विज्ञापन

Swine Flu: बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, 94 मरीज मिले पॉजिटिव, दो की हुई मौत

Swine Flu Disease: छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से हो रही मौतें बढ़ती जा रही हैं. बिलासपुर में 2 लोगों की मौत के बाद अब प्रदेशभर में मृतकों का संख्या 12 पहुंच गई. बिलासपुर जिले में 94 मरीज मिले हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट की स्थिति में है, और प्रभावित क्षेत्रों में एडवाइजरी भी जारी की गई है.

Swine Flu: बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, 94 मरीज मिले पॉजिटिव, दो की हुई मौत
बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, 94 मरीज मिले पॉजिटिव, दो की हो चुकी है मौत.

Swine Flu Disease In CG News: छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से हो रही मौतों ने एक फिर इसे चर्चा में ला दिया है. बिलासपुर में 2 मौत सहित प्रदेश में 12  लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक बिलासपुर जिले में 94 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट की स्थिति में है, और प्रभावित क्षेत्रों में एडवाइजरी भी जारी किया गया है. लेकिन ठोस इंतजाम नहीं किए गए हैं. वर्तमान में 47 मरीज का इलाज अभी भी अस्पतालों में और होम आइसोलेशन में रह कर किया जा रहा है.

ये गाइडलाइन करें फॉलो 

 स्वास्थ्य विभाग इसे अब तक मौसमी बीमारी के रूप में ही देख रहा है. कोरोना के समय जारी की गई गाइडलाइन को ही फॉलो करने की बात कही जा रही है.स्वाइन फ्लू H1N1 कहा जाता है. इसके और भी वेरिएंट आए हैं. डॉक्टर की मानें, तो ये एक श्वसन तंत्र को प्रभावित करने वाली बीमारी है, जो कि जानलेवा है.

 स्वाइन फ्लू के लक्षण

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनें. सर्दी-खांसी लक्षणों वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें. ताकि स्वस्थ व्यक्ति इसके प्रभाव से बचे और बढ़ते स्वाइन फ्लू के मामलों पर अंकुश लगाया जा सकेगा.

स्वाइन फ़्लू से संक्रमित व्यक्ति की छींक या उसके करीब जाने से सांस के जरिए यह दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. इसलिए संक्रमित व्यक्ति को मास्क लगाकर रखना चाहिए. हाथों को बार-बार सेनेटाइज़ करना चाहिए. संक्रमित व्यक्ति का हाथ अक्सर नाक और मुंह पर जाता है, इसलिए सर्दी-खांसी के मरीजों से बात करते समय मुंह में रूमाल रखें या मास्क का प्रयोग करें. साथ ही बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोएं या हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें.

 हेल्पलाइन नंबर जारी 

सिस-75874-85907
जिला अस्पताल 07752-480251
अपोलो अस्पताल 97555-50834
स्वास्थ्य विभाग का टोल फ्री नंबर 104

ये भ पढ़ें- Big Report: रिपोर्ट में बड़ा खुलासा! ये रही मध्य प्रदेश सरकार की बेरोजगारी दूर करने वाली योजनाओं की हकीकत?

मौत ने लोगों में चिंता बढ़ा दी..

इसे इनफ्लुएंजा की एक स्टेन के रूप में देखा जाता है, बिलासपुर में आइसोलेशन वार्ड में इलाज की पर्याप्त व्यवस्था होने की जानकारी दी रही है, जबकि निजी अस्पतालों में सबसे ज्यादा मरीज भर्ती हो रहे हैं. जिले के स्वास्थ्य विभाग में दावा किया है कि इस बीमारी पर रोकथाम की जा रही है. हालांकि जिले में हुई 2 मरीजों की मौत ने लोगों में चिंता बढ़ा दिया है. जिले में बढ़ते स्वाइन फ्लू के आंकड़े बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के दावे अब स्वास्थ्य विभाग की पोल खोल रही है.

ये भी पढ़ें-Katni GRP: दलित की पिटाई के बाद MP कांग्रेस ने मोहन सरकार पर बोला हमला, कहा- पर्ची वाले CM के राज में...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छत्तीसगढ़ में गरीबों का अनाज निगल रहे हैं डीलर, लाभुकों को 2 माह से नहीं मिला राशन
Swine Flu: बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, 94 मरीज मिले पॉजिटिव, दो की हुई मौत
Good news CM Vishnu Dev Sai announced a 220-bed hospital building will be built in Kunkuri, Jashpur cost of Rs 32 crore, cheap generic medicines will be available
Next Article
खुशखबरी... CM विष्णु देव साय का ऐलान कुनकुरी में बनेगा 32 करोड़ रुपए की लागत से 220 बिस्तर वाला अस्पताल
Close