विज्ञापन

Swine Flu in Korea: कोरिया में स्वाइन फ्लू से मचा हड़कंप, 4 केस आए सामने, 2 की मौत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Swine Flu in Chhattisgarh: कोरिया में स्वाइन फ्लू से हड़कंप मच गया है. यहां 15 दिनों के भीतर स्वाइन फ्लू के चार केस सामने आए हैं, जिसमें से 2 की मौत हो गई. वहीं फ्लू के मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. टीम घर-घर जा कर 664 लोगों की जांच की है.

Swine Flu in Korea: कोरिया में स्वाइन फ्लू से मचा हड़कंप, 4 केस आए सामने, 2 की मौत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Swine flu wreaks havoc in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले (Swine Flu in Korea) में पटना क्षेत्र के ग्राम तेंदुआ में एक बार फिर 65 वर्षीय महिला स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिलीं. महिला को सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी और बेहोश होने की शिकायत थी. परिजनों ने 9 अगस्त को महिला को अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, जहां से 12 अगस्त को रायपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया. हालांकि 24 अगस्त को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद जांच के लिए एच1एन1 सैंपल लिया गया, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

15 दिनों में कोरिया में स्वाइन फ्लू के 4 मरीज मिले

महिला के संपर्क में आए 3 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. वहीं चरचा कॉलरी में भी एक मरीज स्वाइन फ्लू संदिग्ध मिला है.

छत्तीसगढ़ के कोरिया में 15 दिनों के भीतर स्वाइन फ्लू से 4 मरीज संक्रमित पाए गए हैं, जिसमें एक महिला और एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है.

132 घरों से 664 संदिग्ध को सैंपल जांच के लिए भेजे गए

सीएमएचओ डॉ प्रशांत सिंह ने कहा कि स्वाइन फ्लू के केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को रेलवे स्टेशन पारा पटना, तेंदुआ के हरिजनपारा और चरचा कॉलरी में 132 घरों में 664 लोगों की जांच की. इनमें 45 बच्चे, 7 गर्भवती महिलाएं  और15 बुजुर्ग हैं. 5 मरीजों को सर्दी, खांसी के लक्षण और दो मरीज को बुखार है. इनमें 4 मरीज संदिग्ध हैं जिनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या होता है स्वाइन फ्लू? (What is swine flu)

स्वाइन फ्लू एक वायरल इंफेक्शन (Viral infection) है, जो सूअरों से मनुष्यों में फैलता (Spread from pigs to humans) है. नियमित इन्फ्लूएंजा और स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलते-जुलते हैं.

बता दें कि स्वाइन फ्लू H1N1 इन्फ्लूएंजा एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है. दरअसल, जब कोई इंसान खांसता या छींकता है तो बूंदें हवा में चली जाती हैं, जहां से ये सांस के माध्यम से दूसरे व्यक्ति में भी फैल जाता है. इसके अलावा जब आप किसी दूषित सतह को छूते हैं और फिर अपने मुंह, नाक, आंखों को छूते हैं तो भी आपको संक्रमण हो सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

स्वाइन फ्लू के लक्षण

बुखार आना, सिरदर्द होना, खांसी आना, छींक आना, डायरिया होना, गले में खराश होना, ठंड लगना, थकान, नासिका मार्ग ब्लॉक होना स्वाइन फ्लू के लक्षण है. 

किन्हें स्वाइन फ्लू का खतरा ज्यादा है?

1. हृदय रोग के मरीज (Heart Disease Patients)

2. डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patients)

3. गर्भवती महिलाएं (Pregnant Women)

4. 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को खतरा अधिक है.

5. 2 साल से छोटे बच्चे को स्वाइन फ्लू से खतरा बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़-ओडिशा के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार ने डबल रेल लाइन को दी मंजूरी, जानें कब बनकर होगा तैयार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कबीरधाम आगजनी मामले में सियासत तेज ! पूर्व CM बघेल ने लिया घटना स्थल का जायजा
Swine Flu in Korea: कोरिया में स्वाइन फ्लू से मचा हड़कंप, 4 केस आए सामने, 2 की मौत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
In the accused of rape got such a punishment that the whole village was left watching they had raped an innocent girl
Next Article
Chhattisgarh में दुष्कर्म के आरोपी को मिली ऐसी सजा कि देखता रह गया पूरा गांव, मासूम बच्ची से किया था रेप
Close