विज्ञापन

आजादी के 78 साल बाद भी ये गांव जोह रहा है विकास की बाट, यहां आज तक नहीं पहुंची बिजली, पानी और सड़क

CG News: छत्तीसगढ़ के कई ग्रामीण अंचल आज भी विकास से महरूम हैं. भरतपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत जनुवा गांव के ग्रामीणों को आज भी चुनावी वादों को इंतजार है. गांव जटखैरी मोहल्ले में न बिजली है, न पानी और न ही सड़क है. 

आजादी के 78 साल बाद भी ये गांव जोह रहा है विकास की बाट, यहां आज तक नहीं पहुंची बिजली, पानी और सड़क
एमसीबी में यहां ग्रामीणों को आज भी चुनावी वादों का इंतजार, दूरस्थ अंचलों में मूलभूत सुविधाएं नहीं.

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ के एमसीबी जिले के भरतपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत जनुवा के आश्रित गांव जटखैरी मोहल्ले में न बिजली है, न पानी और न ही सड़क. जल जीवन मिशन योजना भी यहां पूरी तरह फेल नजर आ रही है. हर चुनाव में जनप्रतिनिधि बड़े-बड़े वादे कर चले जाते हैं, लेकिन ग्रामीणों को आज भी इन वादों का इंतजार है.आपको बता दें कि करीब 25 घर की आबादी वाले इस गांव में मूलभूत सुविधाओं का घोर आभाव है.

बच्चों के स्कूल जाने का सपना भी बारिश के मौसम में टूट जाता है, क्योंकि कीचड़ भरे रास्ते उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने देते. ग्रामीण संतोष यादव ने कहा कि बिजली के खंभे लगने की बात तो बहुत की गई. लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ.

सभी ने सिर्फ आश्वासन दिया

पानी लेकर खेतों की पगडंडी से एक समूह में जाते हुए ग्रामीण और छोटे-छोटे बच्चे.

पानी लेकर खेतों की पगडंडी से एक समूह में जाते हुए ग्रामीण और छोटे-छोटे बच्चे.

हम कीचड़ में चलते हैं, रास्ता तक नहीं है. पूर्व विधायक गुलाब कमरो से लेकर रेणुका सिंह तक सभी ने आश्वासन दिया, लेकिन कुछ नहीं बदला. गोरेलाल यादव ने कहा कि बिजली के लिए आवेदन दिया, लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई. सड़क की हालत ऐसी है कि बच्चे स्कूल नहीं जा पाते और बीमार पड़ने पर खाट में ढोकर अस्पताल तक ले जाना पड़ता है.

गांव अंधेरे में डूबा हुआ है..

ग्रामीणों की मांग से संबंधित एक अहम दस्तावेज.

ग्रामीणों की मांग से संबंधित एक अहम दस्तावेज.

बुजुर्ग महिला बुटिया ने कहा कि यहां ना लाइट है, ना सड़क। सांप-बिच्छू निकलते हैं और पानी के लिए हमें नदी-नालों में जाना पड़ता है. मामले में सरपंच भगत सिंह नेटी ने कहा कि सरपंच बने 4 साल हो गए, लेकिन गांव की समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया. उन्होंने हर स्तर पर प्रयास किया, विधायक से लेकर मंत्रालय तक गए, लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ. गांव अंधेरे में डूबा हुआ है.

ये भी पढ़ें- Sarsi Island: मालदीव को टक्कर देगा मैहर का 'सरसी टापू', मध्य प्रदेश पर्यटन में नया अध्याय लिखने को तैयार

75 साल से बिजली का इंतजार कर रहे रमेश सिंह

वार्ड पंच रमेश सिंह ने कहा कि गांव में पानी की समस्या सबसे बड़ी है. वो आज 75 साल से बिजली का इंतजार कर रहे हैं और अब तक कुछ नहीं हुआ. वहीं, मामले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता सुमत साय पैकरा ने कहा कि हालंही जनकपुर गए हुए थे लेकिन उन्हें ऐसी कोई समस्या नजर नहीं आई.

ये भी पढ़ें- MP: बारिश के बाद रोमांचकारी हुआ जलप्रपातों का नजारा, इन जगहों का ले सकते हैं आनंद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डिप्टी सीएम अरुण साव ने दुर्ग को दी 14 करोड़ रुपये की सौगात, इन विकास कार्यों का किया भूमि पूजन
आजादी के 78 साल बाद भी ये गांव जोह रहा है विकास की बाट, यहां आज तक नहीं पहुंची बिजली, पानी और सड़क
Balodabazar News 11 people hit by lightning in Balodabazar, Chhattisgarh, seven died on the spot
Next Article
छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में आसमान से बरसी आफत, सात लोगों की मौत, 4 घायल
Close