विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या है नालंदा परिसर की वास्तविक हालत.... जिसके तर्ज पर CG सरकार ने 22 नई लाइब्रेरी बनाने का किया ऐलान

Nalanda Library in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने रायपुर स्थित नालंदा परिसर के तर्ज पर राज्य में 22 नई लाइब्रेरी बनाने का ऐलान कर दिया है. NDTV की टीम ने नालंदा परिसर का दौरा किया और परिसर में काम कर रहे कर्मचारियों से बातचीत की.

Read Time: 2 min
क्या है नालंदा परिसर की वास्तविक हालत.... जिसके तर्ज पर CG सरकार ने 22 नई लाइब्रेरी बनाने का किया ऐलान
नालंदा परिसर में 2500 छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था है.

Nalanda Parisar in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर (Raipur) में संचालित नालंदा परिसर (Nalanda Complex) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है. वर्ष 2018 से संचालित इस लाइब्रेरी (Nalanda Library) से अब तक यूपीएससी, सीजी पीएससी, व्यापमं परीक्षाओं करीब 250 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं. जिसके बाद इस लाइब्रेरी के तर्ज पर राज्य की नई बीजेपी सरकार (BJP Government) ने प्रदेश में 22 नए नालंदा परिसर खोलने का ऐलान कर दिया है.

निश्चित तौर पर सरकार के इस ऐलान का फायदा राज्य के युवाओं को मिलेगा. लेकिन, मॉडल लाइब्रेरी में काम करने वाले स्टाफ की समस्याओं को सुनने वाला कोई नहीं है. इस लाइब्रेरी के स्टाफ अपनी समस्याओं से परेशान हैं. जिसे जानने के लिए NDTV की टीम ने लाइब्रेरी का दौरा किया और वहां के स्टाफ की समस्याओं को जानने की कोशिश की.

लाइब्रेरी के स्टाफ के नहीं मिली वेतन

राजधानी रायपुर स्थित नालंदा परिसर में 2500 विद्यार्थी या अभ्यर्थी के लिए पढ़ने की व्यवस्था है. इसका फायदा भी विद्यार्थियों को मिल रहा है. लेकिन, इस लाइब्रेरी के कर्मचारी वेतन और छुट्टी की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके अलावा आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस परिसर में सेटअप के अनुसार कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं की गई है. आपको बता दे कि नालंदा परिसर का संचालन कलेक्टर की अध्यक्षता में एक सोसायटी द्वारा किया जाता है.

250 से ज्यादा अभ्यर्थी हुए चयनित

वर्ष 2018 से संचालित इस लाइब्रेरी से अब तक यूपीएससी, सीजी पीएससी और व्यापमं जैसी परीक्षाओं में अब तक करीब 250 से ज्यादा अभ्यर्थी चयनित हो चुके हैं. इसके अलावा इस परिसर को राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार भी मिल चुका है. वर्तमान में इस परिसर में करीब 2500 विद्यार्थियों या अभ्यर्थियों के पढ़ने की व्यवस्था है.

ये भी पढ़ें - Bilaspur: लंबे समय से नदारद रहे 20 शिक्षकों पर गिरी गाज, कलेक्टर ने सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

ये भी पढ़ें - हत्या और आगजनी के आरोपियों की रिहाई पर भाजपा विधायक ईश्वर साहू ने बाजे-गाजे व फूल-मालाओं से किया स्वागत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close