विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

खाली पेट इन कारणों से नहीं दी जाती है चाय-कॉफी पीने की सलाह, जानें सुबह सबसे पहले क्या पीना चाहिए

Morning Drink: बहुत से लोग सुबह की शुरुआत कॉफी पीने से करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आपकी ये गलत आदत स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक है? जानिए हमें सुबह किस चीज का सेवन करना चाहिए.

Read Time: 3 min
खाली पेट इन कारणों से नहीं दी जाती है चाय-कॉफी पीने की सलाह, जानें सुबह सबसे पहले क्या पीना चाहिए
Morning Rituals: सुबह खाली पेट कॉफी पीने से सिरदर्द और डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है.

Morning Rituals: हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो सुबह एक कप चाय या कॉफी न पी लें तो नींद नहीं खुलती. कई लोग तो ऐसे हैं जिनको बिस्तर में ही कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये गलती सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप भी सुबह सुबह उठते ही कॉफी पीने की गलती करते हैं तो फिर आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं. यहां जानिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या पीना चाहिए.

खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान

खाली पेट कॉफी का सेवन करने से स्ट्रेस हार्मोंस का लेवल बढ़ने लगता है जिसकी वजह से ओव्यूलेशन, हार्मोन्स और आपके वजन पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप खाली पेट कॉफी का सेवन करते हैं तो ऐसा करना आज से ही बंद कर दें. कॉफी में कैफीन पाया जाता है और शाम की तुलना में सुबह के समय में स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल बहुत ज्यादा होता है. इसलिए जब आप भी अपने दिन की शुरूआत कॉफी पीने से करते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल और बढ़ने लग जाता है. साथ ही मीठी कॉफी ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकती है. इससे आपको वजन बढ़ने और नींद न आने की समस्या भी हो सकती है.

सुबह उठते ही क्या पीना चाहिए?

सबसे पहले सुबह गरम पानी पीने की सलाह दी जाती है. सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. पेट को साफ करने से लेकर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने तक ये स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है. सुबह खाली पेट पानी का सेवन कॉफी की तुलना में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप सुबह उठते ही पहले गरम पानी का सेवन करें इसके बाद आप कॉफी और चाय भी पी सकते हैं. अगर आपको खाली पानी पीने में दिक्कत हो रही है तो आप पानी में शहद या फिर नींबू मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close