विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनावी रुझान में NDA बहुमत के पार, जानिए कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा | Lok Sabha Election Results 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के अब तक के रुझानों में NDA करीब 300 सीटों पर तो INDI गठबंधन 230 सीटों पर आगे चल रहे हैं. देश भर में जारी मतगणना के बीच कांग्रेस के तमाम नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.

Read Time: 4 mins
चुनावी रुझान में NDA बहुमत के पार, जानिए कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा | Lok Sabha Election Results 2024
चुनावी रुझान में NDA बहुमत के पार, जानिए कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा | Lok Sabha Election Results 2024

Lok Sabha Election Results 2024 Live : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के अब तक के रुझानों में NDA करीब 300 सीटों पर तो INDI गठबंधन 230 सीटों पर आगे चल रहे हैं. देश भर में जारी मतगणना के बीच कांग्रेस के तमाम नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कांग्रेस (Congress) नेताओं का दावा है कि देश की जनता ने BJP को नकार दिया है और पूर्ण बहुमत से इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. रागिनी नायक, सलमान खुर्शीद, अंशू अवस्थी से लेकर प्रमोद तिवारी तक ने इंडिया गठबंधन की जीत का दावा किया है.

राहुल गांधी की यात्रा का किया जिक्र

रागिनी नायक ने कहा कि ऊंट अब पहाड़ के नीचे आया है. तानाशाही, अहंकार, संप्रदायिकता और धार्मिक उन्माद से प्रेरित PM मोदी की राजनीति 10 साल से चल रही थी. उसी के खिलाफ ये मैनडेट है. ये बात पूरी तरह से साबित हो चुकी है. पूरे चुनाव में PM मोदी ने मंदिर-मस्जिद जैसे चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का काम किया. वहीं, दूसरी तरफ राहुल गांधी ने चार हजार किलोमीटर तक पैदल यात्राा की, सामाजिक न्याय को मुद्दा बनाया. इसी के चलते जनता ने उन्हें स्वीकारा जिसके चलते इतना बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है.

UP के रुझानों में बड़ा उलट फेर

यूपी की अगर हम बात करें तो BJP के कई नेता पीछे चल रहे हैं, चुनाव हार रहे हैं. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज मोहब्बत कामयाब हुई है. मोहब्बत जिंदाबाद. देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. कांग्रेस नेता आलोक शर्मा ने कहा कि इंडिया गठबंधन तीन सौ के पार जा रहा है. NDA गठबंधन के लोग भी वापस आ रहे हैं. हमारे साथ मिलने के लिए तैयार बैठे हुए हैं. शाम तक अहंकारी और घमंडी सरकार हट जाएगी और इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है.

एग्जिट पोल पर साधा निशाना

NDA का सारा प्रेडिक्शन केवल माहौल बनाने के लिए था, जमीनी हकीकत उन्हें भी पता थी, लेकिन मीडिया के माध्यम से माहौल बनाया गया. BJP के कई मंत्री बुरी तरह से चुनाव हार रहे हैं. कई राउंड में PM मोदी खुद बनारस से पिछड़ रहे थे. दिल्ली की भी सभी सात सीटों पर हमारी जीत होगी. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मीम अफजल ने कहा कि दो-तीन घंटे बाद जो रूझान सामने आएंगे वो और भी संतोषजनक होंगे, इंडिया गठबंधन सरकार बनाने जा रही है. BJP पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि इनकी देश को बांटने, भय फैलाने और लोगों के जज्बातों से खेलने की जो राजनीति है, उनका अंत होने जा रहा है.

"जीत रही INDIA" - कांग्रेस नेता सीपी राय

कांग्रेस नेता डॉ. सीपी राय ने कहा कि बहुत पहले से मैं कहता आया हूं कि इंडिया गठबंधन की जीत होगी और वही हो रहा है. मेरे अनुसार इंडिया गठबंधन को 270-280 सीट और NDA को 240 या उससे नीचे रह सकती है. इसके साथ ही उन्होंने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू जल्द ही इंडिया गठबंधन में शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने कहा कि जनता ने अपने मुद्दों पर वोट किया है. जनता ने BJP और PM मोदी की नफरती और बांटने वाली राजनीति को नकार दिया है.

ये भी पढ़ें : 

अब की बार 150 सीटों पर सिमट जाएगी BJP, छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद कांग्रेस का बड़ा दावा

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पूरे चुनाव में जनता के मुद्दों को उठाया था. राहुल गांधी के प्रति लोगों का भरोसा है. देश के लोग राहुल गांधी को एक उम्मीद के रूप में देख रहे हैं. कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि इंडिया गठबंधन 295 से लेकर 310 सीटों पर जीत दर्ज करने वाला है. BJP यूपी में अपना जनाधार खो चुकी है. रायबरेली और अमेठी में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत होगी.

ये भी पढ़ें : 

"संविधान को फाड़ कर... ", MP में राहुल गांधी ने भरी चुनावी हुंकार, BJP पर जमकर साधा निशाना

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Election Results 2024: सेक्स स्कैंडल के आरोप में फंसे पूर्व PM के पोते की हार हुई, कांग्रेस का जश्न शुरु
चुनावी रुझान में NDA बहुमत के पार, जानिए कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा | Lok Sabha Election Results 2024
Lok Sabha Election Result 2024 Analysis: Excessive enthusiasm drowned NDA, the big reason for not being able to touch the figure of 300 has come to the fore?
Next Article
Analysis: एनडीए को ले डूबा अति उत्साह, सामने आई 300 का आंकड़ा नहीं छू पाने की बड़ी वजह?
Close
;