विज्ञापन
Story ProgressBack

Kedarnath Yatra: केदारनाथ के खुले कपाट, अगर आप भी जाना चाहते हैं दर्शन करने तो यहां जानें पूरा Process

Char Dham Yatra 2024: भगवान शिव के ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग के कपाट शुक्रवार, 10 मई को खुल गए. अगर आप भी बाबा के दर्शन करने का मन बना रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं यहां तक पहुंचने का पूरा प्रोसेस..

Read Time: 3 mins
Kedarnath Yatra: केदारनाथ के खुले कपाट, अगर आप भी जाना चाहते हैं दर्शन करने तो यहां जानें पूरा Process
केदारनाथ में हजारों की संख्या में उमड़ी भक्तों की भीड़

Kedarnath Yatra 2024: भगवान शिव (Lord Shiva) के 12 ज्योतिर्लिंगों (All Jyotirlinga) में से ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग, केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) का पट शुक्रवार, 10 मई को खुल गया. यहां भक्तों के दर्शन करने के लिए बाबा के कपाट साल में 6 महीने के लिए ही खुले रहते है. यह धाम उत्तराखंड (Uttarakhand) के रुद्रप्रयाग (Rudraprayag) जिले में पहाड़ियों के बीच स्थित है. उत्तराखंड में स्थित सभी चार धामों, बदरीनाथ (Badrinath), केदारनाथ, गंगोत्री (Gangotari) और यमुनोत्री (Yamanotri) के कपाट अगले 3 दिनों में खुल जाएंगे. अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर गंगोत्री,यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट खुल गए हैं, जबकि 12 मई को बद्रीनाथ के कपाट भक्तों के लिए खुल जाएंगे. अगर आप भी इस साल इन धामों की जाकर दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं कि केदारनाथ पहुंचने का आसान और सही तरीका ..

केदारनाथ धाम 2024

केदारनाथ धाम 2024

यात्रियों की संख्या पर लिमिट नहीं

चार धाम यात्रा को लेकर हर साल नियम बनाया जाता है कि एक निश्चित संख्या में ही भक्त यहां पहुंच सकते हैं. लेकिन, पिछले साल की तरह इस साल भी चारों धाम पर भक्तों के आने की संख्या को सीमित नहीं किया गया है. हर साल की तरह इस साल भी लाखों की संख्या में भक्तों ने दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया हैं. ऐसे में उनकी सुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि जितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, वह सभी जा सकते हैं. मान्यताओं के अनुसार, बाबा केदारनाथ 6 महीने ऊखीमठ में प्रवास करते हैं.

रजिस्टर करना है जरूरी (Kedarnath Dham Registration Process)

अगर आपने चार धाम यात्रा करने के लिए अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आपको तुरंत ये काम करा लेना चाहिए. क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन के आप चारधाम यात्रा नहीं कर पाएंगे. आप रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से करवा सकते हैं. यह रजिस्ट्रेशन इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इसकी हर कदम पर चेकिंग होती है. अगर आप गाड़ी से सफर करेंगे तो ऋषिकेश से ऊपर उत्तराखंड पुलिस आपसे रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी लेगी. अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाएंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन पास की जरूरत गौरीकुंड पर पड़ेगी.

केदारनाथ में भक्तों की भीड़

केदारनाथ में भक्तों की भीड़

अब तक इतने लाख हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन (Total Registrations of Charm Dham Yatra)

चारधाम यात्रा करने के लिए इस साल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो गई थी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से 3 मई तक कराया गया है. जानकारी के अनुसार, इस माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाने वालों का आंकड़ा अब तक 20 लाख के करीब पहुंच गया हैं. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें :- Job Alert: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर, SBI देगा 12 हजार नई नौकरियां

ऐसे करें चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन (Char Dham Yatra Registration)

चारधाम यात्रा करने के लिए आपको उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in के साथ ही  touristcareuttarakhand ऐप पर भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 0135 1364 और वाट्सऐप नंबर  8394833833 के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- MP News: स्कूलों में खुलेआम लूट, पिज्जा पार्टी के नाम पर छात्र-छात्राओं से वसूले जा रहे 5000 रुपये

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UN Population Report: 2100 तक भारतीयों की जीने की उम्र बढ़कर 83.3 वर्ष हो जाएगी, एक्सपर्ट ने क्या कहा?
Kedarnath Yatra: केदारनाथ के खुले कपाट, अगर आप भी जाना चाहते हैं दर्शन करने तो यहां जानें पूरा Process
PM Modi Take Oath 2024 PM Modi took full care of castes while forming the cabinet, know how many ministers are from which class
Next Article
Cabinet Ministers of India: पीएम मोदी ने मंत्रिमंडल गठन में जातियों का रखा पूरा ख्याल, जानें- किस वर्ग से हैं कितने मंत्री
Close
;