विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

मध्य प्रदेश के दमोह ज़िले में एक नाबालिग की हत्या, अंतिम संस्कार के लिए भटक रहे माता-पिता

बच्चा IVF से पैदा हुआ था. स्पर्म और एग डोनेट किए गए थे. ऐसे हालात में पुलिस ने मां-बाप को शव के अवशेष सौंपने से इनकार कर दिया. जानकार भी बता रहे हैं कि इस मामले में काफ़ी पेचीदगियां हैं.

Read Time: 2 min
मध्य प्रदेश के दमोह ज़िले में एक नाबालिग की हत्या, अंतिम संस्कार के लिए भटक रहे माता-पिता
मां-बाप अपने बच्चे के अंतिम संस्कार के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं.
भोपाल:

मध्य प्रदेश के दमोह ज़िले में एक नाबालिग की हत्या हो गई. वारदात के बाद कुछ ऐसे हालात बने कि मां-बाप अपने बच्चे के अंतिम संस्कार के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं. इनके बुझे चेहरों के पीछे छुपे दर्द को जान किसी की भी आंखें नम हो सकती हैं. दमोह के किसान लक्ष्मण पटेल के 14 साल के इकलौते बेटे की हत्या हुई है. ये अपने सौतेले भाई और उसके परिवार पर ही इल्ज़ाम लगा रहे हैं. अफ़सोस का सबब ये भी है कि ये जोड़ा बेटे की अस्थियों के लिए दर-दर भटक रहा है.

दरअसल, बच्चे का शव गांव के तालाब से कुछ दूर मिट्टी में दबा मिला था. शव बेहद ख़राब हालत में था. गमजदा जोड़े ने कपड़ों से अपने लाल की पहचान की थी. अब बारी थी अंतिम संस्कार की...लेकिन उसमें इतने सारे क़ानूनी पचड़े सामने आए कि अब तक आख़िरी रस्म पूरी नहीं हो पाई.
अवशेष सौंपने से पहले पुलिस ने ज़रूरी डीएनए टेस्ट करवाया. डीएनए मैच नहीं हुआ क्योंकि बच्चा IVF से पैदा हुआ था. स्पर्म और एग डोनेट किए गए थे. ऐसे हालात में पुलिस ने मां-बाप को शव के अवशेष सौंपने से इनकार कर दिया. जानकार भी बता रहे हैं कि इस मामले में काफ़ी पेचीदगियां हैं.

मौत का अफ़सोस तो ताज़िंदगी रहेगा, लेकिन ज़रा सोच कर देखिए कि मां-बाप बेटे के अंतिम संस्कार के लिए तरस रहे हैं. क़ानून के अपने तकाज़े हैं. ऐसे में पुलिस को दोषी ठहराना भी ग़लत होगा. कोशिश होनी चाहिए कि ज़रूरी क़ानूनी प्रक्रिया तेज़ी से साथ पूरी हो, ताकि बदनसीब मां-बाप बेटे की आख़िरी रस्म पूरी कर पाएं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close