विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive Interview: विपक्ष के हमले पर PM का जवाब, रोजगार के मामले पर जानिए क्या कहा मोदी ने ? 

PM Modi Interview: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएलएफएस का जो डाटा है उसका कहना है कि बेरोजगारी आधी हो गई है. ये अधिकारिक डाटा है. 6-7 साल में 6 करोड़ नए जॉब जेनरेट हुए हैं. 

Read Time: 4 mins
NDTV Exclusive Interview: विपक्ष के हमले पर PM का जवाब, रोजगार के मामले पर जानिए क्या कहा मोदी ने ? 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ बातचीत की.

PM Modi Super exclusive Interview : पांचवें चरण के चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ  Exclusive interview में तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी. जब एनडीटीवी ने उनसे पूछा कि विपक्ष का एक आरोप है कि रोजगार क्रिएट नहीं हुए हैं. रोजगार क्रिएट नहीं हुए हैं या उसका स्‍वरूप बदल गया है? इस सवाल के जवाब पर पीएम ने कहा कि विपक्ष की बेरोजगारी की जो बातें हैं, उनमें कोई मुद्दा, कोई सच्‍चाई नजर नहीं आती है. मैं मानता हूं कि परिवारवादी पार्टियों का इस देश के युवाओं में क्‍या बदलाव आया है उनको कोई समझ नहीं है. पीएम ने दावा करते हुए कहा कि देश में बेरोजगारी आधी हो गई है. 

पीएम ने कहा कि अब आपको मालूम है कि जो रिकॉर्डेड चीज है पीएलएफएस. इसका जो डाटा है उसका कहना है कि बेरोजगारी आधी हो गई है. ये अधिकारिक डाटा है. 6-7 साल में 6 करोड़ नए जॉब जेनरेट हुए हैं, ये पीएलएफएस का डाटा कह रहा है. ईपीएफओ ये भी रिकॉडेड होता है, इसमें कुछ हवाबाजी में नहीं होता है. 7 साल में 6 करोड़ से ज्‍यादा नए अवसर रजिस्‍टर हुए हैं. सरकारी नौकरी को लेकर मैंने बहुत बड़ा अभियान चलाया था. लाखों लोगों को नौकरियां इस दौरान दीं. 

Latest and Breaking News on NDTV

भारत बहुत बड़ा लीडर बनेगा 

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले तक कुछ सैकड़ों स्‍टार्टअप थे. आज सवा लाख स्‍टार्टअप हैं. एक स्‍टार्टअप यानि 5-7, 5-7 ब्राइट नौजवानों को रोजगार देता है. आज 100 यूनिकॉर्न हैं. 100 यूनिकॉर्न मतलब 8 लाख करोड़ रुपये का कारोबार. ये लोग सिर्फ 20, 22, 25 साल के हमारे बेटे-बेटियां हैं . ऐसे ही गेमिंग फील्‍ड है. आप देख लीजिएगा कि गेमिंग की फील्‍ड में भारत बहुत बड़ा लीडर बनेगा और ये सब 20-22 साल के बच्‍चे करने वाले हैं, ये 2 टीयर्स हैं. 

PM मोदी ने कहा कि इतना सारा काम मानव बल के बिना संभव ही नहीं होता है. सिर्फ रुपये हैं, लेकिन रोड नहीं बन जाता है. रुपये हैं इससे रेलवे का डेवलेपमेंट नहीं हो जाता है. मैन पॉवर लगता है, मतलब की रोजगार के अवसर बनते हैं. 

ग्रीन हाइड्रोजन पर काम कर रहे हैं

पीएम ने ये भी कहा कि आप ये मान कर चलिए. एंटरटेनमेंट इकोनॉमी से अब हम क्रिएटिव इकोनॉमी की तरह चलते हैं. मैं पक्‍का मानता हूं कि ग्‍लोबल मार्केट को हमारे क्रिएटर्स जो हैं, वो मार्केट पर राज करेंगे. ग्रीन जॉब बड़ा अवसर बन रहा है. हम ग्रीन हाइड्रोजन पर काम कर रहे हैं. हमारे देश में कुछ 70 एयरपोर्ट थे आज करीब 150 एयरपोर्ट हो गए हैं. हमारे देश में कुल हवाई जवाज प्राइवेट और सरकारी 600-700 होंगे. 1000 नए हवाई जहाज का ऑर्डर है. इससे कितने प्रकार के लोगों को रोजगार मिलेगा, कोई कल्‍पना कर सकता है. इसलिए ये जो नैरेटिव है, पॉलिटिकल फील्‍ड में जो लोग हैं, वो आज से 30 साल पहले चलते थे, उन्‍होंने कुछ चेंज नहीं किया है. 

ये भी पढ़ें PM Modi Exclusive: 400 सीटें जीतने पर संविधान बदलने के आरोपों पर पीएम ने खुलकर की बात, कांग्रेस को भी दिखाया आईना

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये लोग कहते थे मुझे चिल्‍लाते थे कि ये नौकरी देने में इतना हो-हल्‍ला करते हैं. अभी स्‍कॉच ग्रुप का एक रिपोर्ट आया है, वो बड़ा इंट्रेस्टिंग है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 10 साल में हर साल पांच करोड़ पर्सन ईयर रोजगार जेनरेट हुआ है. उन्‍होंने पेरामीटर के रूप में 22 चीजों को लिया है. 

ये भी पढ़ें NDTV के साथ Exclusive इंटरव्यू में बोले PM मोदी- टुकड़ों में सोचना या मीडिया का ध्यान खींचने के लिए काम नहीं करता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Agniveer Martyr: राहुल गांधी के दावों को सेना ने किया खारिज, बताया अग्निवीर अजय कुमार को कितना मिला मुआवजा
NDTV Exclusive Interview: विपक्ष के हमले पर PM का जवाब, रोजगार के मामले पर जानिए क्या कहा मोदी ने ? 
PM Modi submitted his resignation to President Draupadi Murmu, NDA will again stake claim to form the government, swearing-in ceremony may take place on this day
Next Article
PM Modi ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा, NDA फिर से सरकार बनाने का पेश करेगा दावा, इन दिन शपथ ग्रहण
Close
;