विज्ञापन
Story ProgressBack

मोटरसाइकिल की सवारी करते पहाड़ी गांवों में पहुंचे सरगुजा कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाया, ग्रामीणों की सुनी समस्या

IAS Vilas Bhoskar: सरगुजा कलेक्टर विलास भोस्कर बाइक की सवारी करते हुए जिले के दूर-दराज गांवों में पहुंचे. जहां उन्होंने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और लोगों की समस्याएं सुनीं. इसके साथ ही उन्होंने स्कूल में बच्चों को पढ़ाया.

Read Time: 3 mins
मोटरसाइकिल की सवारी करते पहाड़ी गांवों में पहुंचे सरगुजा कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाया, ग्रामीणों की सुनी समस्या
कलेक्टर विलास भोस्कर ने गांव के बच्चों को पढ़ाया.

Surguja Collector in Action: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा जिले (Surguja) में प्रशासन दूर-दराज के गांवों में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दे रहा है. इसी संदर्भ में सरगुजा कलेक्टर (Surguja Collector) जिले के उदयपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले पहाड़कोरजा और खुझी गांव पहुंचे. इन गांवों तक पहुंचने के लिए कलेक्टर विलास भोस्कर (Collector Vilas Bhoskar) को ऊबड़-खाबड़ रास्तों से गुजरना पड़ा. इसके लिए उन्होंने मोटरसाइकिल से सफर तय किया. पक्की सड़कों की कमी के कारण ये गांव अपनी कठिन पहुंच के लिए जाने जाते हैं.

सरगुजा कलेक्टर विलास भोस्कर अधिकारियों की एक छोटी टीम के साथ पहाड़ियों के बीच बसे इन दोनों गांवों में पहुंचे. ये दोनों गांव लंबे समय से अपर्याप्त बुनियादी ढांचे से जूझ रहा है, जिससे यहां के निवासियों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी एक चुनौती बन गई है. उबड़-खाबड़ और संकरे रास्तों के बावजूद मोटरसाइकिल पर यात्रा करने का कलेक्टर का फैसला इन समुदायों के सामने आने वाली रोजाना चुनौती और जमीनी हकीकत को समझने के काफी है. हालांकि, यह यात्रा कठिन रही, लेकिन कलेक्टर विलास भोस्कर को स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुंचने में ग्रामीणों को हो रही कठिनाइयों को देखने का मौका मिला.

उबड़-खाबड़ रास्तों में बाइक चलाते पहुंचे कलेक्टर.

उबड़-खाबड़ रास्तों में बाइक चलाते पहुंचे कलेक्टर.

ग्रामीणों ने किया कलेक्टर का किया जोरदार स्वागत

पहाड़कोरजा पहुंचने पर कलेक्टर का ग्रामीणों ने गर्मजोशी से स्वागत किया और उनके आगमन के लिए आभार व्यक्त किया. ग्रामीणों के साथ बातचीत के दौरान कलेक्टर ने उन्हें बुनियादी ढांचे में सुधार और आवश्यक सेवाओं को उनके दरवाजे तक लाने में निरंतर सरकारी सहायता का आश्वासन दिया. इस दौरान कलेक्टर भोस्कर ने दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी और विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार की पहल पर जोर दिया. उन्होंने पहाड़कोरजा और आसपास के गांवों तक आसान पहुंच की सुविधा के लिए बेहतर सड़कों और पुलों के निर्माण को प्राथमिकता देने का भी आश्वासन दिया. 

भौगोलिक अलगाव के कारण अक्सर उपेक्षित महसूस करने वाले ग्रामीणों को कलेक्टर की ओर से व्यक्तिगत दौरे से प्रोत्साहन मिला. कई ग्रामीणों ने अपनी चिंताओं और शिकायतों को सीधे कलेक्टर के साथ साझा किया. इस दौरान उन्होंने उनकी बात सुनी और समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया. कलेक्टर भोस्कर ने पहाड़कोरजा और खुझी गांव के स्कूलों में मिलने वाले मध्यान्ह भोजन का भी स्वाद चखा. इसके साथ ही वे स्कूली बच्चों को पढ़ाते हुए भी नजर आए.

कलेक्टर भोस्कर ने मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया.

कलेक्टर भोस्कर ने मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया.

अच्छी व्यवस्था के लिए सीएसी को मिलेगा सम्मान

दोनों गांवों में निरीक्षण के दौरान संकुल में शिक्षण कार्य, मध्यान्ह भोजन की अच्छी व्यवस्था और स्कूल परिसरों में सफाई के मद्देनजर कलेक्टर ने सीएसी सुनील कुमार यादव को आगामी 15 अगस्त में सम्मानित किए जाने का निर्देश दिया. वहीं उप स्वास्थ्य केंद्र पेंडरखी के बंद मिलने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई. इस लापरवाही के लिए उन्होंने बीएमओ और आरएचओ को निलंबित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई के सीएमएचओ को निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें - सब्जियों पर महंगाई की मार से किचन का बिगड़ा 'तड़का', टमाटर का दाम 80 पार, आलू-प्याज ने भी निकाले 'आंसू'

यह भी पढे़ं - पहली ही बारिश में फूटा परकोलेशन टैंक, हाथ लगाने से उखड़ा कंक्रीट, जल संरक्षण के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे ने लंबी दूरी की 24 ट्रेनें इतने दिनों के लिए की रद्द, यहां देखें पूरी सूची
मोटरसाइकिल की सवारी करते पहाड़ी गांवों में पहुंचे सरगुजा कलेक्टर, बच्चों को पढ़ाया, ग्रामीणों की सुनी समस्या
Adani Group Latest News The first mother ship arrived at Vizhinjam port of Adani Group, created history, Adani Ports and SEZ Ltd
Next Article
Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान
Close
;