विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ के झुमका बांध में डल झील जैसा नजारा, CM ने किया 5 शिकारा बोट का उद्घाटन

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने के बाद विष्णु देव साय पहली बार कोरिया पहुंचे वो भी यहां आयोजित हुए झुमका जल महोत्सव में शिरकत करने. कोरिया के बैंकुठपुर में मौजूद झुमका बांध में इस मौके पर 5 शिकारा बोट का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया. CM और गणमान्य लोगों ने इस मौके पर झील में शिकारा में सैर भी की. झुमका बांध में इस शिकारा सेवा की शुरुआत कश्मीर के डल झील की तर्ज पर की गई है.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़ के झुमका बांध में डल झील जैसा नजारा, CM ने किया 5 शिकारा बोट का उद्घाटन

Jhumka Water Festival: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने के बाद विष्णु देव साय पहली बार कोरिया पहुंचे वो भी यहां आयोजित हुए झुमका जल महोत्सव में शिरकत करने. कोरिया के बैंकुठपुर में मौजूद झुमका बांध में इस मौके पर 5 शिकारा बोट का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया. CM और गणमान्य लोगों ने इस मौके पर झील में शिकारा में सैर भी की. झुमका बांध में इस शिकारा सेवा की शुरुआत कश्मीर के डल झील की तर्ज पर की गई है. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने 58 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन व 16 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम ने झुमका व सोनहत के घुनघुट्टा जलाशय को पर्यटन क्षेत्र बनाने की घोषणा की. इसके अलावा रायपुर की तरह कोरिया में भी नालंदा परिसर शुरू किया जाएगा. 

झुमका बांध में शिकारा बोट के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री साय ने उसमें सैर भी की.

झुमका बांध में शिकारा बोट के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री साय ने उसमें सैर भी की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झुमका जलाशय इस जिले की शान है. मुझे बताया गया कि यह लगभग 500 एकड़ का बांध है, जलाशय से हजारों एकड़ में सिंचाई होती है और इससे हजारों लोगों के जीवन का आधार भी जुड़ा हुआ है.  CM ने विधायक भइयालाल राजवाड़े की मांग पर रायपुर की तरह कोरिया में नालंदा परिसर बनाने की भी घोषणा की.सीएम ने कहा कि प्रदेश को बिना ब्याज के 75 करोड़ रुपए मिलने वाला है जिसका लाभ युवाओं को दिया जाएगा.कार्यक्रम के दौरान ही सीएम ने नक्सली मुठभेड़ में शहीद जवानें के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपए देने के बात भी कही. सीएम ने कहा कि आप सभी ने मोदी की गारंटी पर भरोसा कर हमारी सरकार बनाई, इसके लिए आप सभी के आभारी हैं. उन्होंने गारंटी को पूरा करने की दिशा में हम लगातार काम कर रहे हैं.हमारी सरकार को डेढ़ महीने हुए हैं, हमने सरकार बनने के दूसरे दिन ही 14 दिसंबर की कैबिनेट में 18 लाख से अधिक आवासहीन परिवारों के मकानों को स्वीकृति दी. सीएम ने कहा कि यहां आते हुए मैंने हेलिकाप्टर से देखा कि आपका जिला बहुत सुंदर है, उतने ही सुंदर यहां के लोग हैं. मैं आप सभी के लिए खुशखबरी भी लाया हूं, हमने बुधवार को कैबिनेट में महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित माताओं-बहनों को 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष देने का निर्णय ले लिया है.दूसरी खुशखबरी है कि अब तेंदुपत्ता संग्राहकों को 5500 रुपए प्रति मानक की दर से भुगतान किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के साथ हुए अन्याय का न्याय हो सके इसलिए हमने पीएससी घोटाले की जांच सीबीआई को सौंप दी है. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और सांसद ज्योत्सना चरण दास महंत और विधायक रेणुका सिंह सरुता सहित गई गणमान्य लोग मौजूद थे.  

ये भी पढ़ें: सीएम साय ने की घोषणा, टेकलगुड़ेम मुठभेड़ में शहीद जवानों के परिजनों को दी जाएगी 10 लाख की आर्थिक सहायता...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close