विज्ञापन
Story ProgressBack

दक्षिण के द्वार से बीजेपी का रथ आगे बढ़ा, तमिलनाडु,केरल और आंध्रा में खुल सकता है खाता

देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब नतीजे 4 जून को आएंगे...हालांकि इससे पहले आए एग्जिट पोल्स का इशारा मानें तो दक्षिण भारत में बीजेपी का कमल उन जगहों पर भी खिलता दिखाई दे रहा है जहां BJP अभी तक खाता भी नहीं खोल पाई थी. मसलन- केरल में जहां BJP अब तक के चुनावी इतिहास में कोई सीट नहीं जीत पाई है.

Read Time: 3 mins
दक्षिण के द्वार से बीजेपी का रथ आगे बढ़ा, तमिलनाडु,केरल और आंध्रा में खुल सकता है खाता

Exit poll 2024 result 2024: देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब नतीजे 4 जून को आएंगे...हालांकि इससे पहले आए एग्जिट पोल्स का इशारा मानें तो दक्षिण भारत में बीजेपी का कमल उन जगहों पर भी खिलता दिखाई दे रहा है जहां BJP अभी तक खाता भी नहीं खोल पाई थी. मसलन- केरल में जहां BJP अब तक के चुनावी इतिहास में कोई सीट नहीं जीत पाई है. दरअसल एक्जिट पोल्स के नतीजों के आधार पर NDTV ने पोल ऑफ पोल्स किया है. इसमें दक्षिण भारत के राज्यों में बीजेपी इतिहास बनाती दिख रही है. 

केरल में पहली बार खिलेगा कमल

सबसे पहले बात केरल की...इस राज्य के लिए 8 में से 5 एग्जिट पोल बता रहे हैं कि यहां NDA की झोली में 1 से 3 सीटें आ सकती हैं. केरल ऐसा राज्य है जहां बीजेपी ने किसी आम चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर सकी है. दूसरी तरफ इसी पोल ऑफ पोल्स में INDIA अलायंस के खाते में 15-18 सीटें जाते दिख रही हैं. पिछली बार यहां कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं. 

तमिलनाडु में भी बीजेपी की एंट्री

सभी एग्जिट पोल्स के निचोड़ को देखें तो तमिलनाडु में INDIA गठबंधन शानदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन NDA गठबंधन के खाते में भी 1-3 सीटें जाने का अनुमान है. यहां INDIA गठबंधन की झोली में 36 से 39 सीटें आ सकती हैं. यहां कांग्रेस को अकेले दम पर 8-11 सीटें मिलने जा रही हैं. तमिलनाडु में  पिछली बार कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ी थी. इनमें से उसे 8 सीटों पर जीत नसीब हुई थी. तमिनलाडु में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. साल 2019 के चुनाव में BJP ने यहां 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था पर एक पर भी उसे जीत नहीं मिली थी. 

आंध्र प्रदेश में NDA को सबसे ज्यादा फायदा

दक्षिण के राज्यों में बीजेपी नीत NDA गठबंधन को सबसे ज्यादा फायदा होता दिख रहा है. अधिकांश एक्जिट पोल्स ये बता रहा है कि NDA को इस  राज्य में 19-22 सीटें मिल सकती हैं. यहां पहली बार BJP को 4 से 6 सीटें मिलती दिख रही हैं. पिछली बार यहां बीजेपी के खाते में एक भी सीट नहीं आई थी. यहां सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को होता दिख रही है. उसे किसी भी एक्जिट पोल में एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. हालांकि पिछले चुनाव में भी यहां कांग्रेस का स्कोर जीरो ही था. 

कर्नाटक हो रहा है बीजेपी को फायदा

कर्नाटक काफी वक्त से बीजेपी का गढ़ रहा है. इस बार भी यहां BJP को फायदा मिलता दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल में यहां NDA को 23 से 26 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. अकेले बीजेपी की बात करें तो उसे 21 से 24 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि INDIA गठबंधन के खाते में 3-7 सीटें जाती दिख रही हैं. पिछली बार यहां BJP ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 25 पर जीत दर्ज की थी. इसी तरह कांग्रेस ने पिछली बार 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था पर उसे एक ही सीट पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें: NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exit Polls 2024: BJP-कांग्रेस समेत दिग्गज नेताओं ने चुनावी भविष्यवाणियों पर क्या कहा? जानिए यहां...
दक्षिण के द्वार से बीजेपी का रथ आगे बढ़ा, तमिलनाडु,केरल और आंध्रा में खुल सकता है खाता
Breaking News: Major accident in Madhya Pradesh, seven people including five children died due to boat capsizing in Seep river, CM Mohan Yadav announced financial help
Next Article
बड़ा हादसा... MP की सीप नदी में नाव पलटी, 5 बच्चे सहित 7 की मौत, CM ने 4-4 लाख रुपए की सहायता का किया ऐलान
Close
;