विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election Voting: पहले फेज की वोटिंग शुरू, 8 केंद्रीय मंत्रियों के साथ इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

Lok Sabha Election Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है, कई बड़े नामों की किस्मत का फैसला पहले चरण की वोटिंग में होना है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election Voting: पहले फेज की वोटिंग शुरू, 8 केंद्रीय मंत्रियों के साथ इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग हुई शुरू

Loksabha Election Phase 1 Voting : पहले फेज के तहत 21 राज्यों (State) और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग (Voting) शुरू हो गई है. चुनाव आयोग (Election Commission) के अनुसार इलेक्शन के पहले फेज (Voting) में 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस फेज में कई वीवीआईपी उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

आठ केंद्रीय मंत्री हैं मैदान में

पहले फेज में 8 केंद्रीय मंत्रियों, 2 पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बात करें केंद्रीय मंत्रियों की तो केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. वहीं केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट से चुनाव मैदान में हैं. केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग, आयुष मंत्री सर्बानंद सोनेवाल असम की डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव राजस्थान की अलवर सीट से चुनाव मैदान में हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर की ऊधमपुर-कठुआ-डोडा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 

अर्जुन राम मेघवाल हैं बीकानेर से मैदान में

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत एल मुरुगन को तमिलनाडु के नीलगिरी से चुनावी मैदान में उतारा गया है. मोदी सरकार में मत्स्य, पशु चिकित्सा और डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉक्टर संजीव बालियान मुजफ्फरनगर सीट से चुनाव मैदान में हैं. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल से है.

पीलीभीत से जतिन प्रसाद हैं मैदान में

इसके साथ ही कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला भी पहले फेज की वोटिंग में हो जाएगा. जिनमें उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री जतिन प्रसाद का नाम है जो पीलीभीत से बीजेपी उम्मीदवार हैं. कांग्रेस नेता इमरान मसूद उत्तर प्रदेश के सहारनपुर सीट से INDIA गठबंधन के उम्मीदवार हैं. त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब पश्चिम त्रिपुरा सीट से चुनाव मैदान में हैं.तमिलनाडु की शिवगंगा सीट पर कार्ति चिदंबरम चुनाव मैदान में हैं. वो कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे हैं. 

नकुल नाथ छिंदवाड़ा से हैं मैदान में

तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई कोयंबटूर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. पुडुचेरी की उपराज्यपाल और तेलंगाना के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी की उम्मीदवार हैं. तमिलनाडु की नीलगिरी लोकसभा सीट से डीएमके के ए राजा चुनाव मैदान में हैं. वो कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए-2 सरकार में मंत्री रह चुके हैं. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई असम की जोरहाट सीट से उम्मीदवार है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें Gwalior Crime: व्यापारी की नृशंस हत्या, वाशिंग सेंटर में पड़ा मिला खून से लथपथ शव, CCTV की जांच में जुटी पुलिस

ये भी पढ़ें Lok Sabha Elections: 'सड़क की सुविधा नहीं तो क्यों दें वोट', परेशान ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close