विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

बासी होने पर कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, अगले दिन खाने से पहले 10 बार सोचें

Stale Food disadvantages: बासी चीजें खाना आपको महंगा पड़ सकता है. भले ही इस भोजन का स्वाद खराब न हो लेकिन बासी चीजों को खाने से सेहत को बहुत सारी दिक्कते हो सकती हैं.

Read Time: 3 min
बासी होने पर कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, अगले दिन खाने से पहले 10 बार सोचें
Stale Food disadvantages: बासी खाने में बहुत सारे बैक्टीरिया पनप जाते हैं.

Stale Food Side Effects: बहुत से लोग बचे हुए खाने को फ्रिज में रखकर कई दिनों तक खाते हैं. आजकल की भागती दौड़ती लाइफस्टाइल में ये एक कॉमन ट्रेंड बन गया है, लेकिन ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है. भले ही बासी खाने का स्वाद खराब न हो लेकिन बचे हुए खाने का शरीर पर बुरा असर हो सकता है. बचे हुए खाने में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे अपच के साथ-साथ अन्य पाचन की दिक्कतें होने लगती हैं. भले ही इसका असर तुरंत दिखाई न दे लेकिन लंबे समय में ये आपको बीमार बना सकता है. कुछ फूड हैं जिनका सेवन बासी होने पर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

बासी होने पर कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए? | What things should not be eaten when stale?  

1. बासी डेयरी प्रोडक्ट्स

अगर आप डेयरी का ताजा दूध पीते हैं तो उसे उसी दिन उबाल लें. वहीं पैक किए गए दूध के लिए पैकेट पर लिखी गई एक्सपायरी डेट से पहले उनका उपयोग करें. याद रखें एक्सपायरी डेट केवल तब तक मान्य होती है जब तक पैक को खुला नहीं रखा जाता है और हवा के संपर्क में नहीं आता है.

2. बासी सलाद बिल्कुल न खाएं

सलाद में हम सब्जियां और फल काटते हैं. बासी सलाद खाने से सेहत को कोई फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. ये पाचन के लिए काफी खराब माना जाता है. सलाद लंबे समय तक रखने से स्वाद के साथ-साथ उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू भी कम होने लगती है.

3. पकाया हुआ खाना

बासी खाना बार-बार गर्म करने पर विषाक्त हो सकता है, क्योंकि हाई टेंपरेचर में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं. बासी खाना खाने से उल्टी और दस्त जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close