विज्ञापन

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, अब अधिकारी और कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मनमानी

Online Biometric in Railways: रेलवे बोर्ड ने अपने ज़ोनल स्टेशन कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक उपस्थिति या फेशियल अटेंडेंस की पहचान के लिए प्रणाली स्थापित करने का निर्देश दिया. 

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, अब अधिकारी और कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मनमानी
Indian Railways ने लिया बड़ा फैसला

Biometric Attendance in Railways: रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने 17 ज़ोन के महाप्रबंधकों को स्टेशन कर्मचारियों (Station Workers) के लिए बायोमैट्रिक उपस्थिति मशीन (Biometric Attendance Machine) या चेहरे की पहचान प्रणाली यानी फेशियल रिकॉगनिशन (Facial Recognition) स्थापित करने का निर्देश दिया है. ओवरटाइम दावों से संबंधित मुद्दों का समाधान किया जा सके. यह निर्देश सतर्कता निदेशालय की एक सिफारिश के बाद आया है, जिसमें स्टेशन मास्टरों के बीच ड्यूटी स्वैपिंग (Duty Swapping) और ओवरटाइम दावों में अनियमितताओं के बारे में चिंता जताई गई थी.

इस विभाग ने लिया संज्ञान

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने सिस्टम की जवाबदेही में सुधार करने के उद्देश्य से डिजिटल अटेंडेंस रिकॉर्ड को ओवरटाइम भत्ते (OTA) दावों से जोड़ने के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम लागू करने की सलाह दी. विभाग द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया कि रेलवे बोर्ड के सतर्कता निदेशालय ने एक मामले में CVC को एक संदर्भ दिया था, जिसमें स्टेशन मास्टरों द्वारा ड्यूटी स्वैपिंग और स्टेशन कर्मचारियों द्वारा ओवरटाइम का दावा करने में अनियमितताएं शामिल थीं. इस संबंध में CVC ने सिस्टम में कुछ सुधार शामिल करने का सुझाव दिया है.

इन लोगों को लगाना होगा बायोमैट्रिक

स्टेशन मास्टर, स्टेशन सुपरवाइजर और पॉइंट्स मैन सहित सभी स्टेशन कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस मशीन या चेहरे की पहचान प्रणाली स्थापित की जा सकती है और इन डिजिटल उपस्थिति रिकॉर्ड को ओटीए (ओवरटाइम भत्ता) दावों की प्रक्रिया और स्वीकृति से जोड़ा जा सकता है, ताकि सिस्टम में जवाबदेही बढ़ाई जा सके. रेलवे बोर्ड ने सख्ती से पालन करने का आह्वान किया बोर्ड के परिपत्र में भविष्य में चूक को रोकने के लिए इन सिफारिशों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें :- Bharat Band के दौरान MP और Chhattisgarh में दिखा ऐसा नजारा, प्रदर्शन की बीच पुलिस-प्रशासन करते दिखे ये काम

कुछ ने जताई चिंता

कुछ स्टेशन मास्टरों ने चिंता व्यक्त की है. उनका सुझाव है कि नए उपाय प्रतिकूल हो सकते हैं. वर्तमान में स्टेशनों पर कोई बायोमेट्रिक सिस्टम नहीं है. कर्मचारी अपने वरिष्ठों द्वारा तैयार किए गए भौतिक रोस्टर के आधार पर काम करते हैं. एक स्टेशन पर्यवेक्षक ने कहा कि बहुत कम ओवरटाइम दावे किए जाते हैं और यदि अनियमितताएं होती हैं, तो उन्हें व्यक्तिगत रूप से संबोधित किया जाना चाहिए. ओवरटाइम दावों के बहुत कम मामले हैं और यदि अनियमितताएं हैं, तो इसे मामले के आधार पर निपटाया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें :- एंबुलेंस में शराब की तस्करी ! खुलासे पर मचा बवाल, जानें कहाँ का मामला ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM Modi Ukraine-Poland Visit: रेल फोर्स वन में इतने घंटे का सफर होगा खास, आयरन डिप्लोमेसी का एहसास
Indian Railways: भारतीय रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, अब अधिकारी और कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मनमानी
J&K Polls National Conference-Congress alliance Mohan Yadav targeted Rahul Gandhi, Mallikarjun Kharge, spoke about Section 370 and 35A, talked about unrest in Kashmir
Next Article
J&K Polls: कांग्रेस और NC गठबंधन पर CM मोहन यादव ने राहुल व खरगे को घेरा, कश्मीर पर पूछे ये सवाल
Close