विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: 113 वर्षीय महिला ने घर से किया मतदान,  जानें क्या है चुनाव आयोग की पूरी तैयारी

MP News: धार जिले में निर्वाचन टीमें घर-घर जाकर करवा रही मतदान.. 2 दिन तक चलाया जाएगा खास अभियान.. जानें और क्या खास तैयारियां है धार जिले के लिए चुनाव आयोग की..

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election: 113 वर्षीय महिला ने घर से किया मतदान,  जानें क्या है चुनाव आयोग की पूरी तैयारी
113 साल की महिला ने घर से दिया वोट

Dhar Lok Sabha: चुनाव आयोग (Election Commission) ने पहली बार लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) में 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा 40 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं (Disabled Voters) को घर बैठे मतदान (Vote from Home) करने की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय के कारण बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों को उनके घरों में ही वोट देने या फिर उन्हें पोलिंग बूथ तक लाने और वापस ले जाने की सुविधा प्रदान की जानी है. इस सुविधा का लाभ उठाते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिले के ग्राम एकलदूना की 113 साल की भंवर भाई और अमझेरा की 100 वर्षीय सफियन बी हुसैन ने भी मतदान कर 'मेरा पावर, मेरा वोट' का बड़ा संदेश दिया है.

इसलिए अपनाई जा रही है खास प्रक्रिया (Lok Sabha Election 2024 Vote from Home Process)

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने और मतदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए 85 वर्ष से अधिक के मतदाता और 40% दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन आयोग ने इस बार घर बैठे मतदान करने की सुविधा दी है. शनिवार से इसकी शुरुआत चुनाव के चौथे चरण में होने वाले मतदान क्षेत्रों के लिए की गई. चुनाव अधिकारी ऐसे मतदाताओं तक पहुंचे जिन्होंने घर बैठकर मतदान करने का विकल्प चुना था.

जिले में सबसे पहले ग्राम एकलदूना की 113 वर्षीय भंवर भाई अपने मत का प्रयोग कर मतदान किया. साथ ही अमझेरा की 100 वर्षीय सफीयन बी हुसैन ने भी मतदान कर लोगों को मतदान करने का संदेश दिया. जिले में पहली बार 343 दिव्यांग और 900 बुजुर्ग मतदाताओं ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है.

ये भी पढ़ें :- Khandwa: पलक झपकते ही बाइक लेकर हो जाते थे रफू चक्कर, अब 17 मोटरसाइकिल के साथ गिरोह के 4 लोग ऐसे हुए गिरफ्तार

दो दिनों तक चलेगी प्रक्रिया

घर से मतदान दर्ज कराने की प्रक्रिया शनिवार और रविवार को चलेगी. मतदान की प्रक्रिया को गोपनीय रखने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग भी अधिकारियों द्वारा करवाई जा रही है. मतदान के लिए 2 सेक्टर अधिकारियों के साथ माइक्रो ऑब्जर्वर बनाए गए हैं, जो स्थानीय बीएलओ के साथ मतदान केंद्रों पर जाकर वोटिंग की प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे. यदि कोई मतदाता शेष रहता है तो 8 मई को फिर टीम उनके घर पर पहुंचेगी. 

ये भी पढ़ें :- MP News: आठ दिन पहले हुई थी युवक की शादी, अब एक युवती संग जंगल में लटका मिला शव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: आदिवासियों की जमीन पर पंचायत ने बना दिया पुष्कर धरोहर तालाब, अब जमीन वापस लेने के लिए दर-दर भटक रहे परिवार
Lok Sabha Election: 113 वर्षीय महिला ने घर से किया मतदान,  जानें क्या है चुनाव आयोग की पूरी तैयारी
Stones pelted excise police Sendhwa Glass vehicle broken driver and female constable injured 8 people arrested
Next Article
MP में आबकारी-पुलिस पर पथराव: गाड़ी के टूटे कांच, ड्राइवर और महिला आरक्षक घायल; 8 लोग गिरफ्तार 
Close
;