विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

बादाम खाने का सही तरीका क्या है और एक दिन में कितने खाने चाहिए? जानिए इसके फायदे

Almond Health Benefits: बादाम को लेकर ज्यादातर लोगों को कंफ्यूज रहता है कि इसे कच्चा खाएं, भिगोकर खाएं या फिर रोस्ट करके खाएं. इसके अलावा एक सावल और जो लोगों को परेशान करता है वो ये है कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए.

Read Time: 4 min
बादाम खाने का सही तरीका क्या है और एक दिन में कितने खाने चाहिए? जानिए इसके फायदे
सुबह खाली पेट बादाम का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Amazing Benefits Of Almond: हम हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. ऐसे में बादाम का सेवन भी सेहत के लिए बेहद लाभदायी माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं यह किसी से भी छिपा हुआ नहीं है. पोषक तत्वों से भरपूर बादाम आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करता है. इतना ही नहीं हेल्दी स्किन के साथ साथ अच्छे बाल और अच्छी सेहत के लिए भी बादाम बहुत फायदेमंद है. कई लोग इसको रातभर भिगोकर इसको खाते हैं. 

कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए. तो चलिए इस कन्फ्यूजन को दूर कर देते हैं और आपको बताते है कि आपको एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए और कैसे.

बादाम के फायदे | Health Benefits Of Almond

1. बादाम पोषण से भरपूर होता है.

2. बादाम खाने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है.

3. बादाम आपके माइंड को डेवलप करता है और आपकी मैमोरी को शार्प करता है.  

4. विटामिन और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन सोर्स है बादाम.

5. बादाम में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं.

6. ग्लोइंग और क्लियर स्किन के लिए बादाम है कमाल कर सकता है.

7. बादाम पोटेशियम से भरपूर और सोडियम फ्री होते हैं.

8. मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है बादाम

9. बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

10. वजन घटाने में मददगार है.

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? | How Many Almonds Should Be Eaten Daily?

मिड-मील स्नैक के तौर पर आप एक मुट्ठी बादाम का सेवन कर सकते हैं.  दिन भर में 8 से 10 बादाम खाना फायदेमंद हो सकता है. आप चाहें तो रात भर इनको भिगोकर इसको छीलकर खाएं या फिर आप बादाम को अपने साथ अपने वर्कप्लेस पर भी ले जा सकते हैं, और जब भी भूख लगे रोस्टेड या सिंपल बादाम खा सकते हैं.

बादाम कैसे खाना चाहिए? | What Is The Best Way To Eat Almonds?

बादाम को किसी भी तरीके से खाने से आपको इनका पोषण मिलेगा. इंटरनेशनल लेवल पर भी बादाम नंबर वन इनग्रेडिएंट नट है. आप सर्दी के मौसम में बादाम का हलवा बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा रोस्टेड बादाम या फिर बादाम को गला कर खाना भी फायदेमंद होगा. सुबह सबसे पहले बादाम खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खास तौर पर सर्दियों के मौसम में बादाम आपके शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close