विज्ञापन
Story ProgressBack

Water Crisis: बिलासपुर में दो साल में 13 मीटर नीचे गया वाटर लेबल, आने वाली पीढ़ियों के लिए खतरे की घंटी!

CG News: बिलासपुर में पानी का संकट गहराता जा रहा है. यहां साल दर साल भू जल स्तर घटता जा रहा है. इसके चलते आने वाली पीढ़ियों के लिए यह खतरे की घंटी है.

Read Time: 3 mins
Water Crisis: बिलासपुर में दो साल में 13 मीटर नीचे गया वाटर लेबल, आने वाली पीढ़ियों के लिए खतरे की घंटी!

Water Crisis in Bilaspur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) में भीषण गर्मी और पानी के दोहन (Exploitation of Ground Water) से लगातार गिरते हुए भू-जल स्तर (Ground Water Level) को लेकर शासन-प्रशासन उदासीन है. आलम यह है कि वर्ष 2020 से लेकर अब तक बिलासपुर में 41 मीटर तक जल स्तर नीचे गिर गया है. भू-जल विद विभाग की मानें तो आने वाले समय में जल संकट और भी गहराने वाला है. भीषण गर्मी (Extreme Heat) के बीच गली मोहल्लों में पानी की किल्लत देखने को मिल रही है. इसके पीछे कई कारण सामने आ रहे हैं.

जानकारों के मुताबिक, गिरते जल स्तर का मुख्य कारण यह है कि जगह-जगह बोरिंग की जा रही है. इसके चलते बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा नदी इस दिनों सूखी पड़ी है. बिलासपुर, बिल्हा और तखतपुर ब्लॉक में 90 प्रतिशत लोगों के घरों में निजी बोर का पानी पहुंचता है. चाहे वो शहर हो या गांव, पीने का पानी बोर की व्यवस्था पर ही टिकी हुई है. लगातार हो रहे भू जल के दोहन से जल का स्तर काफी नीचे जा चुका है और आने वाले दिनों में ये समस्या और भी बढ़ने वाली है.

Latest and Breaking News on NDTV

कोरोना के समय ऊपर था जल स्तर

भू जल विद विभाग के सहायक अधिकारी एस के पराते का कहना है कि दो साल पहले कोरोना की वजह से सारी फैक्ट्रियां, इंडस्ट्रीज और छोटे-छोटे उद्योग बंद थे, पानी का उपयोग और दुरुपयोग नहीं हो रहा था, जिसके कारण वाटर लेवल 20 से 21 मीटर तक ऊपर आ गया था. यानी धरातल से 20 से 21 मीटर में ही पानी मिल जा रहा था. वर्ष 2022 में वाटर लेवल 40 से 41 मीटर तक पहुंच गया. इसका मुख्य कारण है कि पानी का बेतहाशा दोहन करना और दोहन के पूर्ति के लिए पानी को रिचार्ज न करना. 

इन तरीकों से बचा सकते हैं पानी

भू-जल विद ने कहा कि आने वाले दिनों में जल संकट से बचने के लिए हमें बरसाती पानी को रोकने, चेक डैम बनाने, वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से वाटर रिचार्ज करने और जबरिया पानी के दुरुपयोग को बंद करना होगा. इन सभी तरीकों से पानी को बचाया जा सकता है. साथ ही आने वाली पीढ़ी को पानी के लिए तरसना नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें -  खनिज विभाग ने बना दी इतनी लंबी दीवार अब कैसे जाओगे उस पार...

यह भी पढ़ें - MPCG Weather Today:मध्य प्रदेश में आज इन जिलों में होगी बारिश, छत्तीसगढ़ में ऐसा रहेगा वेदर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बलौदाबाजार : ... तो ब्लैक लिस्टेड हो जाएंगी एजेंसियां ! जानें कलेक्टर ने क्यों कही ये बात ? 
Water Crisis: बिलासपुर में दो साल में 13 मीटर नीचे गया वाटर लेबल, आने वाली पीढ़ियों के लिए खतरे की घंटी!
koriya Admitted to hospital on complaint of stomach ache, young man died...family members accused doctors of negligence
Next Article
पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती युवक की मौत...परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का लगाया आरोप
Close
;