विज्ञापन

Budget 2024: पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए बजट में हुआ बड़ा ऐलान, जानें क्या है खास 

Union budget 2024: सरकार ने अपना 11वां बजट पेश किया है. इस बजट में देश के  4.1 करोड़ युवाओं के लिए प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा और रोजगार के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान किया है. 

Budget 2024: पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए बजट में हुआ बड़ा ऐलान, जानें क्या है खास 

Budget 2024: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 3.0 का बजट पेश किया है. बजट में देश के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. देश के 4.1 करोड़ युवाओं के लिए प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा और रोजगार के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है. इससे देश के युवाओं को बड़ा फायदा होने वाला है. वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे 5 साल की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री के पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिसमें 2 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. 

पैकेज की घोषणा करते हुए हो रही है खुशी

मंगलवार को संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए पांच योजनाओं के लिए प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. इस साल हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 

वित्त मंत्री ने कहा, हमारी सरकार रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन योजना के तहत तीन योजनाओं पर काम कर रही है. प्रधानमंत्री पैकेज के तहत यह योजना कर्मचारी भविष्य निधि संस्था (ईपीएफओ) पर आधारित होगी. इसके अलावा इस योजना के तहत पहली बार नौकरी कर रहे कर्मचारियों और नियोक्ताओं का ध्यान रखा जाएगा.

पहली बार में ऐसे समझिए 

इस योजना के तहत सभी क्षेत्रों में पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को एक महीने की दिहाड़ी दी जाएगी.  इन्हें तीन किस्तों में पहला वेतन दिया जाएगा.  EPFO में पंजीकृत लोगों को यह मदद मिलेगी. ईपीएफओ में पंजीकृत होने के साथ ही यह न्यूनतम राशि 15 हजार रुपये होगी. योग्यता सीमा एक लाख रुपये प्रति माह होगी. इससे 2.10 करोड़ युवाओं को फायदा होगा.

नौकरियां बढ़ाने पर जोर 

इस योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र में नौकरियां बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. विनिर्माण क्षेत्र में पहली बार नौकरी कर रहे अतिरिक्त कर्मचारियों को प्रोत्साहन मिलेगा. इस योजना में एक निर्दिष्ट पैमाने के तहत कर्मचारियों और नियोक्ताओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा. विनिर्माण क्षेत्र में आने वाले 30 लाख युवाओं और उनके नियोक्ताओं को मदद मिलेगी.

वित्त मंत्री ने कहा कि हम रोजगार के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उद्योंगो के साथ मिलकर महिला हॉस्टल और बालगृहों की स्थापना करेंगे. यह योजना महिला कौशल कार्यक्रम को प्रोत्साहित करेगी. 

इन्हें किया गया है शामिल 

यह योजना सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार के लिए नियोक्ताओं पर केंद्रित की गई है. एक लाख रुपये वेतन वाले सभी कर्मचारियों को भी इस योजना में शामिल किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा,'केंद्र सरकार नियोक्ताओं को प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के EPFO योगदान के लिए दो साल तक प्रति माह 3000 रुपये तक की प्रतिपूर्ति करेगी. यह योजना 50 लाख लोगों के अतिरिक्त रोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृत है. 

ये भी पढ़ें Union budget 2024: आ गया उम्मीदों वाला बजट, होंगी कई घोषणाएं

ये भी पढ़ें Budget 2024: वित्त मंत्री ने पेश किया केंद्रीय बजट, जानिए क्या हैं मोदी 3.0 बजट की 9 प्रमुख प्राथमिकताएं?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
Budget 2024: पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए बजट में हुआ बड़ा ऐलान, जानें क्या है खास 
Union Minister Jyotiraditya Scindia met Manu Bhaker and said thank you for hoisting the country flag on the world stage
Next Article
Manu Bhaker से मिले केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia, कहा-देश के झंडे को विश्व पटल पर फहराने के लिए धन्यवाद
Close