विज्ञापन
Story ProgressBack

Tabu Birthday: 11 की उम्र में फिल्मी दुनिया में रखा कदम, तब्बू ऐसे बनीं बॉलीवुड की 'लेडी दबंग'

Tabu Birthday Special: बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू 4 नवंबर, 2023 को 53वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है. तब्बू 11 साल की उम्र से एक्टिंग कर रही हैं. अपने करियर में तब्बू कई हिट फिल्में दीं. हालांकि इस दौरान उनकी लव लाइफ भी काफी चर्चा में रही.

Read Time: 5 min
Tabu Birthday: 11 की उम्र में फिल्मी दुनिया में रखा कदम, तब्बू ऐसे बनीं बॉलीवुड की 'लेडी दबंग'

Tabu Birthday: हिंदी सिनेमा की सुपरहिट एक्ट्रेस तब्बू (Tabu) आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं. तब्बू फिल्मों में हाउस वाइफ से लेकर लेडी दबंग तक का किरदार बखूबी से अदा किया. तब्बू का जन्म 4 नवंबर, 1971 को हैदराबाद के मुस्लिम परिवार में हुआ था. बहुत ही कम लोगों को पता है कि तब्बू का असली नाम 'तबस्सुम फातिमा हाशमी' है. तब्बू  अपनी शानदार एक्टिंग के बदौलत आज लाखों लोगों के दिलों पर राज कर रही है. बता दें कि एक्ट्रेस फिल्मों के साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहती हैं. तो आज हम तब्बू के जन्मदिन पर उनके बारे में अनकहीं बातें पेश करेंगे.

तब्बू के फिल्मी करियर की शुरुआत

तब्बू ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1982 में आई फिल्म बाजार (Bazaar) से की थी. हालांकि इस फिल्म में तब्बू एक छोटा सा रोल अदा किया था. इसके बाद वो 14 साल की उम्र में फिल्म 'हम नौजवान' (Hum Naujawan) में नजर आई. इस फिल्म में तब्बू देवानंद की बेटी का किरदार निभाते हुए नजर आई थीं. बता दें कि तब्बू को इस फिल्म से ही बॉलीवुड में असली पहचान मिली थी. 

'हम नौजवान' के बाद तब्बू ने बतौर हीरोइन 1991 में आई तेलुगु फिल्म 'कुली नंबर 1' (Coolie No 1) से डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके अलावा साउथ स्टार वेंकटेश नजर आए थे. हालांकि इससे पहले साल 1990 में बोनी कपूर ने उन्हें फिल्म प्रेम (Prem) में कास्ट किया था, लेकिन ये फिल्म पांच साल तक अटकी रही थी. इसके बाद ये फिल्म 1995 में रिलीज हो पाई. हालांकि इससे पहले तब्बू 1994 में हिंदी फिल्मों में डेब्यू कर चुकी थीं. उनकी पहली फिल्म 'पहला पहला प्यार' था जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही. इसके बाद उन्होंने माचिस, विरासत, बीवी नंबर 1, चांदनी बार, हैदर , दृश्यम अंदाधुन और भूल भुलैया 2 जैसी सुपरहिट फिल्में दी. 

यह भी पढ़ें : Tiger 3 New Promo : 'टाइगर 3' का नया प्रोमो जारी, देखकर आप भी कह उठेंगे 'वाह'

शबाना आजमी की भतीजी और फराह नाज की बहन हैं तब्बू

एक्ट्रेस तब्बू, शबाना आजमी (Shabana Azmi) की भतीजी हैं. वहीं बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस फराह नाज (Farah Naaz) तब्बू की बड़ी बहन हैं और वो 'नसीब अपना अपना' (Naseeb Apna Apna), मरते दम तक' (Marte Dam Tak) जैसी हिट फिल्में दे चुकी है. फराह ने साल 1996 में मशहूर एक्टर बिंदु दारा सिंह (Vindu Dara Singh) से शादी की थी. लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाई और दोनों साल 2002 में अलग हो गए. 

तब्बू की लव लाइफ रही है चर्चाओं में

तब्बू की लव लाइफ की बात करें तो उनकी लाइफ में सबसे पहले एक्टर संजय कपूर की एंट्री हुई थी. दोनों की मुलाकात फिल्म 'प्रेम' के सेट पर हुई, लेकिन कुछ दिनों बाद ही दोनों ने एक दूसरे से बात करना बंद कर दिया था. इसके बाद उनकी जिंदगी में साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) आए. दरअसल, उस समय साजिद अपनी पत्नी दिव्या भारती (Divya Bharti) की मौत के सदमे में थे. तब्बू ने उनकी दुख से निकलने में बहुत मदद की. इसके बाद दोनों में काफी नजदीकियां आ गई थीं. हालांकि तब्बू और साजिद ने काफी समय तक अपने रिश्ते को लोगों से छुपा कर रखा, लेकिन फिर दोनों के रिश्ते की चर्चा फिल्मी गलियारों में होने लगी, जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे से दूरियां बना ली. 

ये भी पढे़: सांप के जहर के साथ रेव पार्टी: पांच गिरफ्तार, यूट्यूबर Elvish Yadav पर मामला दर्ज

इन लोगों से भी रहा रिश्ता

साजिद नाडियाडवाला से दूरी बनाने के बाद तब्बू की जिंदगी में साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन (Nagarjuna) की एंट्री हुई. हालांकि नागार्जुन पहले से शादीशुदा थे. रिपोर्ट के मुताबिक, तब्बू और नागार्जुन 10 साल तक रिलेशनशिप में रहे. इसके बाद जब तब्बू को इस बात का एहसास हुआ कि उनका रिश्ता इससे आगे नहीं बढ़ पाएगा, तो वो साल 2012 में नागार्जुन से दूरी बना ली. इसके बाद तब्बू ने दोबारा किसी से दिल नहीं लगाया और शायद यही वजह है कि आज वो 53 साल की उम्र में भी सिंगल हैं.

यह भी पढ़ें : Viral Video : छोटे कपड़े पहनकर सड़कों पर घूम रहीं थीं उर्फी जावेद, पुलिस ने किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close