्यादा मीडिया चैनलों, अखबारों, यूट्यूबरों, ऑनलाइन मीडिया माध्यमों को अपना साक्षात्कार दिया.

मतलब औसतन हर दिन पीएम मोदी ने दो से ज्यादा रैलियां और रोड शो के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वहीं, पीएम मोदी मार्च में चुनाव की घोषणा से पहले फरवरी और मार्च की 15 तारीख तक 15 रैलियां कर चुके थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां कितनी सभाएं कीं?

पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा 22 जनसभाएं और कुल 31 चुनावी कार्यक्रम यूपी में किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कर्नाटक में 11, तेलंगाना में 11, तमिलनाडु में 7, आंध्र प्रदेश में 5 और केरल में 3 रैलियां की हैं.

पीएम मोदी ने बिहार में 20 चुनावी कार्यक्रम और महाराष्ट्र में 19 चुनावी कार्यक्रम के साथ पश्चिम बंगाल में 20 रैलियों को संबोधित किया. इसके साथ ही पीएम ने ओडिशा और मध्य प्रदेश में 10 चुनावी कार्यक्रम किए. वहीं, पीएम का फोकस झारखंड पर भी रहा, जहां उन्होंने 7 कार्यक्रम किए.

पीएम मोदी के 2019 के चुनावी रैलियों की संख्या देखें तो आपको पता चलेगा कि उन्होंने उस चुनाव में 142 जनसभाएं की थी.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: मोदी सरकार सत्ता से बाहर हो जाएगी... CM मोहन ने कहा- इससे बड़ा मजाक नहीं हो सकता

यह भी पढ़ें : यू ट्यूब पर देखे सुसाइड करने के तरीके! फिर नाइट्रोजन सिलेंडर की मदद से दे दी जान...अनोखा मामला आया सामने

यह भी पढ़ें : मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास

यह भी पढ़ें : टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के खिलाफ ताल नहीं ठोक पाएंगे श्याम रंगीला, नामांकन हुआ रद्द

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास
Lok Sabha Elections 2024: 75 दिन में ताबड़तोड़ 80 इंटरव्यू, 180 रोड शो-रैलियां, ये है PM मोदी का चुनावी अभियान
Good news: Indian Army soldiers and officers will soon get world class best treatment, facilities like AI-drone-telemedicine-Nanotechnology will be available
Next Article
Good News: हमारे सैनिकों को जल्द मिलेगा वर्ल्ड क्लास इलाज, AI-ड्रोन-नैनो टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल
Close
;