विज्ञापन
Story ProgressBack

कोरिया के होटल का अनोखा ऑफर ! 100 रुपए में भरपेट खाना, जूठन छोड़ी तो 50 रुपए जुर्माना 

Chhattisgarh Live News: अक्सर शादी-पार्टी, होटल व घरों में खाना खाने के दौरान लोग थाली में दाल-चावल या सब्जी यूं ही बेकार छोड़ देते हैं. महंगाई के दौर में खाने की ऐसी बर्बादी अच्छी बात नहीं है. लिहाज़ा, छत्तीसगढ़ के कोरिया के एक होटल मालिक ने अच्छी पहल की है. 

Read Time: 2 min
कोरिया के होटल का अनोखा ऑफर ! 100 रुपए में भरपेट खाना, जूठन छोड़ी तो 50 रुपए जुर्माना 
कोरिया के होटल का अनोखा ऑफर ! 100 रुपए में भरपेट खाना, जूठन छोड़ी तो 50 रुपए जुर्माना

अक्सर शादी-पार्टी, होटल व घरों में खाना खाने के दौरान लोग थाली में दाल-चावल या सब्जी यूं ही बेकार छोड़ देते हैं. महंगाई के दौर में खाने की ऐसी बर्बादी अच्छी बात नहीं है. लिहाज़ा, छत्तीसगढ़ के कोरिया के एक होटल मालिक ने अच्छी पहल की है. होटल मालिक ने ग्राहकों के लिए निर्देश जारी किया है कि हमारे यहां सिर्फ100 रुपए में भरपेट खाना दिया जाएगा... लेकिन अगर कोई ग्राहक अपनी थाली में खाना छोड़ेगा तो उसे 50 रुपए का जुर्माना देना होगा. होटल मालिक ने कहा कि लोग खाना लेकर बर्बाद न करें, इसलिए ये नियम बनाया गया है. 

जेब में हैं 100 रुपये.... आ जाइए मारवाड़ी भोजनालय

सुनने में यह अटपटा लगे, लेकिन महलपारा तिराहे पर चल रही मारवाड़ी भोजनालय में यह नियम लागू है. यह सिस्टम शुरू होने के बाद अब यहां डस्टबिन में नाम मात्र की जूठन बच रही है. मतलब साफ है कि जब आप होटल में जाएं तो अपनी जरूरत के हिसाब से ही ऑर्डर करें. यहां 100 रुपए में पेट भर खाना मिलता है. होटल में जगह-जगह सूचना चस्पा कर लिख दिया गया है कि थाली में जूठन छोड़ने वालों को 50 रुपए जुर्माना देना होगा. होटल मालिक मनमोहन जोशी ने बताया लोग जरूरत से ज्यादा खाना लेकर जूठन न छोड़े और खाने की बर्बादी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने होटल में ऐसा नियम बनाया है.

ये भी पढ़ें - बेहद आलीशान होगा इंदौर का रेलवे स्टेशन, रूफ प्लाज़ा और लाउंज के साथ एयरपोर्ट को देगा टक्कर

होटल मालिक मनमोहन ने कहा कि ऐसे ग्राहक जिन्होंने थाली में खाना जूठा छोड़ दिया है, वह जुर्माना मांगने पर पहले तो वह बहस करने लगे, लेकिन जब उन्हें थाली में खाना बर्बाद होने का नुकसान बताया गया तो ग्राहकों ने जुर्माना भी भरा और सीख भी ली कि थाली में खाना नहीं छोडेंगे. जुर्माने की राशि गौशाला के डिब्बे में डलवाते हैं, ताकि गौ-सेवा के लिए देते रहे.

ये भी पढ़ें :- ऐसे सुधरेंगी स्वास्थ्य व्यवस्थाएं! इलाज छोड़ ऑपरेशन थिएटर में रील बना रही नर्स, वीडियो वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close