विज्ञापन

India vs New Zealand : न्यूजीलैंड ने रोक दिया भारत का विजयी रथ, रचा इतिहास, 2-0 से बनाई बढ़त

India vs New Zealand Test: न्यूज़ीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट में शनिवार को बड़ी मात दी है. इस जीत के साथ ही न्‍यूज़ीलैंड ने इतिहास रचा है. बता दें कि भारत 12 वर्षों में पहली टेस्ट सीरीज हारा है.

India vs New Zealand : न्यूजीलैंड ने रोक दिया भारत का विजयी रथ, रचा इतिहास, 2-0 से बनाई बढ़त
India vs New Zealand : न्यूजीलैंड ने रोक दिया भारत का विजयी रथ, रचा इतिहास, 2-0 से बनाई बढ़त.

India vs New Zealand Test Series: न्यूज़ीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट मैच में करारी हार दी है. बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सैंटनर (106 रन पर 6 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत न्यूज़ीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट में शनिवार को तीसरे दिन 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ भारतीय जमीन पर अपनी पहली सीरीज जीत हासिल कर ली. भारत को 359 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन भारतीय टीम 60.2 ओवर में 245 रन पर सिमट गई. 

तीन मैचों की सीरीज़ में 2-0 की  बढ़त बना ली

भारतीय टीम 12 वर्षों के बाद घर पर टेस्ट सीरीज़ हार गई है. पुणे टेस्ट के तीसरे दिन अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय बल्लेबाज़ी मिचेल सैंटनर की फिरकी का जवाब नहीं दे पाई और मेजबान टीम को 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा. न्‍यूज़ीलैंड की यह भारतीय सरज़मीं पर पहली टेस्‍ट सीरीज़ जीत है। इस जीत के साथ न्‍यूज़ीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

भारत को 359 रनों का लक्ष्य मिला था

तीसरे दिन रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी द्वारा न्यूज़ीलैंड को सस्ते में समेटे जाने के बाद भारत को 359 रनों का लक्ष्य मिला था. रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी ने आक्रामक अप्रोच के साथ बल्लेबाज़ी शुरू की और शुरुआत में ऐसा प्रतीत हुआ कि भारतीय बल्लेबाज़ों ने पहली पारी में अपनी ग़लतियों से सीख ली है. रोहित और जायसवाल दोनों ने कदमों का इस्तेमाल किया और स्पिन को जवाब देने के लिए स्वीप शॉट भी खेले हालांकि रोहित जल्द ही आउट हो गए लेकिन पहले सत्र की समाप्ति तक भारत एक विकेट के नुक़सान पर 81 रन तक पहुंच चुका था.

सैंटनर बने कर्णधार

जायसवाल अर्धशतक के क़रीब थे और शुभमन गिल के साथ मिलकर भारत की रन गति छह रन प्रति ओवर से अधिक की रन गति की ओर ले गए थे. भारत को मैच में ड्राइविंग सीट पर आने के लिए सिर्फ़ एक अच्छे सत्र की दरकार थी, लेकिन दूसरा सत्र नाटकीय तौर पर न्यूज़ीलैंड के पक्ष में चला गया और इसके सूत्रधार सैंटनर बने.

पंत हड़बड़ी का हुए शिकार

गिल के पवेलियन लौटने के बाद जायसवाल भी अधिक देर तक नहीं टिक पाए. दोनों ही बल्लेबाज़ डिफ़ेंस करने के प्रयास में स्लिप में लपके गए. अब यहां से मैच को आगे ले जाने की ज़िम्मेदारी विराट कोहली और ऋषभ पंत के ऊपर थी. हालांकि पंत हड़बड़ी का शिकार हुए और रन आउट हो गए. यह विकेट भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव डालने के लिए पर्याप्त था. तीन विकेट ले चुके सैंटनर ने ही बैकवर्ड प्वाइंट से एक बढ़िया थ्रो स्ट्राइकर एंड पर फेंक कर पंत के लिए पवेलियन का मार्ग प्रशस्त किया.

कोहली भी नहीं टिक पाए

इसके बाद भारत की रन गति भी धीमी पड़ने लगी और स्पिन भी काफ़ी हरकत करने लगी थी. कोहली भी ज़्यादा देर टिक नहीं पाए और आगे की गेंद को पीछे खेलने के क्रम में पगबाधा हो गए. उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन अंपायर्स कॉल के चलते उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. हालांकि डीआरएस कीवी टीम के लिए भी आज अधिक मेहरबान नहीं रहा और जायसवाल के ख़िलाफ़ दो बार पगबाधा की अपील पर लिया गया डीआरएस असफल रहा था.

ये भी पढ़ें- Additional Advocate Poster Case: ग्वालियर में एडिशनल एडवोकेट के खिलाफ पोस्टर लगाने वाले पूर्व सरकारी एडवोकेट के खिलाफ FIR दर्ज

सीरीज हारने का खतरा

पिछले टेस्ट में शतक लगाने वाले सरफ़राज़ ख़ान इस बार सैंटनर की लूप में फंस गए और डिफ़ेंस से चूकते हुए बोल्‍ड हो गए. यहां से अब भारत पर 12 साल बाद घर में सीरीज़ हारने का ख़तरा मंडराने लगा था, जिसे कुछ देर तक अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने बचाए रखा. दोनों ने 75 गेंद में 39 रन जोड़े और जैसे ही अश्विन आउट हुए हार अधिक दूर नहीं दिखी. सैंटनर ने पहली पारी में सात और दूसरी पारी में छह विकेट समेत पूरे मैच में कुल 13 विकेट अपने नाम किए.

ये भी पढ़ें- उच्चतम न्यायालय ने मध्यप्रदेश के स्कूलों की खराब स्थिति पर NGO की याचिका की खारिज, जानें क्या कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
T20 Women's World cup 2024: दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम भी साबित हुई चोकर्स, हारी फाइनल, न्यूजीलैंड की झोली में गिरा खिताब
India vs New Zealand : न्यूजीलैंड ने रोक दिया भारत का विजयी रथ, रचा इतिहास, 2-0 से बनाई बढ़त
Cricket News: International match will be held again in Gwalior after 14 years, the thrill of IND Vs AFG will be seen on 14 January
Next Article
Cricket News : 14 साल बाद ग्वालियर में फिर होगा इंटरनेशनल मैच! सिंधिया ने कहा सपना हो रहा साकार
Close