विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2023

कुनो नेशनल पार्क में 2 चीतों की मौत मॉनसून संक्रमण से हुई: केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव

Kuno Cheetah Death: नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुल 20 चीतों को कुनो नेशनल पार्क लाया गया था, जिसमें चार शावकों के जन्म के बाद चीतों की कुल संख्या 24 हो गई थी. लेकिन अब यह संख्या घटकर अब 15 रह गई है.

Read Time: 3 min
कुनो नेशनल पार्क में 2 चीतों की मौत मॉनसून संक्रमण से हुई: केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव
केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, ''हम हर चीते के लिए चिंता कर रहे हैं. चीता ‘प्रोजेक्ट' सफल होगा.'' (प्रतीकात्मक फोटो)
ग्वालियर:

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ( Bhupendra Yadav) ने शनिवार को मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) से चीतों को स्थानांतरित करने की किसी भी योजना से इनकार किया. उन्होंने कुनो (Kuno National Park ) से चीतों के स्थानांतरण के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘इसके स्थानांतरण लिए कोई योजना नहीं चल रही है. स्वाभाविक रूप से मॉनसून के कारण जो कीड़े आते हैं, उसका संक्रमण हमारे ध्यान में आया है. इस संक्रमण के कारण दो चीते की मौत हो गई है.''

उन्होंने कहा कि हमने दक्षिण अफ्रीका एवं नामीबिया के विशेषज्ञों के साथ भी जानकारी साझा की है. हम इस प्रबंधन पर आगे बढ़ रहे हैं.

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव का कहना है कि सभी वन अधिकारी, पशु चिकित्सक एवं अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ केएनपी में बहुत मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केएनपी में ‘चीता प्रोजेक्ट' सफल होगा.

हम एक-एक चीते को लेकर पूरी तरह चिंतित हैं: केंद्रीय मंत्री
भूपेंद्र यादव ने कहा, ‘‘चीतों के स्थानांतरण के बाद यह पहला साल है. यहां के मौसम की स्थिति और उसके प्रभावों को लेकर लगातार काम चल रहा है. मैं बड़े विश्वास के साथ कह रहा हूं कि हम इस प्रोजेक्ट में गंभीरता से लगे हुए हैं. हम एक-एक चीते को लेकर पूरी तरह चिंतित हैं.''

इसके आगे उन्होंने कहा, ‘‘चीता ‘प्रोजेक्ट' एक लंबा ‘प्रोजेक्ट' हैं, जिसमें हर वर्ष चीते आने हैं. हम हर चीते के लिए चिंता कर रहे हैं. चीता ‘प्रोजेक्ट' सफल होगा.''

आपको बता दें कि बहुप्रतीक्षित ‘प्रोजेक्ट' चीता के तहत, कुल 20 चीतों को दो दलों में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से केएनपी में लाया गया था. पहला दल नामीबिया से पिछले साल सितंबर में और दूसरा दल इस वर्ष फरवरी में आया.

इसमें चार शावकों के जन्म के बाद चीतों की कुल संख्या 24 हो गई थी लेकिन तीन शावकों सहित नौ चीतों की मौतों (Cheetahs Death) के बाद यह संख्या घटकर अब 15 रह गई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close