विज्ञापन
Story ProgressBack

सरकार जरा हमारी भी सुनो गुहार! पानी की विकराल समस्या, बरसाती नाले का पानी पीने को ग्रामीण मजबूर

Water Problem in Chhattisgarh Village: बलरामपुर जिले के गजधारपुर पंचायत में पेयजल की व्यवस्था बहुत खस्ता है. यहां ग्रामीण बरसाती नाले के पानी को पीने के लिए मजबूर है. बल्कि इसके लिए भी उन्हें लाइन लगाना पड़ता है.

Read Time: 3 mins
सरकार जरा हमारी भी सुनो गुहार! पानी की विकराल समस्या, बरसाती नाले का पानी पीने को ग्रामीण मजबूर
नाली के पानी के लिए भी लगाना पड़ता है लाइन

Water Crisis in Chhattisgarh: गर्मी बढ़ते ही पानी की खपत भी बढ़ जाती है. ऐसे में पानी की समस्या (Water Crisis) होना आम बात है. लेकिन, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर (Balrampur) जिले में पानी की समस्या से जूझते हुए एक गांव की भयानक तस्वीर सामने आई है. यहां जिले में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और ऐसे में ग्रामीणों को पीने के साफ पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है. गांव में उचित पेयजल की व्यवस्था (Drinking Water Facility) नहीं होने से ग्रामीणों को बरसाती नाले (Rainwater Drain) से बहने वाले दूषित पानी से ही अपनी प्यास बुझानी पड़ रही हैं. हालांकि, अब मामला सामने आने के बाद जिम्मेदार अधिकारी गांव में जल्द ही पेयजल की व्यवस्था मुहैया कराने का हवाला देते हुए नजर आ रहे है.

कई किमी दूर से लाना पड़ता है पानी

कई किमी दूर से लाना पड़ता है पानी

प्रशासन ने लगवाए है केवल दो हैंडपंप

दरअसल, पानी की समस्या से जुड़ा यह पूरा मामला जिले के कुसमी विकासखंड के गजाधरपुर पंचायत अंतर्गत जामटोली का है. यहां करीब 20 से 25 घरों की आबादी रहती है. यहां प्रशासन ने दो हैंडपंप तो लगवाए थे, लेकिन एक से खराब पानी निकलता है और दूसरा लंबे समय से खराब पड़ा हुआ है. इस वजह से ग्रामीण गांव के बगल से बहने वाले बरसाती नाले का पानी पीने के लिए मजबूर हैं. ग्रामीणों ने बताया कि खराब पड़े हैंडपंप को प्रशासन द्वारा कई बार मरम्मत करवाने का आस्वासन दिया गया, लेकिन अभी तक स्थिति जस की तस बनी हुई है.

नाले का पानी पीने के लिए मजबूर हैं ग्रामीण

नाले का पानी पीने के लिए मजबूर हैं ग्रामीण

ये भी पढ़ें :- कबाड़खाने में भीषण विस्फोट, सेना के बम मिलने से मचा हडकंप, 5 किमी तक सुनाई दी धमाके की गूंज

जिला पंचायत सीईओ ने लिया संज्ञान

सरकार की तमाम योजनाओं के बावजूद इस गांव के ग्रामीण पानी के लिए तरस रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि नाले में पानी लेने के लिए सुबह से ही पहुंचना पड़ता है और बारी-बारी से ग्रामीण नाले से पानी भरते है. इसके अलावा इस भीषण गर्मी में पानी के लिए गांव में और कोई व्यवस्था नहीं है. हालांकि, अब मामला सामने आने के बाद जिला पंचायत की सीईओ ने गांव में उचित पेयजल की व्यवस्था मुहैया कराने की बात कही है.

ये भी पढ़ें :- हे सरकार ! MP में दम तोड़ रही शिक्षा व्यवस्था, बिन स्कूल झोपड़ी में पढ़ने को मजबूर 'कल के भविष्य'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: वाहन चलाते समय लिमिट क्रॉस की, तो पुलिस की रफ्तार से नहीं बचेंगे, जाने क्या है मामला
सरकार जरा हमारी भी सुनो गुहार! पानी की विकराल समस्या, बरसाती नाले का पानी पीने को ग्रामीण मजबूर
Manendragarh Chirmiri Bharatpur Bears family comes to the temple every day to have darshan of Mata 
Next Article
छत्तीसगढ़ का अनोखा मंदिर, जहां माता के दर्शन के लिए रोज आता है भालू का परिवार
Close
;