विज्ञापन
This Article is From Jul 14, 2023

शोले' से लेकर 'बैंडिट-क्वीन' तक, हिंदी सिनेमा की पहली पसंद रहा है चंबल का बीहड़

हिंदी सिनेमा में डाकुओं से जुड़ी जो भी फिल्में रिलीज हुईं, उनमें चंबल का लोकेशन काफी अहम रहा.

शोले' से लेकर 'बैंडिट-क्वीन' तक, हिंदी सिनेमा की पहली पसंद रहा है चंबल का बीहड़
हिंदी सिनेमा की पहली पसंद रहा है चंबल का बीहड़,

Chambal Based Films : कभी खूंखार डाकुओं की शरणस्थली रही कुख्यात चंबल घाटी से अब डकैतों का सफाया हो गया है लेकिन प्रकृति की गोद में बसा यह बीहड़ हमेशा से ही फिल्मकारों की पहली पसंद माना जाता रहा है. चंबल की ऊबड़-खाबड़ घाटियों और डकैतों की जिंदगी पर एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों फिल्मों (Chambal Based Films) की शूटिंग हो चुकी है. हिंदी सिनेमा में डाकुओं से जुड़ी जो भी फिल्में रिलीज हुईं, उनमें चंबल का लोकेशन काफी अहम रहा. आइए नजर डालते हैं चंबल और बीहड़ पर बनी कुछ फेमस फिल्मों के बारें में...

'शोले' आज भी हर किसी के जहन में

कहा जाता है कि फिल्म 'शोले' का अधिकांश हिस्सा बीहड़ में शूट किया गया है. 1975 में डाकुओं पर बनी यह फिल्म डाकुओं पर बनी फिल्मों के लिए लैंडमार्क बन गई. हालांकि, सबसे पहले चंबल के बीहड़ों में रॉबिनहुड माने गए 'डाकू मान सिंह' पर बनी फिल्म ने जो लोकप्रियता हासिल की वो आज भी रिकॉर्ड ही है. खुद बालीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में मान सिंह के खौफ और इस फिल्म के डर का एहसास कराया है.

पुतली बाई पर बनी फिल्म

फिल्म ‘डाकू मान सिंह' के बाद अगली फिल्म उनके ही गिरोह से एक तवायफ से संबंध रखने के आरोप लगने पर निकाले गए डकैत सुल्तान सिंह और उनकी प्रेमिका पुतलीबाई पर बनी. इस फिल्म का नाम 'पुतलीबाई' था. फिल्म में पुतली की हिम्मत से अत्याचारी मर्दों को ललकारा. यह फिल्म इतनी हिट हुई कि उत्तर भारत के गांवों में नौटंकी में सुल्ताना डाकू और पुतलीबाई को देखने हुजूम उमड़ पड़ता था.

'चंबल की कसम'

साल 1980 में रिलीज निर्देशन राम महेश्वरी की इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा, प्रदीप कुमार, राजकुमार और अमजद खान जैसे कलाकार मुख्य भूमिका दिखाई दिए. यह फिल्म भी काफी हिट साबित हुई.

'डकैत'

सनी देओल, मीनाक्षी शेषाद्री, रजा मुराद, उर्मिला मातोंडकर और परेश रावल जैसे कलाकारों की जबरदस्त भूमिका वाली यह फिल्म 1987 में आई थी. निर्देशक राहुल रवैल फिल्म की कहानी चंबल के बीहड़ के इर्द-गिर्द ही की.

'बैंडिट-क्वीन'

चंबल की कुख्यात महिला डकैत फूलन देवी की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन शेखर कपूर ने किया. रिलीज होते ही फिल्म 'बैंडिट-क्वीन' सुर्खियों में आ गई. इस फिल्म में सीमा बिस्वास, निर्मल पांडेय और मनोज बाजपेयी जैसे कलाकारों ने बेहतरीन भूमिका निभाई. साल 1994 में फिल्म आई थी. इसके बाद फूलन देवी सांसद भी बनी थी.

'पान सिंह तोमर'

इरफान खान,माही गिल और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी जैसी कलाकार से सजी फिल्म 'पान सिंह तोमर' साल 2012 में रिलीज हुई थी. फिल्म सेना के भारतीय राष्ट्रीय खेल के स्वर्ण पदक विजेता पान सिंह तोमर की सच्ची कहानी पर बेस्ड है, जो बाद में चंबल के डकैत बन गए. इस फिल्म ने कई पुरस्कार भी जीते.

'फेमस'

चंबल के गांव और वहां की दबंग बदमाशी पर बेस्ड इस फिल्म में जैकी श्रॉफ, केके मेनन, जिमी शेरगिल, माही गिल, श्रिया सरन और पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार हैं. करण बुटानी के डायरेक्शन में बनी फिल्म कुछ ज्यादा कमाल तो नहीं कर पाई थी लेकिन चंबल को एक बार फिर पर्दे पर ला दिया था.

चबंल-बीहड़ पर ये फिल्में भी बनीं

इन फिल्मों के अलावा कई और फिल्में बनी, जिनमें चंबल के बीहड़ों को पर्दे पर उतारा गया. इनमें 'सोनचिरैया', 'मदर इंडिया', 'डाकू मंगल सिंह', 'डाकू सुल्ताना', 'डाकू हसीना', 'जीने नहीं दूंगा' और 'मेरा गांव मेरा देश' जैसी फिल्मों के नाम हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Bollywood News: निमृत कौर ने बताया शादी का प्लान, साथ थे अभिषेक बच्चन
शोले' से लेकर 'बैंडिट-क्वीन' तक, हिंदी सिनेमा की पहली पसंद रहा है चंबल का बीहड़
Exclusive Interview: Singer Madhubanti Bagchi told, why did you cast Tamannaah Bhatia in 'Aaj Ki Raat'?
Next Article
Exclusive Interview: सिंगर मधुबंती बगची ने बताया, 'आज की रात' में तमन्ना भाटिया को क्यों लिया?
Close