विज्ञापन
Story ProgressBack

Pride: संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में गूंजीं भारत की महिला पंचायत नेताओं की प्रेरक आवाज

United Nations Conference: संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत की महिलाओं ने देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है. यहां से कुल तीन महिलाओं ने अपनी भागीदारी वहां निभाई..

Read Time: 3 mins
Pride: संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में गूंजीं भारत की महिला पंचायत नेताओं की प्रेरक आवाज
संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में पहुंची भारत की पंचायती राज महिला प्रतिनिधियां

Indian Women in UNC: भारत की पंचायती राज संस्थाओं (Panchayati Raj Institutions) की निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों (Women Representatives) की प्रेरणादायक कहानियां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (United Nations Headquarter) के सभागार में गूंजती रही, जब तीन प्रतिष्ठित जमीनी स्तर के नेता शुक्रवार को 'एसडीजी का स्थानीयकरण : भारत में स्थानीय शासन में महिलाएं कर रही हैं नेतृत्व' शीर्षक वाले साइड इवेंट (Side Event) में मुख्य मंच पर आए. त्रिपुरा (Tripura) से सुप्रिया दास दत्ता, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) से कुनुकु हेमा कुमारी और राजस्थान (Rajasthan) से नीरू यादव ने स्थानीय शासन और कई विषयगत क्षेत्रों में सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण को आगे बढ़ाने में अपने अनुभव और नवाचार साझा किए. इनमें बाल विवाह से निपटने से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका के अवसर और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना शामिल था.

तीनों महिलाओं का जीवन है प्रेरणादायक

यूएन में जाने वाली तीनों महिलाओं ने जमीनी स्तर के नेतृत्व की परिवर्तनकारी शक्ति का उदाहरण दिया, क्योंकि उन्होंने नेतृत्व की अपनी यात्रा में चुनौतियों और संघर्षों का सामना किया और उन पर काबू पाया. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और पंचायती राज मंत्रालय ने संयुक्त रूप से संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के सहयोग से न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सचिवालय भवन में साइड इवेंट का आयोजन किया.

भारत में 14 लाख से अधिक निर्वाचित महिला प्रतिनिधियां-रुचिरा कंबोज  

यूएस में भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने विकेंद्रीकृत शक्ति और प्रत्यक्ष लोकतंत्र के प्रतीक के रूप में भारत की अनूठी पंचायती राज प्रणाली पर प्रकाश डालते हुए इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की, जो सक्रिय लोगों की भागीदारी की सुविधा प्रदान करती है. उन्होंने कहा, पंचायती राज प्रणाली के 14 लाख से अधिक निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों के साथ भारत की यात्रा सशक्तिकरण, समावेशन और प्रगति की कहानी है, विशेष रूप से महिला नेतृत्व में हुई प्रगति को उजागर करती है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: 'आप' ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, जेल में बंद Arvind Kejriwal, सिसोदिया सहित 40 बड़े नेताओं के नाम शामिल

महिलाओं का भारत के विकास में जरूरी योगदान-विवेक भारद्वाज

पंचायती राज मंत्रालय के सचिव विवेक भारद्वाज ने कहा कि जमीनी स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाना भारत की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. उन्होंने केंद्र सरकार की 'ड्रोन दीदी' और 'लखपति दीदी' पहल जैसे उदाहरणों का हवाला देते हुए आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए विकास और नीतिगत हस्तक्षेप के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में पंचायती राज संस्थाओं द्वारा अपनाए गए अभिनव दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला. इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र में नॉर्वे के उप स्थायी प्रतिनिधि एंड्रियास लोवोल्ड और यूएनएफपीए के एशिया प्रशांत क्षेत्रीय निदेशक पियो स्मिथ सहित यूएनएफपीए के प्रतिनिधि मुख्य वक्ता थे.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election: 113 वर्षीय महिला ने घर से किया मतदान,  जानें क्या है चुनाव आयोग की पूरी तैयारी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृषि मंत्री Shivraj Singh Chouhan को झारखंड BJP का प्रभारी बनाया गया, बीजेपी ने चार राज्यों के प्रभारी किए नियुक्त
Pride: संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में गूंजीं भारत की महिला पंचायत नेताओं की प्रेरक आवाज
Delhi Chief Minister Kejriwal's allegation on Prime Minister Narendra Modi, said- My old parents were targeted to break me watch video
Next Article
मुझे तोड़ने के लिए मेरे बूढ़े मां-बाप को बनाया निशाना... CM केजरीवाल का PM मोदी पर आरोप, देखिए वीडियो
Close
;