विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

पेट की चर्बी कम करने और कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए करें ये योगासन

अगर आप भी पेट की टोनिंग (Stomach Toning) और मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ पीठ दर्द से भी राहत पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ योगासन (Yogasan) जो आपकी कोर को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं...

Read Time: 3 min
पेट की चर्बी कम करने और कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए करें ये योगासन
वेट लॉस के लिए बेस्ट है योगासन.

Yoga For Core Muscles: योग शरीर को टोंड रखने, बीमारियों से बचाने के साथ-साथ ही मांसपेशियों को मजबूत (Strengthen Muscles) बनाने में भी मददगार हो सकता है. बता दें कि हर बीमारी और हेल्दी बनाए रखने के लिए हर योग (Yoga) का अपना अगल महत्व होता है. अगर आप अपनी कोर मांसपेशियों को मजबूत (Strengthen Core Muscles) करना चाहते हैं तो आपके लिए योग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. वास्तव में एक मजबूत कोर और सिक्स पैक एब्स (Six Pack Abs) दोनों अलग-अलग हो सकते हैं. आपके पेट की मांसपेशियों में केवल पेट की ऊपरी परत शामिल होती है.

अगर आप भी पेट की टोनिंग (Stomach Toning) और मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ पीठ दर्द से भी राहत पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ योगासन (Yogasan) जो आपकी कोर को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं...

कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए योगा | Yoga To Strengthen Core Muscles

नवासना या बोट पोज केवल आपकी कोर मसल को टारगेट नहीं करता है, बल्कि यह आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकता है. इस योगासन का हर रोज अभ्यास करने से पेट और कोर की ताकत बनाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह आपके हिप फ्लेक्सर्स, स्पाइनल वर्टेब्रा, जांघों और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों के लिए भी अच्छा है.

d34no7ug

बोट पोज या नवासना | Boat Pose Or Navasana 

स्टेप 1: अपने घुटनों के बल झुकें और आपके पैर फर्श पर सपाट हों. अपनी भुजाओं को अपनी ओर रखें.

स्टेप 2: अपने पिंडली को फर्श के समानांतर लाने के लिए अपने पैरों को थोड़ा ऊपर उठाएं (आपके घुटने मुड़े हुए होने चाहिए).

स्टेप 3: अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर थोड़ा झुकाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी रीढ़ सीधी हो.

स्टेप 4: अपने पैरों को पूरी तरह से फैलाने के लिए अपने घुटनों को सीधा करें. सुनिश्चित करें कि आप अपना संतुलन नहीं खोते हैं. अपने धड़ को सीधा रखें ताकि यह पैरों के साथ 'वी' आकार बना सके.

स्टेप 4: अब अपने कंधे की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें और अपनी बाहों को सीधा करें ताकि यह नीचे की ओर आपकी हथेलियों के साथ फर्श के समानांतर आ जाए.

स्टेप 5: अपनी मूल मांसपेशियों को संलग्न करें और कुछ सांस को रोकें. कम से कम 1 मिनट के लिए इस मुद्रा में रहें फिर वापस प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close