विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन के बाद अब जुलाई से दौड़ेगी Vande Bharat Metro, पहली झलक आई सामने

High Speed Train: देश में अब वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)के बाद अब वंदे भारत मेट्रो भी पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी. भारतीय रेलवे के मुताबिक जुलाई में पहले वंदे भारत मेट्रो ट्रेन ((First Vande Bharat Metro) का ट्रायल शुरू हो जाएगा. बुधवार को इसका फर्स्ट लुक सामने आया

Read Time: 2 mins
Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन के बाद अब जुलाई से दौड़ेगी Vande Bharat Metro, पहली झलक आई सामने

Indian Railway News: देश में अब वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train)के बाद अब वंदे भारत मेट्रो भी पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी. भारतीय रेलवे के मुताबिक जुलाई में पहले वंदे भारत मेट्रो ट्रेन ((First Vande Bharat Metro) का ट्रायल शुरू हो जाएगा. बुधवार को इसका फर्स्ट लुक सामने आया. कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तैयारी हुई ये नई मेट्रो ट्रेन भगवा और स्याह रंग के साथ है जो इसे आम मेट्रो से अलग लुक देता है. सूत्रों के मुताबिक फर्स्ट फेज में 50 ऐसी ही मेट्रो ट्रेन तैयार करने का प्लान है जो बाद में बढ़ाकर 400 किया जाएगा. शुरू में इसे देश के 12 अलग-अलग स्टेशन से चलाए जाने का प्लान है. इसमें बैठकर और खड़े होकर यात्रा करने की सुविधा होगी.

जो रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि उसके मुताबिक वंदे मेट्रो ट्रेन को शुरुआत में मुंबई, लखनऊ,कानपुर,आगरा,मथुरा,दिल्ली-रेवाड़ी,भुवनेश्वर-बालासोर और तिरुपति-चेन्नई के बीच चलाने की योजना है. इसमें रिजर्वेशन की सुविधा नहीं होगी बल्कि ये अनारक्षित ट्रेन होगी क्योंकि इससे छोटी दूरी तय की जानी है. रेलवे के मुताबिक इस ट्रेन को सबसे पहले मुंबई में चलाने की योजना है. मुंबई में इस ट्रेन को 12 कोचों के साथ शुरू किया जा सकता है. सरकार की योजना लोकल ट्रेनों के रूट में इस चलाया जाना है. हालांकि देश के दूसरे हिस्सों में इस मेट्रो ट्रेन में 4, 8, 12 और 16 कोच हो सकते हैं. मुंबई के बाद इसे दिल्ली में चलाया जा सकता है. इसके डिब्बों के इस तरह से त्यैरा किया गया है कि इसमें ज्यादा से ज्यादा लोग खड़े हो सकें. इसमें भी मेट्रो ट्रेन की तरह ही ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे. इस ट्रेन से 100 से 250 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकेगी. पूरी तरह से एसी इस मेट्रो ट्रेन की स्पीड अधिकतम 130 किमी होगी.फिलहाल इसे मध्यप्रदेश या फिर छत्तीसगढ़ में चलाए जाने कोई योजना सामने नहीं आई है. 

ये भी पढ़ें: कम वोटिंग से MP के इन मंत्रियों की बढ़ी टेंशन, जानिए BJP हाईकमान ने क्या कहा? ऐसे हैं इनके आंकड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
USA vs Russia: बाइडेन सरकार का बड़ा कदम, रूस के Kaspersky Antivirus Software पर लगाया बैन
Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन के बाद अब जुलाई से दौड़ेगी Vande Bharat Metro, पहली झलक आई सामने
EVM Hacking Myth: Can EVM be hacked? Experts term EVM hack theories as 'absurd'
Next Article
EVM Hacking Myth: ईवीएम हैक हो सकता है? विशेषज्ञों ने कांग्रेस की EVM हैक थ्योरी का उड़ाया मजाक
Close
;