विज्ञापन
Story ProgressBack

अवैध खनन पर लगेगी लगाम! खनिज विभाग ने बना दी इतनी लंबी दीवार कि अब कैसे जाओगे उस पार...

Sand Mafia in Chhattisgarh: बीते दिनों चौबे बांधा रेट घाट पर खनिज विभाग के द्वारा कार्रवाई कर चेन माउंटेन मशीन को सील कर दिया गया था लेकिन खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद थे कि वह मशीन की सील को तोड़कर दोबारा से रेत का खनन शुरू कर देते थे.

Read Time: 3 min
अवैध खनन पर लगेगी लगाम! खनिज विभाग ने बना दी इतनी लंबी दीवार कि अब कैसे जाओगे उस पार...

Illegal Mining in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में हो रहे अवैध खनन (Illegal Mining) और इस अवैध खनन से हो रहे विवाद से निपटने के लिए गरियाबंद खनिज विभाग (Mineral Resources Department) ने नया तरीका अपनाया है. खनिज विभाग (Khanij Vibhag) के इस तरीके से अवैध खनन करने वालों के मंसूबों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. सिंघोरी और चौबे बांधा की रेत खदान में खनन (Sand Mining) को लेकर शासन की ओर से किसी तरह स्वीकृति प्रदान नहीं की गई है, इसके बावजूद रेत माफिया (Sand Mafia) काफी लंबे समय से इस खदान से अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं. कई बार शिकयत के बाद जब खनिज अधिकारी (Mining Officer) गरियाबंद से यहां तक पहुंचते हैं तब तक मशीन और गाड़ियां दोनों ही मौके से गायब रहती हैं. इसके चलते खनिज विभाग की कार्यप्रणाली के ऊपर सवाल उठने लगे थे. इसी बात से परेशान खनिज अधिकारी ने गरियाबंद कलेक्टर के साथ मीटिंग के बाद इस अनोखे तरीके की कार्यवाही को अंजाम देना शुरू किया है.

Sand Mining News: छत्तीसगढ़ में खनिज विभाग ने अवैध रेत परिवहन को रोकने के लिए किया उपाय

Sand Mining News: छत्तीसगढ़ में खनिज विभाग ने अवैध रेत परिवहन को रोकने के लिए किया उपाय

क्या है उपाय?

खनिज अधिकारियों ने फिंगेश्वर ब्लाक के अंतर्गत आने वाली सिंघोरी और चौबे बांधा रेत खदान की निकासी मार्ग पर 25 फीट लंबी 4 फीट चौड़ी दीवार का निर्माण कर किया है.

बीते दिनों चौबे बांधा रेट घाट पर खनिज विभाग के द्वारा कार्रवाई कर चेन माउंटेन मशीन को सील कर दिया गया था लेकिन खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद थे कि वह मशीन की सील को तोड़कर दोबारा से रेत का खनन शुरू कर देते थे.

इसी गांव में खनन माफियाओं के गुंडों ने चेहरे पर नकाब पहनकर खदान से वीडियो बनाकर निकल रहे युट्यूबर (YouTuber) और उसके साथी की दोपहिया वाहन को रास्ते मे रोककर गाली-गलौच करते हुए मारपीट की थी. जिसके बाद मीडिया ने इस अवैध खदान के संचालन और युट्यूबर के साथ हुई मारपीट को लेकर जिला प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठाए थे.

अधिकारी ने बताया अवैध खदानों पर अब इसी तरह की होगी कार्यवाही

गरियाबंद खनिज अधिकारी फगुलाल नागेश ने बताया कि सिंघोरी और चौबे बांधा रेत खदान पर जाने का रास्ता एक ही है और दोनों ही अवैध खनन को लेकर उनके द्वारा कई बार करवाई की गई है, लेकिन कार्रवाई होने के तुरंत बाद अवैध खनन करने वालों के द्वारा वहां पर फिर से उत्खनन शुरू कर दिया जाता था. इस सब को देखते हुए गरियाबंद कलेक्टर से इस बारे में चर्चा की गई और यह रास्ता निकाला गया कि अवैध खनन वाली खदानों पर निकासी वाले स्थान पर या तो दीवार खड़ी कर रास्ता ब्लॉक कर दिया जाएगा और जहां पर समतल जगह नहीं है, वहां पर मशीन से गड्ढा खुदवा कर रास्ते को ब्लॉक कर दिया जाएगा. ताकि रेत परिवहन करने वाले वाहन खदान में आना और जाना ही न कर सके.

यह भी पढ़ें : चारधाम यात्रा 2024: पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भक्तों ने बनाया नया कीर्तिमान

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close