विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

दिन भर होने वाली क्रेविंग के कारण फिटनेस को लेकर हैं चिंतित, मशहूर न्यूट्रीनिस्ट से जानिए इसके कारण

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने लगातार होने वाले कार्ब क्रेविंग के कारणों पर प्रकाश डाला है. आइए जानते हैं क्या होते हैं ऐसी क्रेविंग के कारण ….

Read Time: 4 min
दिन भर होने वाली क्रेविंग के कारण फिटनेस को लेकर हैं चिंतित, मशहूर न्यूट्रीनिस्ट से जानिए इसके कारण
क्रेविंग को कम करने के टिप्स

Food Craving: बार बार कुछ खाने की क्रेविंग से निपटना किसी चैलेंज से कम नहीं है. भले ही कभी कभी यह क्रेविंग हमें अच्छी लगती है लेकिन फिटनेस और बेहतर हेल्थ के लिए इन पर कंट्रोल रखना जरूरी होता है. हमारी क्रेविंग अक्सर हमें सिंपल और रिफाइंड कार्ब से भरपूर फूड की ओर आकर्षित करती हैं. ऐसे फूड हमारी सेहत के लिए बहुत कम फायदेमंद होते हैं. इनका नियमित सेवन कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने लगातार होने वाले कार्ब क्रेविंग के कारणों पर प्रकाश डाला है. आइए जानते हैं क्या होते हैं ऐसी क्रेविंग के कारण ….

कार्ब क्रेविंग के कारण (Reasons For Carb Cravings)

1. अपर्याप्त प्रोटीन (Insufficient Protein Intake) : 

डाइट में प्रोटीन की कमी कार्बोहाइड्रेट के लिए क्रेविंग पैदा करती है. प्रोटीन की कमी के कारण बॉडी सहज रूप से तुरंत एनर्जी देने वाली चीज की खोज करता है और अक्सर यह जरूरत कार्बोहाइड्रेट से पूरी की जाती है. मसल्स के रखरखाव, टिश्यूज की मरम्मत और एंजाइमों सिंथेसिस के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है. प्रोटीन की कमी ब्रेन को  जरूरी कार्यों को तेजी से पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की खपत में वृद्धि का संकेत देने लगता है. राशि के अनुसार शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम के लिए कम से कम 1 ग्राम से 1.2 ग्राम की प्रोटीन का सेवन जरूरी है.

2. नींद पूरी नहीं होना (Poor sleep quality)

नींद पूरी नहीं होने का असर एनर्जी लेवल और हार्मोनल बैलेंस पर पड़ता है. अपर्याप्त नींद के कारण घ्रेलिन (भूख लगने के लिए जिम्मेदार हार्मोन ) में वृद्धि हो सकती है और लेप्टिन (तृप्ति हार्मोन) का स्तर कम हो सकता है. अधूरी नींद के कारण हार्माेनंस का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे भूख बढ़ जाती है.

3. नाइट्रोजन की कमी (Nitrogen Deficiency)

नाइट्रोजन अमीनो एसिड और प्रोटीन सिंथेसिस के लिए जरूरी होता है. शरीर में नाइट्रोजन की कमी होती है, तो नाइट्रोजन प्राप्त करने के लिए प्रोटीन भंडार को तोड़ने के लिए प्रोटियोलिसिस की ओर बढ़ सकता है. इससे शरीर वैकल्पिक एलर्जी सोर्स के रूप रूप में कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता महसूस करने लगता है.

4. कार्ब की क्रेविंग से कैसे निपटे (How to Tackle Carb Cravings)

कार्ब की क्रेविंग से निपटने के लिए डाइट में लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट और हाई फाइबर वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए.  ये ब्लड में  शुगर लेवल को भी स्थिर रखते हैं. शुगर लेवल  भूख लगने के प्रमुख कारणों में से एक है. प्रोसेस शुगर परिष्कृत और प्रोसेस फूड्स का सेवन कम करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close