विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Earthquake समूचे उत्तर भारत में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2

दिल्‍ली और एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र का कहना है कि भूकंप का केंद्र नेपाल था.जहां दोपहर 2.25 बजे भूकंप आया था. जिसकी तीव्रता 6.2 बताई जा रही है. उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं.

Read Time: 2 min
Earthquake समूचे उत्तर भारत में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2

Earthquake News: दिल्‍ली और एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं.मंगलवार दोपहर को 2.51 पर आए भूकंप के झटकों के बाद दहशत में लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए.नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलोजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई. जिसका केंद्र नेपाल के दिपायल से 38 किलोमीटर दूर जमीन से पांच किलोमीटर गहराई में था.उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं.  

इससे ठीक पहले दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर भी भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए थे. इसका केंद्र भी नेपाल था. उस वक्त रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई थी.इसके झटके उत्तराखंड और यूपी के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए थे. राजस्‍थान के जयपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये. यहां दोपहर करीब दो बजकर 55 मिनट पर लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए और लोग घबराकर इमारतों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले गए.दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद में भी भूकंक के झटके महसूस किए गए.

आखिर भूकंप आता क्यों है?

दरअसल धरती 7 अळग-अलग प्लेट्स बनी है,जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं,वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है. इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है. 

ये भी पढ़ें: Sagar News : महज 6 फीट लंबे अजगर ने सियार को निगला, वन विभाग ने किया रेस्क्यू, देखिए पूरा वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close