विज्ञापन

Wayanad Landslides: मौत आंकड़ा 23 के पार, बचाव कार्य में जुटी सेनाएं, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

Wayanad Landslides Latest Update: रिपोर्टों के अनुसार, चूरलमाला के कुछ इलाकों में लगभग 400 परिवार फंसे हुए हैं. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि जिले और उसके आसपास के सभी उपलब्ध स्वास्थ्य अधिकारियों को अभियान में शामिल होने के लिए कहा गया है. कई लोगों के घायल होने की खबर है.

Wayanad Landslides: मौत आंकड़ा 23 के पार, बचाव कार्य में जुटी सेनाएं, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

Wayanad Landslides News: केरल (Kerala) में वायनाड (Wayanad) के चूरलमाला में हुए भूस्खलन (Wayanad Landslide) में मरने वालों की संख्या बढ़कर (Death Toll Rises in Wayanad Landslides) 20 से ज्यादा हो गई है. इससे पहले 19 लोगों की मौत की खबर सामने आई थी. भूस्खलन रात करीब 2 बजे हुआ और इलाका पूरी तरह से कट गया. खराब मौसम (Bad Weather) के कारण दो हेलीकॉप्टर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में उतरने में असमर्थ रहे. हेलीकॉप्टर अब कोझिकोड में इंतजार कर रहे हैं. बचाव कार्य शुरू करने के लिए दो हेलीकॉप्टर कुछ कर्मियों और मदद सामग्रियों के साथ पहुंच गए हैं. लेकिन उन्हें प्रभावित क्षेत्रों में उतरने की प्रतिक्षा करनी पड़ रही है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख से बात की और उन्हें भूस्खलन प्रभावित केरल के वायनाड में सहायता और बचाव के लिए सेना को तैनात करने को कहा. सेना की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं.

केंद्र ने पूरी मदद का किया वादा

वायनाड में हुए भूस्खलन पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "आज सुबह एक प्राकृतिक हादसे के कारण वायनाड में बड़ी क्षति पहंची है. अभी तक सूचना के हिसाब से बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान गंवाई है और कई लोग घायल हुए हैं. मैं पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बातचीत की है और केंद्र सरकार पूरी तरीके से केरल के लोगों के साथ है. जो भी आवश्यकता होगी केंद्र सरकार पूरी तरीके से उनकी मदद करेगी."

सीएम ने ली मीटिंग

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार सुबह केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) के शीर्ष अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद मीडिया को बताया कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी मिल रही है और इस समय इस बारे में ज्यादा कुछ कहना जल्दबाजी होगी.

रिपोर्टों के अनुसार, चूरलमाला के कुछ इलाकों में लगभग 400 परिवार फंसे हुए हैं. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि जिले और उसके आसपास के सभी उपलब्ध स्वास्थ्य अधिकारियों को अभियान में शामिल होने के लिए कहा गया है. कई लोगों के घायल होने की खबर है.

मंत्री जॉर्ज ने कहा, "हमने यह सुनिश्चित करना शुरू कर दिया है कि सभी चिकित्सा आपूर्ति प्रभावित क्षेत्रों और क्षेत्र के अस्पतालों में पहुंचाई जाए. कन्नूर और कोझिकोड से चिकित्सा दल घायल लोगों के उपचार में तेजी लाने के लिए पहुंचेंगे. फिलहाल 70 घायलों का वायनाड के कुछ अस्पतालों में इलाज चल रहा है."

वायनाड भूस्खलन पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, "संवेदना उन सभी परिवारों के साथ है. मुझे बताया गया है कि अभी तक हमारी टीमें भारी बारिश के कारण भूस्खलन स्थल तक नहीं पहुंच पाई हैं."

मौसम अनुकूल नहीं, IMD ने जारी किया अलर्ट

केरल के मुख्य सचिव वी वेणु ने स्थानीय मीडिया को बताया, "रात दो बजे के आसपास कम से कम दो से तीन बार भूस्खलन हुआ. इस समय, कुछ प्रभावित क्षेत्र कटे हुए हैं. मौसम भी एनडीआरएफ टीमों के लिए कुछ प्रभावित क्षेत्रों में जाने के लिए अनुकूल नहीं है. सभी लोग सतर्क हैं. हम समन्वय स्थापित कर बचाव कार्य करेंगे. अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कितने लोग फंसे हुए हैं. बचाव कार्य को सुनिश्चित करने के लिए लोगों को एयरलिफ्ट करने सहित सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.

IMD ने 4 जिलों (कोझिकोड, मलप्पुरम, वायनाड और कासरगोड) के लिए रेड अलर्ट जारी किया. जबकि पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वायनाड में हुए भूस्खलन पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, "यह हमारे लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद दिन है. वायनाड में एक के बाद एक त्रासदी हो रही है. आज सुबह हमने यह दुखद समाचार सुना. मैंने राहुल गांधी को सूचित किया, उन्होंने तुरंत जिला कलेक्टर को फोन किया और मुख्यमंत्री को फोन किया. उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की. राजनाथ सिंह ने भी पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया. यह एकजुटता का समय है, हमें मिलकर काम करना होगा ताकि अधिकतम लोगों का जीवन सुरक्षित रहे. हम वायनाड जाने की योजना बना रहे हैं.

यह भी पढ़ें : International Tiger Day: MP को 'टाइगर स्टेट' बनाने में इनकी रही भूमिका, इस रिजर्व को UNESCO की सूची में मिली जगह

यह भी पढ़ें : PRSI संवाद कार्यक्रम में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर हुई चर्चा, आवेदन से लेकर सब्सिडी की जिज्ञासाएं हुईं दूर

यह भी पढ़ें : Arif Aqueel : नहीं रहे ‘शेरे भोपाल', BJP के लिए अभी भी अभेद्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Exclusive Interview: सनी लियोनी से बात करने से झिझकते थे 'स्प्लिट्सविला 15' शो के को-होस्ट तनुज विरवानी
Wayanad Landslides: मौत आंकड़ा 23 के पार, बचाव कार्य में जुटी सेनाएं, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट
Paris Olympics 2024 Manu Bhaker-Sarabjot Singh won Bronze Medal
Next Article
Paris Olympics 2024: 'पिस्टल क्वीन' मनु भाकर ने रचा इतिहास, सरबजोत के साथ मिलकर भारत को दिलाया एक और मेडल
Close