विज्ञापन
Story ProgressBack

Animal : क्या है अर्जन वैली गाने का मतलब? आखिर कौन है अर्जन वैली जिसपर लिखा गया है ' एनिमल ' का गाना

अर्जुन वैली का इतिहास सिख धर्म से जुड़ा हुआ है . यह गाना सिख मिनिस्ट्री कमांडर हरि सिंह नलवा के बेटे अर्जुन सिंह नलवा पर आधारित है

Read Time: 4 min
Animal : क्या है अर्जन वैली गाने का मतलब? आखिर कौन है अर्जन वैली जिसपर लिखा गया है ' एनिमल ' का गाना
एनिमल फिल्म 5 भाषाओं में हुई है रिलीज

Animal Song Arjan Valley:  फिल्म निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा (Sandeep Reddy Vanga) की मूवी एनिमल (Animal) जिसमे रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), अनिल कपूर (Anil Kapoor),रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandana),बॉबी देओल (Bobby Deol) और शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) अहम किरदार में नजर आ रहे है. यह फिल्म जो 1 दिसंबर 2023 से बड़े पर्दे पर रिलीज हुई है और दर्शकों के दिल में जगह बनाकर खूब धमाल मचा रही है.इस फिल्म को हिंदी समेत पांच भाषाओं में भी रिलीज किया गया है. जिसे सेंसर बोर्ड ने भी ' A ' रेटिंग दी है.वही फिल्म के साथ-साथ इसके गाने भी लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं.

जाहिर है कि इन पांच भाषाओं में एनिमल को रिलीज किया गया है तो उनके गाने भी अलग-अलग बने हैं फिल्म का एक गाना जो लोगों के जुबान पर चढ़ा हुआ है वह है ' अर्जन वैली ने पैर जोड़ के गंडासी मारी...' लेकिन शायद ही कुछ लोगों को पता होगा कि जिस अर्जन वैली (Arjan Velly)  पर यह गाना फिल्माया गया है वह कोई और नहीं बल्कि सिख धर्म के अर्जन सिंह नलवा पर आधारित है. तो आइए जानते है कौन है अर्जन वैली और क्या है इस गाने का मतलब.

कौन है अर्जन वैली?
अर्जुन वैली का इतिहास सिख धर्म से जुड़ा हुआ है . यह गाना सिख मिनिस्ट्री कमांडर हरि सिंह नलवा के बेटे अर्जुन सिंह नलवा पर आधारित है. यह गाना पंजाबी फोक आर्टिस्ट कुलदीप मानक में कंपोज किया है.जिसे मशहूर पंजाबी आर्टिस्ट भूपिंदर बब्बल ने लिखा और गया है. दरअसल, हरि सिंह नलवा 1825 से 1837 तक सिख खालसा सेना के कमांडर इन चीफ थे. और उनकी मौत के बाद उनके छोटे बेटे अर्जुन सिंह नलवा ने उनकी कमान संभाली और मुगलों के खिलाफ जंग लड़ी. इस गाने को ढाडी- वार संगीत पर बनाया गया है, जिसे गुरु गोविंद सिंह जी ने मुगलों से लड़ाई करते समय अपने लोगों में साहस पैदा करने के लिए गया था और यह गाना युद्ध घोष के समान था.

/p>

इस गाने का आखिर क्या है मतलब?
अर्जन वैली गाने की पहली लाइन जो 'हो खड़े विच डांग खड़के, ओथे हो गई लड़ाई भारी ' है जिसका मतलब है कि भीड़ में लड़ाई हो रही है और किस तरह से अर्जन सिंह नलवा ने अपनी गंडासी यानी कुल्हाड़ी का प्रयोग करके युद्ध भूमि में तबाही मचाई थी. ' अर्जन वाली ने पैर जोड़कर गंडासी मारी ' इसका मतलब है कि अर्जुन सिंह नलवा ने पूरी ताकत से अपने पैर जोड़कर कुल्हाड़ी से शत्रुओं पर वार किया. अर्जन वैली गाने में युद्ध की इंटेंसिटी और युद्ध भूमि पर बहने वाले खून का जिक्र करते हुए सिख योद्धाओं की तुलना बैल से की गई है. और इस गाने के आखिर में अर्जुन की तुलना शेर से की गई है और इस गाने में कहा गया है कि ' शेर जेरा रौब जट दा, थल्ले रख दा पुलिस सरकारी.' एनिमल मूवी का अर्जन वैली गाना अर्जन सिंह नलवा और फिल्म के हीरो अर्जुन के बीच की समानता को भी दर्शाता है.

ये भी पढ़े : 'वाइफ 6 महीने की प्रेग्नेंट है, डंकी फ‍िल्म कैसे दिखाऊं?' शाहरुख खान ने फैन के सवाल पर दिया जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close