विज्ञापन
Story ProgressBack

Cannes 2024 : कान्स फिल्म फेस्टिवल का कैसा रहा है इतिहास, जानिए इस बार क्या दिखेगा खास?

Cannes Film Festival 2024: फिल्मों का महाकुंभ कहे जानें वाले कान्स फिल्म फेस्टिवेल के लिए रेड कॉर्पेट बिछ चुका है, 77 वें कान फिल्मी महोत्सव में दुनिया भर के स्टार जुटेंगे. इंडिया को रिप्रेजेंट करने के लिए अभिनेत्री कियारा आडवाणी, ऐश्वर्या राय बच्चन, अदिति राव हैदरी समेत अन्य स्टार रवाना हो चुके हैं.

Read Time: 4 mins
Cannes 2024 : कान्स फिल्म फेस्टिवल का कैसा रहा है इतिहास, जानिए इस बार क्या दिखेगा खास?
Cannes 2024: कान्स फिल्म फेस्टिवल का कैसा रहा है इतिहास, जानिए इस बार क्या दिखेगा खास?

Cannes Film Festival 2024: कान्स फिल्म फेस्टिवल  (Cannes Film Festival 2024) को लेकर बॉलीबुड से लेकर हॉलीवुड में काफी उत्साह नज़र आ रहा है. बीते कुछ सालों में कान्स फिल्म फेस्टिवल ने दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाई है. इस मेगा इवेंट में दुनियाभर के बड़ी-बड़ी हस्तियां और नामी सितारे शिरकत करते हैं. ऐसे में कान्स 2024 के रेड कार्पेट पर किसका जलवा दिखेगा. कौन बाजी मारेगा? इस बार क्या खास होगा ऐसे कई सवाल सबके सामने उठ रहे हैं. इन सवालों के जवाब सब जानना चाह रहे हैं. 

 यहां बता दें कि कान्स का आगाज 14 मई से हो चुका है, 25 मई तक चलेगा. खास बात ये है कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत की 7 फिल्मों का चयन किया गया है, जिनका इस वैश्विक मंच पर प्रदर्शन किया जाएगा.

बता दें कि भारत को रिप्रेजेंट करने कान्स फिल्म फेस्टिवल  (Cannes Film Festival 2024)  के लिए कियारा आडवाणी  (Actress Kiara Advani)  रवाना हो चुकी है. एक्ट्रेस कियारा आडवाणी 77वें कान फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए मुंबई से रवाना हुई हैं. कान्स का आगाज 14 मई से हो चुका है, 25 मई तक चलेगा. खास बात ये है कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत की 7 फिल्मों का चयन किया गया है, जिनका कान्स के वैश्विक मंच पर प्रदर्शन किया जाएगा.

कियारा 18 मई को कान्स में भारत को करेंगी रिप्रेजेंट 

एक्ट्रेस को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देखा गया है. उन्होंने क्रीम कलर की आउटफिट और मैचिंग स्नीकर्स के साथ लाइट ब्राउन लॉन्ग जैकेट पहनी हुई थी, साथ ही अपने बालों का बन बनाई हुईं थी. कियारा 18 मई को कान में भारत को रिप्रेजेंट करेंगी. रेड सी फिल्म फाउंडेशन में वीमेन इन सिनेमा गाला का हिस्सा बनेंगी. वह कान में वैनिटी फेयर द्वारा आयोजित सिनेमा गाला डिनर में भी शामिल होंगी.

 ऐश्वर्या राय बच्चन, अदिति राव समेत ये एक्ट्रेस करेंगी शिरकत

77वें कान फिल्म फेस्टिवल (77th Cannes Film Festival) में हिस्सा लेने के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan), अदिति राव हैदरी और शोबिता धूलिपाला जैसी अन्य एक्ट्रेस भी शिरकत करेंगी. कान्स (Cannes 2024) के इस फेस्टिवल में भारत का उल्लेखनीय प्रतिनिधित्व है, जिसमें विभिन्न वर्गों के तहत सात फिल्में दिखाई जाएंगी.

फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया की फिल्म 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' होगी, जिसकी 23 मई को फेस्टिवल में स्क्रीनिंग होगी.

30 सालों के बाद कान फिल्म फेस्टिवल में पाल्मे डी'ओर पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया की फिल्म 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' होगी, जिसकी 23 मई को फेस्टिवल में स्क्रीनिंग होगी. मलयालम फिल्म दो रूममेट्स की कहानी है, जो एक अस्पताल में नर्स के रूप में काम करती हैं. प्यार और आत्म-खोज कैसे उनके दृष्टिकोण में बदलाव लाते हैं, यही कहानी का सार है.

जानें कान्स का इतिहास 

कॉन्स के फिल्मी महोत्सव की शुरुआत फ्रांस से शुरु हुई थी. ये सन था 1938. उद्देश्य था दुनियाभर की फिल्मों को एक वैश्विक मंच देना. बता दें कि इसकी शुरुआत के पीछे फ्रांस के जीन जे में नियुक्त शीर्ष अधिकारी और इतिहासकार फिलिप एर्लांगर और फिल्म पत्रकार रॉबर्ट फेवरे ले ब्रेट के का बड़ा योगदान रहा है, इस महोत्सव की शुरुआत को लेकर. तभी अंतरराष्ट्रीय सिनेमैटोग्राफिक महोत्सव स्थापित करने का फैसला लिया गया था.

ये भी पढ़ें- SRH vs GT: हैदराबाद और गुजरात के बीच आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Salman Khan Post: गाना तौबा-तौबा में विक्की कौशल के डांस स्टेप से इम्प्रेस हुए सलमान खान, वीडियो शेयर कर की तारीफ
Cannes 2024 : कान्स फिल्म फेस्टिवल का कैसा रहा है इतिहास, जानिए इस बार क्या दिखेगा खास?
Pushpa 2 OTT Deal: Netflix bought the rights of Pushpa 2? Know how many crores the deal was done
Next Article
Pushpa 2 OTT Deal: नेटफ्लिक्स ने 'पुष्पा 2' के खरीदे राइट्स? जानें कितने करोड़ में हुई है डील
Close
;