विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

Hing Benefits: सेहत के लिए अमृत है हींग, इसके प्रयोग से इन रोगों से मिल जाती है मुक्ति

खुशबु से भरपूर स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हींग सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. पेट से जुड़ी कई समस्याओं से लड़ने में हींग आपकी मदद कर सकती है.

Read Time: 3 mins
Hing Benefits: सेहत के लिए अमृत है हींग, इसके प्रयोग से इन रोगों से मिल जाती है मुक्ति

7 Super Health Benefits of Hing: रसोईघर में स्वाद बढ़ाने के लिए हींग (Asafoetida) का तड़का लगाया जाता है. खुशबु से भरपूर स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हींग सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. पेट से जुड़ी कई समस्याओं से लड़ने में हींग आपकी मदद कर सकती है. इसके साथ ही हींग में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. सर्दियों में हींग (Hing Benefits) का सेवन करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कि हींग के सेवन से शरीर को होने वाले लाभ (Asafoetida Benefits) के बारे में....

सर्दी-जुखाम से राहत
गर्मियों के जाने के बाद जब सर्दी का मौसम आता है तो बदलते मौसम में हर किसी को सर्दी-खाँसी और कफ जैसी बीमारियां होने लगती है. इन बीमारियों से लड़ने में हींग आपकी मदद कर सकता है. पानी में हींग डालकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिए और इसे छाती पर मल लें, इससे कफ में राहत मिलती है. मालिश करने के बाद उसे माथे पर भी लगा लें इससे आपको सर्दी के वजह से हो रहे सरदर्द से राहत मिलती है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक
हींग का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. हींग को आप पानी के साथ भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Banana Leaf: केले के पत्ते पर खाने के फायदे के बारे में एक्सपर्ट ने कही ये बात, मिलती है कई बिमारियों से सुरक्षा

सूजन और गठिया से राहत
हींग शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद करती है. हींग में इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं इससे गठिया के मरीज़ों को काफ़ी राहत मिलती है.

पीरियड्स में दर्द से राहत
हींग पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से भी बचाती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक 
हींग का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. हींग में मौजूद कम्पाउंड ब्लड प्रेशर का स्तर सही करता है. हींग के सेवन से दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति
हींग के सेवन से क़ब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती हैं. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं, उनके लिए रामबाण इलाज हैं, हींग का पानी पीने से पेट संबंधी रोगों से मुक्ति मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Cardamom Benefits: स्वाद और खुशबू से भरपूर इलाइची खाने से होने वाले फायदे से आप होंगे अनजान, अभी जान लीजिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Laddu Benefits In Winter: ये 5 प्रकार के लड्डू खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत और भी हैं सेहत को फायदे
Hing Benefits: सेहत के लिए अमृत है हींग, इसके प्रयोग से इन रोगों से मिल जाती है मुक्ति
Curry Leaves: Curry leaves are expert in repairing the liver, have many benefits for health.
Next Article
Curry Leaves: लीवर को रोग मुक्त करने के लिए रामबाण है 'करी पत्ता', इसके प्रयोग से मिलते है कई लाभ
Close
;