विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

अगर आप भी इस दिशा में मुंह करके सोते हैं तो रुक जाइये, हो सकती है आज ही हानि

पूर्व दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर रखकर भी आप सो सकते हैं. दरअसल पूर्व दिशा से सूरज निकलता है, ऐसे में पूर्व दिशा में पैर करके सोना शुभ नहीं माना जाता है.

Read Time: 3 min
अगर आप भी इस दिशा में मुंह करके सोते हैं तो रुक जाइये, हो सकती है आज ही हानि
विज्ञान के मुताबिक, हमें सोने से पहले मन को शांत रखना चाहिए, वहीं धार्मिक दृष्टि के मुताबिक, सोने से पहले हमें भगवान का चिंतन मनन करना चाहिए.

दिन भर आपको अच्छा काम करना है तो भरपूर और अच्छी नींद बहुत जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं आप को सोते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए नहीं तो इससे आपको ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक हानि भी हो सकती है. अच्छे स्वास्थ्य और दिन भर स्फूर्ति के लिए रात की नींद बेहद जरूरी होती है आइए जाने सोते समय किन बातों का खास ख्याल हमें रखना चाहिए.. 

अच्छी और पर्याप्त नींद का महत्व विज्ञान और धर्म दोनों में बताया गया है. वास्तु शास्त्र की मानें तो हमें सोते समय सिर दक्षिण या फिर उत्तर-दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए, हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि हमारा सिर सोते समय किस दिशा की ओर है.

दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके सोने से होते हैं फायदे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर व्यक्ति दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोता है तो उसका स्वास्थ्य और सेहत अच्छी रहती है, इस दिशा में मुंह करके सोने वाले व्यक्ति बीमारियों से दूर रहते हैं.

ये भी पढ़ें - Rainy Days में इन एक्ट्रेस की पहली पसंद है फ्लोरल प्रिंट आउटफिट, देखिए यहां..

पूर्व दिशा में पैर रखकर सोना शुभ नहीं

पूर्व दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर रखकर भी आप सो सकते हैं. दरअसल पूर्व दिशा से सूरज निकलता है, ऐसे में पूर्व दिशा में पैर करके सोना शुभ नहीं माना जाता है. आपको बता दे नींद का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंध है, इसीलिए सोने के पहले भी हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

विज्ञान के मुताबिक, हमें सोने से पहले मन को शांत रखना चाहिए, वहीं धार्मिक दृष्टि के मुताबिक, सोने से पहले हमें भगवान का चिंतन मनन करना चाहिए. हमें इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि यदि हम जल्दी सो रहे हैं तो हमें खाना भी जल्दी खा लेना चाहिए, इससे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से फायदे होते हैं. फिट रहने के लिए हमें सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें - Shivangi Joshi की इन हेयर स्टाइल्स को फॉलो कर आप भी दिख सकती हैं क्यूट

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close