विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में किशमिश का पानी है बेहद फायदेमंद

Benefits Of Kishmish Water: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. रोजाना एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. किशमिश भी एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है. किशमिश के पानी का सेवन करने से कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में किशमिश का पानी है बेहद फायदेमंद
किशमिश का पानी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Kishmish Water:   ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. हर रोज एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. किशमिश भी एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट् है जो स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं. किशमिश के पानी का सेवन कई तरीकों से स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. ये एनर्जी को बढ़ाने से लेकर पाचन को दुरूस्त रखने में भी मददगार माना जाता है. इसके अलावा किशमिश के पानी का सेवन कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है. किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. वैसे तो किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको किशमिश के पानी से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं.

किशमिश का पानी पीने के फायदेः (Kishmish Ka Pani Peene Ke Fayde)

1. वजन घटाने में मददगारः

मोटापे को कम करने के लिए भी किशमिश के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. किशमिश में डाइट्री फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं, जो पेट के लिए अच्छे हो सकते हैं. किशमिश के पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

kd5vi3vg

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो किशमिश का पानी पीएं.  

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगारः

किशमिश का पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद कर सकता है. इसमें विटामिन, मिनरल और पोषक तत्व पाए जाते हैं. किशमिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. कब्ज की समस्या में मददगारः

कब्ज और पाचन की समस्या में भी किशमिश का पानी लाभदायी हो सकता है. किशमिश हमारे पेट में एसिड को नियंत्रित रखने का काम करती है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर गुण पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. किशमिश के पानी का रोजाना सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

4. एनर्जी बूस्ट करने में मददगारः

थकान, कमजोरी जैसी समस्या को दूर करने में भी किशमिश के पानी का सेवन लाभदायी हो सकता है. किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी स्मोकी स्पाइसी तंदूरी चाट, यहां देखें रेसिपी
वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में किशमिश का पानी है बेहद फायदेमंद
wajan kam karne hai to nashte me na khaye ye chije Do Not Consume These Things In Breakfast
Next Article
वजन कम कर रहे हैं तो भूलकर भी नाश्ते में ना खाएं ये चीजें, घटने की जगह बढ़ने लगेगा वजन
Close
;