विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

सिरदर्द करे परेशान तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार, भूल से भी न करें ये काम

Headache Home Remedies: किसी मेजर कंडिशन में हमेशा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, लेकन सिरदर्द के लिए डॉक्टर के चक्कर लगाने से पहले आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
सिरदर्द करे परेशान तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार, भूल से भी न करें ये काम
Headache Home Remedies: आपको 24 घंटे में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Home Remedies For Headache: सिरदर्द की समस्या कई लोगों में बहुत कॉमन और आम है. सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है. कई बार सही डाइट न लेने या नींद पूरी न होने की वजह से भी सिरदर्द होता है. कभी-कभी अल्कोहल की मात्रा या कैफीन का ज्यादा सेवन भी सिरदर्द का कारण बनता है. कम पानी पीने या पोषक तत्वों की कमी से भी सिरदर्द हो सकता है. हालांकि किसी मेजर कंडिशन में हमेशा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, लेकन सिरदर्द के लिए डॉक्टर के चक्कर लगाने से पहले आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

सिरदर्द के लिए घरेलू उपाय | Home remedies for headache

1. कैफीन का सेवन कम करें

कॉफी, चाय और यहां तक कि चॉकलेट भी सिरदर्द को ठीक करने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद कैफीन अपने वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर गुणों के कारण उस दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. यह ब्लड वेसल्स को श्रिंक करता है, जिनके फैलाव की वजह से सिरदर्द हो सकता है.

2. अच्छी नींद लें

पर्याप्त आरामदायक नींद लेना हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बहुत जरूरी है. आपको 24 घंटे में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. सिरदर्द हो रहा हो तो आप बस आधे घंटे का समय निकाल कर सोने की कोशिश करें, इससे आपको आराम मिल सकता है.

u9d8chh8

3. अदरक का सेवन

अदरक की जड़ में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. अदरक खाने से या इसका काढ़ा पीने से सिरदर्द के साथ ही मतली और उल्टी में राहत मिल सकती है.

4. पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से सिरदर्द में आराम मिल सकता है. नारियल तेल या आंवला तेल के साथ आप पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इससे सिर पर मसाज करें. इसे अपने फोरहेड पर भी लगाएं, आपको आराम महसूस हो सकता है. 

5. एक्सरसाइज करें

मांसपेशियों के तनाव को दूर करने और अपने ब्लड फ्लो को ठीक करने के लिए योग का प्रयास करें. अनुलोम विलोम और भ्रामरी जैसे प्राणायाम भी सिरदर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तलवों में जलन शुरू हो तो समझ जाएं आपको महसूस होने लगे हैं इन बीमारियों के संकेत, हो जाएं अलर्ट
सिरदर्द करे परेशान तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार, भूल से भी न करें ये काम
Weight Loss Tips: 7 Ways Visceral Fat Sabotages Your Health & Tips To Reduce It
Next Article
Weight Loss tips : पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये शानदार टिप्स
Close
;