विज्ञापन
Story ProgressBack

Nirupa Roy Birthday : सिर्फ 14 साल की उम्र में हो गई थी इस एक्ट्रेस की शादी, फिल्मों में आई तो पिता ने नहीं की कभी बात

Nirupa Roy Birthday Special : निरूपा रॉय के पिता ने उनकी शादी महज 14 साल की उम्र में कमल रॉय (Kamal Roy) से कर दी थी. जो कि पेशे से इंस्पेक्टर थे. फिल्मों में आने से पहले निरूपा रॉय का नाम कांता चौहान था.

Read Time: 3 min
Nirupa Roy Birthday : सिर्फ 14 साल की उम्र में हो गई थी इस एक्ट्रेस की शादी, फिल्मों में आई तो पिता ने नहीं की कभी बात
निरूमा रॉय ने कई बड़े कलाकारों की मां की भूमिका निभाई थी

Nirupa Roy Birthday Special : आज हमें मां के किरदार में किरण खेर (Kirron Kher), फरीदा जलाल (Farida Jalal) जैसी एक्ट्रेस देखने को मिल रही हैं. इनके अलावा ऐसी कई नई एक्ट्रेस भी हैं, जिन्होंने मां का किरदार निभा कर अपने आप को साबित किया है. आज हम बॉलीवुड एक्ट्रेस निरूपा रॉय (Nirupa Roy) के बारे में बात करेंगे. जिन्होंने एक समय में मां का किरदार निभा कर हर घर में अपनी पहचान बना ली थी. आज 4 जनवरी को उनका जन्मदिन है. बता दें, निरूपा रॉय का जन्म 4 जनवरी 1931 को गुजरात के वलसाड शहर में हुआ था. वह एक मध्य वर्ग परिवार से आती थी. हम उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कई बातों पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें : Ira-Nupur Wedding: एक समय आयरा खान ने नुपूर शिखरे को डेट करने से किया था इनकार, इस खुलासे ने सबको चौंका दिया था

14 साल की उम्र में हुई शादी

बता दें, निरूपा रॉय के पिता ने उनकी शादी महज 14 साल की उम्र में कमल रॉय (Kamal Roy) से कर दी थी. फिल्मों में आने से पहले निरूपा का नाम कांता चौहान था. उनके पिता उन्हें प्यार से 'छीवी' कहकर बुलाते थे. उनके पिता किशोर चंद्र  वलसाड रेलवे में एक कर्मचारी थे.

ऐसे बदली किस्मत

शादी के बाद निरूपा रॉय अपने पति के साथ मुंबई आ गईं. उनके पति कमल रॉय इंस्पेक्टर की नौकरी करते थे. वह भी एक्टर बनना चाहते थे. इसलिए वह फिल्मों के लिए ऑडिशन देते रहते थे. एक समय कमल, निरूपा को अपने साथ एक गुजराती फिल्म के ऑडिशन देने के लिए लेकर गए. कमल को फिल्म से रिजेक्ट कर दिया गया. लेकिन निरूपा को फिल्म में लीड एक्ट्रेस के तौर पर कास्ट कर लिया गया.

जब पिता ने मरते दम तक नहीं की थी बात

निरूपा ने फिल्म तो कर ली थी लेकिन एक मध्यमवर्ग परिवार में उस समय लड़कियों का फिल्मों में काम करना खराब माना जाता था. जैसे ही उनके पिता को यह खबर मिली कि उनकी बेटी फिल्मों में काम कर रही है. यह सुनते ही उनके घर में हंगामा हो गया. बताते हैं मरते दम तक उनके पिता ने उनसे बात नहीं की थी.

इस फिल्म से चमकी किस्मत

निरूपा रॉय की किस्मत साल 1975 में यश चोपड़ा (Yash Chopra) की फिल्म दीवार (Deewar) से चमकी. इस फिल्म में निरूपा ने अमिताभ और शशि की मां का किरदार निभाया था. उनके इस किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

यह भी पढ़ें : New Year 2024 : बॉलीवुड एक्टर्स ने खास अंदाज में सेलिब्रेट किया नया साल, जानिए कौन कहां पहुंचा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close