विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi Interview: "भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं", ब्यूरोक्रेसी को लेकर बोले-'रिक्रूटमेंट प्रोसेस...'

PM Modi on Singapore: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर हम लग जाएं तो भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

Read Time: 3 mins
PM Modi Interview: "भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं", ब्यूरोक्रेसी को लेकर बोले-'रिक्रूटमेंट प्रोसेस...'

PM Modi Exclusive Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने NDTV को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कई मुद्दों को लेकर खुलकर बातचीत की. इस दौरान उन्होंने ब्यूरोक्रेसी (Bureaucracy in India) को लेकर भी बात की. गवर्नेंस स्ट्रक्चर (Governance Structure) में ब्यूरोक्रेटिक चेंजेस को लेकर उन्होंने कहा, "पहली बात यह है कि एक ट्रेनिंग सबसे बड़ी जीत है. रिक्रूटमेंट प्रोसेस बहुत बड़ी चीज है. मैंने इस पर बहुत बल दिया है. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस को हमने पूरी तरह से बदल दिया है. टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल की दिशा में हम बदल दे रहे हैं."

पीएम मोदी ने भर्ती में होने वाले इंटरव्यू को लेकर कहा, "रिक्रूटमेंट में मैंने लोअर लेवल के इंटरव्यू सब खत्म कर दिए हैं. वह भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया था. गरीब आदमी को लूटा जा रहा था. मेरिट के आधार पर कम्प्यूटर तय करता है, कि उसको नौकरी दे दो. समय भी बच जाता है. हो सकता है उसमें दो तीन परसेंट ऐसे लोग भी आ जाएंगे, जो न होते तो अच्छा होता, लेकिन बेईमानी से तो 15 परसेंट लोग आ जाते."

Latest and Breaking News on NDTV

'बिल से पहले ग्लोबल स्टैंडर्ड का नोट आता है'

पीएम मोदी ने ब्यूरोक्रेसी को लेकर कहा कि कैबिनेट में कुछ विशेष परिवर्तन होने के चलते उनकी ब्यूरोक्रेसी की आदत हो गई है. उन्होंने कहा, "आजकल मेरी कैबिनेट में बड़ी महत्वपूर्ण परंपरा चली है. संसद में कोई बिल आता है, तो उसके साथ में ग्लोबल स्टैंडर्ड का एक नोट भी आता है. दुनिया में उस फील्ड में कौन सा देश सबसे अच्छा कर रहा है, उस देश के कानून नियम क्या हैं, हमें वह अचीव करना है तो हमें यह कैसा करना चाहिए. यानी हर कैबिनेट नोट ग्लोबल स्टैंडर्ड से मैच करके लाना होता है. उसके कारण मेरी ब्यूरोक्रेसी की आदत हो गई है."

Latest and Breaking News on NDTV

'भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं'

पीएम मोदी ने आगे कहा कि दुनिया में क्या बढ़िया है यह हमें बताना होगा. वहां जाने का हमारा रास्ता क्या है? उन्होंने सिंगापुर का उदाहरण देते हुए कहा, "जैसे हमारे यहां 1300 आइलैंड्स हैं. आप हैरान हो जाएंगे जब मैंने आकर पूछा, तो हमारे पास कोई रिकॉर्ड नहीं था, सर्वे नहीं था. मैंने स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए पूरे आइलैंड्स का सर्वे करवाया. कुछ आइलैंड तो करीब-करीब सिंगापुर के साइज के हैं. इसका मतलब भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं हैं अगर हम लग जाएं तो. हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

यह भी पढ़ें - PM Modi Interview: पीएम मोदी ने वित्तीय अनुशासन पर दिया जोर, कहा-देश चलाने के लिए फिस्कल डेफिसिट बेहद जरूर

यह भी पढ़ें - NDTV Exclusive Interview: विपक्ष के हमले पर PM का जवाब, रोजगार के मामले पर जानिए क्या कहा मोदी ने ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM मोदी का तीखा हमला, कहा- कांग्रेस ने फेल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, 13 राज्यों में शून्य सीटें आईं
PM Modi Interview: "भारत के लिए नए सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं", ब्यूरोक्रेसी को लेकर बोले-'रिक्रूटमेंट प्रोसेस...'
World Environment Day 2024 Why is World Environment Day celebrated on 5th June history importance theme
Next Article
World Environment Day: इतिहास, महत्‍व से लेकर थीम तक... क्‍यों 5 जून को मनाया जाता है विश्‍व पर्यावरण दिवस?
Close
;