विज्ञापन
This Article is From Sep 01, 2023

स्किन को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर बढ़ जाएगी चेहरे की रौनक

Skin Care Tips: यहां ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको हेल्दी स्किन पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

स्किन को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर बढ़ जाएगी चेहरे की रौनक
हमारी डाइट स्किन को हेल्दी रखने में बेहद मददगार है.

Foods For Glowing Skin: आपको भी पता है कि हम हेल्दी खाना खाते हैं तो उसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी दिखता है. वहीं अगर हम अनहेल्दी खाते हैं तो हमारी त्वचा काफी खराब और समस्याओं से गुजरती है. आपको बता दें कुछ फल और सब्जियां हैं जो ग्लोइंग पाने में मदद कर सकती हैं. यहां ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको हेल्दी स्किन पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

चमकदार स्किन के लिए फूड्स | Foods for glowing skin

1. टमाटर

साफ और मुहांसों रहित त्वचा पाने का पहला हमारा खान पान है. टमाटर का रस मुंहासों को साफ करने में मदद कर सकता है. टमाटर लाइकोपीन नामक एक घटक से भरपूर होता है जो कोलेजन की ताकत को बढ़ाने में मदद करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करके यूवी किरणों के ऑक्सीकरण प्रभाव से लड़ने में मदद करता है.

2. गाजर

गाजर त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करता है. इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो मृत कोशिकाओं और बंद छिद्रों को कम करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, विटामिन ए शरीर में त्वचा कैंसर कोशिकाओं के आगमन को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है.

3. केल

यह क्रूसिफेरस सब्जी एंटी-एजिंग विटामिन ए, सी, ई और के से भरी हुई है. पत्तेदार साग विटामिन के के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से एक है, एक विटामिन जो ब्लड के थक्के जमने और तेजी से ठीक होने में मदद करता है.

4. स्ट्रॉबेरी

इसमें विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिक होते हैं जो मजबूत कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं और यहां तक कि हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा की रंगत और बनावट में सुधार होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Health Tips: शुगर और हार्ट की समस्या से हैं परेशान, इंटरमिटेंट फास्टिंग से मिल सकता है समाधान
स्किन को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर बढ़ जाएगी चेहरे की रौनक
5 Foods Can Increase Your Metabolism Fast, They Are The Best Option For Belly Fat And Weight Loss
Next Article
ये 5 फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, पेट की चर्बी और वजन घटाने वालों के हैं बेस्ट ऑप्शन
Close