विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

यूट्यूबर्स का गांव हुआ हाईटेक: डिजिटल स्टूडियो, ड्रोन जैसे संसाधनों से युवाओं के लिए बढ़ी संभावना

छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में यूट्यूबर्स विलेज के नाम से मशहूर हुए तुलसी गांव में अब प्रशासन की पहल से हाईटेक स्टूडियोतैयार हो गया है.यहां शूटिंग से लेकर एडिटिंग,मिक्सिंग आदि के लिए कम्प्यूटर सेट,ड्रोन और फर्नीचर समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं.

Read Time: 4 min
यूट्यूबर्स का गांव हुआ हाईटेक: डिजिटल स्टूडियो, ड्रोन जैसे संसाधनों से युवाओं के लिए बढ़ी संभावना

Youtubers Village: छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले (Raipur district of Chhattisgarh) में यूट्यूबर्स विलेज के नाम से मशहूर हुए तुलसी गांव में अब प्रशासन की पहल से हाईटेक स्टूडियो (Hitech Studio) तैयार हो गया है.यहां शूटिंग से लेकर एडिटिंग,मिक्सिंग (Editing,Mixing) आदि के लिए कम्प्यूटर सेट,ड्रोन और फर्नीचर समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं. इसके साथ ही यहां के हुनरमंद युवाओं और कलाकारों के लिए संभावनाएं और बढ़ गई हैं.

तुलसी गांव (Tulsi Village)के कुछ युवाओं ने खुद की प्रेरणा से यूट्यूब पर कंटेंट डालना शुरू किया और फिर दूसरे युवा भी उनसे प्रेरित होते चले गए. वर्तमान में यहां 40 यूट्यूबर्स एक से बढ़कर एक कंटेंट तैयार कर रहे हैं. उनके साथ गांव के ही एक हजार कलाकार जुड़े हुए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

उन्हीं यूट्यूबर्स में से एक और प्रशासन की पहल से यहां तैयार की गई यूट्यूबर्स की समिति के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र शुक्ला (Gyanendra Shukla)गांव के बारे में तफ्सील हैं. उन्होंने बताया कि बाहर के कुछ यूट्यूबर्स को भी हमारे गांव के बारे में पता चला तो वे यहां आने लगे और कुछ ही समय में हमारे गांव का नाम प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गई. तब प्रशासन ने हमें सुविधाएं उपलब्ध कराने का फैसला किया. अब हमें संसाधनों के लिए भटकना नहीं पड़ता.

रायपुर जिले में मौजूद यूट्यूबर्स का गांव तुलसी अब हाईटेक हो गया है. यहां एडिटिंग मशीन समेत तमाम जरूरी चीजें अब उपलब्ध हैं.

रायपुर जिले में मौजूद यूट्यूबर्स का गांव तुलसी अब हाईटेक हो गया है. यहां एडिटिंग मशीन समेत तमाम जरूरी चीजें अब उपलब्ध हैं.

ऐसे आकार लिया हमर फ्लिक्स

ज्ञानेंद्र बताते हैं कि कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे (Collector Sarveshwar Narendra Bhure)तक भी यह बात पहुंची. फिर उन्होंने पहल करते हुए हम यूट्यूबर्स की मीटिंग ली. साथ ही आवश्यकताएं पूछी. तब हमने बताया कि यहां के यूट्यूबर्स और उनसे जुड़े कलाकार तो हुनरमंद हैं ही, यदि उन्हें एक हाईटेक स्टूडियो और कुछ जरूरी संसाधन मिल जाए तो आगे बहुत कुछ कर सकते हैं. इसके बाद हमर फ्लिक्स नाम से स्टूडियो की बुनियाद रखी गई. 25 लाख रुपये की लागत से इसे तैयार किया गया है. इसी सितंबर माह में गांव के पंचायत भवन से लगा हुआ यह स्टूडियो बनकर तैयार हो चुका है.

तुलसी गांव में अब हमर फ्लैक्स नाम से स्टूडियो खुल गया है. कलेक्टर ने इसका उद्घाटन किया.

'तुलसी' गांव में अब हमर फ्लैक्स नाम से स्टूडियो खुल गया है. कलेक्टर ने इसका उद्घाटन किया.

मिलेंगी ये सुविधाएं

ज्ञानेंद्र ने बताया कि पास में ही संचालित एक फैक्ट्री के सीएसआर मद से न सिर्फ स्टूडियो तैयार किया गया है बल्कि यहां वाइस रिकॉर्डिंग कक्ष,ड्रोन,फर्नीचर, एडिटिंग व मिक्सिंग के लिए दो कंप्यूटर सेट भी उपलब्ध कराए गए हैं. इसने हम यूट्यूबर्स का काम न सिर्फ आसान कर दिया है, बल्कि कंटेंट व वीडियो क्वालिटी आदि भी बढ़ गई है.

समिति कर रही प्रबंधन

ज्ञानेंद्र ने बताया कि प्रशासन की पहल से ही यहां यूट्यूबर्स की एक समिति का भी गठन किया गया है, ताकि स्टूडियो से लेकर यूट्यूबर्स के बीच बेहतर प्रबंधन हो सके. वे स्वयं इसके अध्यक्ष हैं, जबकि दीपक वर्मा उपाध्यक्ष और छगन वर्मा कोषाध्यक्ष बनाए गए हैं. मनोज यदु, अभिषेक वर्मा,सतीष यदु,राजेंद्र यादव अन्य पदाधिकारी व सदस्य हैं.गांव के सरपंच और जनपद पंचायत के एडिशनल सीईओ को पदेन संरक्षक नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें: Ujjain : महाकाल मंदिर में हथियारबंद NSG कमांडो ने की मॉक ड्रिल, आतंकी घटना से निपटने की तैयारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close