विज्ञापन
Story ProgressBack

'फिर चांद पर इंसान', '100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक...' 2024 में दुनिया में क्या-क्या होगा नया

New Year 2024: नया साल आ गया है... साल 2024 में दुनिया में बहुत कुछ नया होगा. 52 साल बाद चांद पर इंसान, 100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक से लेकर कुपोषण खत्‍म होने वाली दवा तक इस साल बहुत कुछ नया होगा.

Read Time: 6 min
'फिर चांद पर इंसान', '100 साल बाद फ्रांस में ओलंपिक...' 2024 में दुनिया में क्या-क्या होगा नया

नया साल आ चुका है...2023 की तरह  साल 2024 में हम सभी ने कुछ ना कुछ नया करने के बारे में जरूर सोचा होगा. पूरी दुनिया के लिए साल 2024 कई मायनों में खास रहने वाला है, क्योंकि नए साल में आपको अंतरिक्ष में फिल्‍म स्‍टूडियो देखने को मिलेगा. तो वहीं ऐसी दवा आने वाली है, जिससे कुपोषण खत्‍म हो सकता है. इसके अलावा चर्च में महिलाएं प्रीस्‍ट बनेंगी. तो आज यहां जानेंगे कि साल 2024 में दुनिया में क्या-क्या नया होगा.

चर्च में महिलाएं होंगी प्रीस्‍ट: कैथोलिक बड़ी संख्‍या में महिलाओं को प्रीस्‍ट नहीं बनने देना चाहते हैं, लेकिन साल 2024 में 'केनन लॉ' में बदलाव हो सकता है. इस कानून के तहत ही कैथोलिक चर्च का काम चलता है. नए साल यानी 2024 में मिनिस्‍ट्री में महिलाओं के लिए पद पर पोप फ्रांसिस आखिरी फैसला ले सकता है. इसके अलावा समलैंगिक विवाह को लेकर भी पोप फ्रांसिस कोई निर्णय ले सकती है. वहीं सायनॉड ऑन सॉलिडैरिटी का आखिरी सेशन अक्‍टूबर, 2024 में वैटिकन सिटी में होगा. इसका उद्देश्‍य कैथोलिक नियमों में सुधार करना है. दरअसल, 2021 में पोप फ्रांसिस की पहल पर सायनॉड ऑन सॉलिडैरिटी पहल शुरू हुई थी.

52 साल बाद फिर चांद पर इंसान: साल 2024 में नासा अपने 4 एस्‍ट्रोनॉट्स को चांद पर भेजने की तैयारी में है. नासा Artemis 11 मिशन के तहत 4 एस्‍ट्रोनॉट्स को चांद पर भेजेगा. हालांकि इससे पहले साल1972 में Apollo-17 मिशन के तहत नासा ने दो एस्‍ट्रोनॉट्स चांद पर भेजे थे. अब 52 साल बाद चांद पर इंसानों को भेजा जा रहा है. नासा के एस्‍ट्रोनॉट्स चांद के चारों ओर चक्‍कर लगाकर धरती पर वापस आ जाएंगे. 

फ्रांस में 100 साल बाद ओलंपिक: साल 2024 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक खेल होने जा रहा है. ये आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त, 2024 के बीच फ्रांस की राजधानी पेरिस में होगा. पेरिस ओलंपिक में 32 खेलों को शामिल किया गया है, जिसकी 306 प्रतियोगिताएं होंगी. साथ ही पेरिस ओलंपिक में पहली बार 'ब्रेक डांस' प्रतियोगिता देखने को मिलेंगी. बता दें कि पेरिस में इससे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन साल 1924 में हुआ था. अब 100 साल बाद फ्रांस को मेजबानी करने का मौका मिल रहा है.

ये भी पढ़े: Happy New Year 2024: नए साल में नए बंगले में शिफ्ट होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्री, ऐसा है बंगला

पेरिस में तीसरी बार ओलंपिक: साल 2024 में पेरिस दूसरा ऐसा शहर बन जाएगा, जहां तीसरी बार ओलंपिक खेला जाएगा. अभी तक सिर्फ लंदन ही ऐसा शहर है, जहां 3 बार ओलंपिक खेल हो चुके हैं. पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेल में लगभग 76 हजार करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा. बता दें कि इससे पहले साल 2020 में टोक्‍यो ओलंपिक में लगभग 1.2 लाख करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

अंतरिक्ष में फिल्‍म स्‍टूडियो: साल 2024 में अंतरिक्ष में SEE-1 नाम का फिल्‍म स्‍टूडियो देखने को मिलेगा. ये स्‍टूडियो दिसंबर 2024 तक तैयार होने की उम्‍मीद है. इसके बाद इस स्‍टूडियों में काम शुरू हो जाएगा. जमीन से 250 मीटर ऊपर अंतरिक्ष में फिल्‍म की शूटिंग होगी. ये अनुभव कलाकारों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी बेहद खास होगा. 

चांद पर पहली बार महिला: अगले साल इंसान चांद पर काफी फोकस रखने वाले हैं. विक्‍टर ग्‍लोवर चांद पर जाने वाले पहले अश्‍वेत शख्‍स बनने जा रहे हैं. चांद पर जाने वाली पहली महिला क्रिस्टियाना कोच बनने जा रही हैं. क्रिस्टियाना कोच को मिशन स्‍पेशलिस्‍ट माना जाता है. चांद पर जाने वाला ये स्‍पेसक्राफ्ट कैनेडी स्‍पेस सेंटर से लॉन्‍च होगा.  

यूरोपा पर जीवन की तलाश: जुपिटर के मून यानि यूरोपा पर जीवन की तलाश का मिशन इस साल शुरू होने जा रहा है. नासा अक्‍टूबर, 2024 में क्‍लीपर स्‍पेसक्राफ्ट लॉन्‍च करने जा रहा है. ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यूरोप पर जीवन संभव है, यहां ऊर्जा और पानी के प्राकृतिक स्रोत मिल सकते हैं. दरअसल, यूरोप पर ऐसे ऊर्जा स्रोतों का अनुमान लगाया गया है, जो 400 करोड़ साल तक खत्‍म नहीं होगा.

ये भी पढ़े: रिंग रोड़, साइबर तहसील, एयरपोर्ट, स्टेडियम- 2024 में किस-किस प्रोजेक्ट का MP में होगा शुभारंभ

सुपर कंप्‍यूटर होगा लॉन्‍च: यूरोप का पहला एक्‍सा-स्‍केल सुपर कंप्‍यूटर साल 2024 में लॉन्‍च होगा. इस सुपर कंप्‍यूटर को जर्मनी के जुलिच शहर के नेशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट में लगाया जाएगा. ये सुपर कंप्‍यूटर हर सेकंड 10 टु द पॉवर ऑफ 18 तक कैलकुलेशंस कर सकते हैं. 

सबसे बड़ा स्‍पेसक्राफ्ट बनाया जाएगा: अब तक का सबसे बड़ा स्‍पेसक्राफ्ट Clipper मिशन के लिए साल 2024 में बनाया जाएगा. इस स्‍पेसक्राफ्ट का वजन बिना ईंधन के 3241 किलोग्राम होगा. इस स्‍पेसक्राफ्ट की लंबाई30 मीटर होगी. जुपिटर मिशन के लिए तैयार इस स्‍पेसक्राफ्ट पर 24 इंजन होंगे. 

कुपोषण खत्‍म करने की दवा का निर्माण: बिल गेट्स फाउंडेशन एक दवा पर काम कर रही है, जो कुपोषण को खत्‍म कर देगी. कुपोषण को खत्‍म करने वाली इस दवा पर स्‍टेज-3 का ट्रायल हो रहा है. वहीं साल 2024 में इस दवा को इस्‍तेमाल करने के लिए WHO की मंजूरी मिल गई है. बता दें कि भारत में 43 लाख से ज्‍यादा बच्‍चे कुपोषण के शिकार हैं. ऐसे में इस दवा के आने से भारत को भी काफी लाभ मिलेगा.  

ये भी पढ़े: Year Ender 2023: ग्वालियर-चंबल में कईयों को फर्श मिला तो कईयों को अर्श, रिकॉर्ड के लिए भी यादगार रहा साल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close