विज्ञापन
Story ProgressBack

चारधाम यात्रा 2024: पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भक्तों ने बनाया नया कीर्तिमान

Char Dham Yatra Update: गंगोत्री धाम में संकरे मार्ग पर बड़ी बसों के फंसने से ज्यादा दिक्कत उठानी पड़ रही हैं. इससे वाहनों का दबाव बढ़ने से गंगोत्री तक वाहन कतार में चल रहे हैं. हालांकि यहां भी प्रशासन द्वारा उत्तरकाशी रामलीला मैदान, हीना, भटवाड़ी, गंगनानी, सुक्की, झाला, हर्षिल, धराली से रुक-रुक कर वाहन छोड़े जा रहे हैं. इससे गंगोत्री धाम में देर रात तक तीर्थयात्रियों के पहुंचने का क्रम जारी रहा.

चारधाम यात्रा 2024: पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भक्तों ने बनाया नया कीर्तिमान

Char Dham Yatra News: यमुनोत्री (Yamunotri Dham) और गंगोत्री धाम (Gangotri  Dham) में इस बार पहुंचे तीर्थयात्रियों (Pilgrims) ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. खासकर दो दिनों से रिकॉर्डतोड़ भीड़ जुटने से धामों में मंदिर समिति ने देर रात तक दर्शन कराया. उधर गंगा सप्तमी (Ganga Saptami 2024) पर बड़ी संख्या में गंगोत्री में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है. इससे धाम में खासी चहल पहल देखने को मिल रही है. इधर, रिकॉर्ड भीड़ जुटने पर पुलिस-प्रशासन ने देर रात तक व्यवस्था बनाई. चारधाम (Char Dham) में इस बार रिकॉर्ड तीर्थयात्री जुट रहे हैं. करीब 6 किमी पैदल दूरी पर यमुनोत्री धाम में भी रिकॉर्ड यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

पिछले का आंकड़ा यह रहा

यमुनोत्री धाम में 2023 में 28 मई को सर्वाधिक 12,045 तीर्थयात्री पहुंचे थे, जो पिछले कई सालों का रिकॉर्ड था. लेकिन इस साल गत दिवस यमुनोत्री में 12,148 तीर्थयात्रियों की संख्या ने नया रिकॉर्ड बना लिया है.

यमुनोत्री में दर्शन को तीर्थयात्रियों की भीड़ जुटने का सिलसिला जारी है. इसके लिए प्रशासन ने बैरियर और गेट सिस्टम लागू कर दिया है. अब यमुनोत्री धाम में दर्शन सुचारू रूप से हो रहे हैं. लेकिन यमुनोत्री की भीड़ गंगोत्री धाम में पहुंचने से दबाव बढ़ गया है. यहां दो दिनों से रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं.

पिछले साल यमुनोत्री के बाद गंगोत्री में 29 मई को रिकॉर्ड 13,670 तीर्थयात्री एक दिन में पहुंचे थे, जो इस साल गत दिवस 18,973 हो गया. यह अब तक का सर्वाधिक तीर्थयात्रियों के पहुंचने का रिकॉर्ड है. जबकि आज गंगा सप्तमी पर टिहरी और उत्तरकाशी जिले की देव डोलियों के पहुंचने से दबाव और बढ़ गया है. इससे व्यवस्था बनाने में प्रशासन, पुलिस (Police) और मंदिर समिति को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है.

बड़े वाहनों को दिक्कत

गंगोत्री धाम में संकरे मार्ग पर बड़ी बसों के फंसने से ज्यादा दिक्कत उठानी पड़ रही हैं. इससे वाहनों का दबाव बढ़ने से गंगोत्री तक वाहन कतार में चल रहे हैं. हालांकि यहां भी प्रशासन द्वारा उत्तरकाशी रामलीला मैदान, हीना, भटवाड़ी, गंगनानी, सुक्की, झाला, हर्षिल, धराली से रुक-रुक कर वाहन छोड़े जा रहे हैं. इससे गंगोत्री धाम में देर रात तक तीर्थयात्रियों के पहुंचने का क्रम जारी रहा.

प्रशासन के अनुरोध पर देर रात तक गंगोत्री मंदिर समिति ने सभी श्रद्धालुओं के दर्शन कराए. साथ ही प्रशासन, पुलिस एवं मंदिर समिति ने तीर्थयात्रियों को जलपान कराया. गंगोत्री में तीर्थयात्रियों की सुविधा को रात 2 बजे तक बाजार खुला रहा. सुबह तक धाम में तीर्थयात्रियों को व्यवस्थित आवाजाही कराई जा रही है.

अधिकारियों का क्या कहना है?

जिलाधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि यमुनोत्री धाम में गेट सिस्टम के बाद पूरा ट्रैफिक गंगोत्री मार्ग की तरफ आ गया. इससे कुछ स्थानों पर संकरी सड़क पर बड़ी बसें फंसने से वाहनों का दबाव बढ़ गया. गंगोत्री में देर रात तक दर्शन कराए गए. यात्रा मार्ग पर विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया हैं. साथ ही भोजन, पानी, मेडिकल व्यवस्था तीर्थयात्रियों को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल दोनों धामों में भीड़ नियंत्रित है.

श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि प्रशासन के अनुरोध पर देर रात तक मंदिर में तीर्थयात्रियों के दर्शन कराए गए. मंदिर समिति ने देर से पहुंचे श्रद्धालुओं को जलपान की व्यवस्था भी कराई. गंगा सप्तमी पर्व पर बड़ी संख्या में देव डोलियां और यात्री गंगा स्नान को आते हैं. तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा न हो, मंदिर समिति पूरे सहयोग को तैयार है.

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी कब तक बने रहेंगे पीएम? JP नड्‌डा ने कहा BJP के संविधान में उम्र को लेकर ये है व्यवस्था...

यह भी पढ़ें : Online Fraud: भैंस खरीदने के चक्कर में फंस गया किसान, साइबर ठगों ने लगाया 52 हजार रुपये का चूना

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
चारधाम यात्रा 2024: पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भक्तों ने बनाया नया कीर्तिमान
Unlocking Indias Dream Top 5 Lucrative Government Jobs
Next Article
युवाओं के लिए बड़ी खबर ! इन 5 नौकरियों में मिलेगी सबसे ज़्यादा सैलरी
Close
;