विज्ञापन
Story ProgressBack

'जनसंघ को वोट दो' से 'अबकी बार 400 पार' तक... जानें BJP का स्‍थापना दिवस का इतिहास और महत्व

BJP Foundation Day History: 1977 में भारतीय जनसंघ का अस्तित्व खत्म कर दिया गया और पहली बार देश मेंगैर कांग्रेसी सरकार बनी थी.

Read Time: 3 mins
'जनसंघ को वोट दो' से 'अबकी बार 400 पार' तक... जानें BJP का स्‍थापना दिवस का इतिहास और महत्व

BJP Foundation Day 2024: 6 अप्रैल को बीजेपी (BJP) अपना 44वां स्‍थापना दिवस (BJP Foundation Day 2024) मना रही है. इस मौके पर पार्टी 'फिर एक बार, मोदी सरकार' के नारे के साथ देश भर के 10 लाख से ज्यादा बूथों पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है. भाजपा पार्टी की स्थापना 6 अप्रैल, 1980 को हुई थी और ये दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरी है. वहीं स्थापना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

स्थापना दिवस के मौके पर हर साल पार्टी की यात्रा, उपलब्धियों और भविष्य के लक्ष्यों पर विभिन्न कार्यक्रम, भाषण और चर्चाएं होती हैं.

इस साल बीजेपी का स्थापना दिवस शनिवार 6 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा.

भाजपा पार्टी की स्थापना दिवस 2024 की थीम

भाजपा पार्टी की स्थापना दिवस 2024 की थीम है 'फिर एक बार मोदी सरकार.'

भाजपा पार्टी ने शुरू में भारत को दो राज्यों में विभाजित करने का विरोध किया, लेकिन फिर हिंदू राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने और भारतीय संस्कृति को पहचान देने के साथ-साथ संरक्षण के लिए एक मंच बन गया. 

BJP ने दिए कई प्रसिद्ध नारे

जनसंघ से भाजपा बनने तक पार्टी ने कई नारे दिए. पहली बार भारतीय जनसंघ पार्टी ने 'जनसंघ को वोट दो, बीड़ी पीना छोड़ दो. बीड़ी में तंबाकू है, कांग्रेस वाला डाकू है.' नारा दिया. इसके बाद 2014 में भाजपा 'हर हर मोदी, घर घर मोदी' के नारे के साथ आम चुनाव में उतरी और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में कामयाब हुई. फिर 2019 के आम चुनाव में भाजपा ने 'मोदी है तो मुमकिन है' का नारा दिया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

'हर-हर मोदी, घर-घर मोदी'. 'अबकी बार, मोदी सरकार'. 'फिर एक बार मोदी सरकार'. 

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी पार्टी ने कांग्रेस को अपने नारों में ऐसे घेरा

Latest and Breaking News on NDTV

भाजपा पार्टी की स्थापना दिवस का इतिहास और महत्व

भारतीय जन संघ (बीजेएस) भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टियों में से एक है और इसके संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे. दरअसल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जन संघ से इस नई पार्टी का जन्म हुआ. इसके पहले अध्यक्ष मुखर्जी थे. हालांकि कश्मीर की जेल में मुखर्जी की मौत हो गई. इसके बाद उपाध्यक्ष चंद्रमौली शर्मा को जनसंघ का अध्यक्ष बनाया गया. इसके बाद 1972 तक अटल बिहारी वाजपेयी और 1977 तक लाल कृष्ण आडवाणी अध्यक्ष पद पर रहे, लेकिन साल 1977 में भारतीय जनसंघ का अस्तित्व खत्म कर दिया गया.

ये भी पढ़े: BJP Foundation Day: BJP के स्थापना दिवस पर पार्टी दिखाएगी ताकत, MP में रचेगी ये इतिहास

दरअसल, 1977 में आपातकाल की घोषणा के बाद जनसंघ का कई अन्य दलों से विलय हुआ और जनता पार्टी का उदय हुआ. पार्टी ने 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस से सत्ता छीन ली. जनता पार्टी सरकार में जनसंघ की तरफ से आडवाणी सूचना प्रसारण मंत्री बने थे, जबकि अटल बिहारी वाजपेयी विदेश मंत्री बनाए गए, लेकिन आपसी खींचतान के चलते 1979 में मोरारजी देसाई की सरकार गिर गई. इस स्थिति में जनता पार्टी के नेताओं को नया प्लेटफॉर्म बनाने की जरूरत महसूस हुई और इस तरह 6 अप्रैल 1980 को लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में मुबंई में एक राजनैतिक पार्टी की स्थापना हुई, जिसका नाम भारतीय जनता पार्टी रखा गया. 

ये भी पढ़े: Raipur में बिजली विभाग के 2500 ट्रांसफार्मर जलकर खाक, घटना स्थल पहुंच कर CM साय ने किया मुआयना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृषि मंत्री Shivraj Singh Chouhan को झारखंड BJP का प्रभारी बनाया गया, बीजेपी ने चार राज्यों के प्रभारी किए नियुक्त
'जनसंघ को वोट दो' से 'अबकी बार 400 पार' तक... जानें BJP का स्‍थापना दिवस का इतिहास और महत्व
Delhi Chief Minister Kejriwal's allegation on Prime Minister Narendra Modi, said- My old parents were targeted to break me watch video
Next Article
मुझे तोड़ने के लिए मेरे बूढ़े मां-बाप को बनाया निशाना... CM केजरीवाल का PM मोदी पर आरोप, देखिए वीडियो
Close
;