विज्ञापन
Story ProgressBack

Inspection: नायक की भूमिका में नजर आए सरगुजा कलेक्टर, निरीक्षण के दौरान इतने शिक्षकों को किया निलंबित

Government School Inspection : छत्तीसगढ़ के सरगुजा में कलेक्टर विलास भोसकर गुरुवार को कई सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया है. इस बीच शिक्षण कार्य में लापरवाही पाए जानें वालों के खिलाफ डीएम ने बड़ा एक्शन लिया है. जानें निरीक्षण के बीच किस स्कूल कैसा मिला हाल.

Inspection: नायक की भूमिका में नजर आए सरगुजा कलेक्टर, निरीक्षण के दौरान इतने शिक्षकों को किया निलंबित
सरगुजा कलेक्टर विलास भोसकर ने अंबिकापुर में कई स्कूलों का किया औचक निरीक्षण.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा (Surguja) जिले के कलेक्टर विलास भोसकर (Collector Vilas Bhoskar) गुरुवार को शासकीय स्कूलों (Government Schools) के औचक निरीक्षण (Inspection) पर निकले. इस दौरान उन्होंने आठ से ज्यादा स्कूलों का न सिर्फ निरीक्षण किया, बल्कि आदिवासी छात्रों को पढ़ाया भी. इसके साथ ही बच्चों के साथ स्कूल में बनने वाले मध्यान भोजन का स्वाद भी चखकर देखा.

डीएम ने निरीक्षण के दौरान कार्य में लापरवाही करने वाले दो प्रधान पाठक और एक स्कूल संयोजक को निलंबित कर दिया. वहीं, दो‌ शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया.

कलेक्टर ने 8 स्कूलों का किया निरीक्षण 

दरअसल, जुलाई माह में स्कूल खुल चुके हैं. स्कूलों की स्थिति कैसी है? पढ़ाई सहित मध्यान्ह भोजन की स्थिति का जायजा लेने कलेक्टर सरगुजा अपने अधीनस्थों के साथ शासकीय स्कूलों का औचक निरीक्षण करने निकले. इस दौरान कलेक्टर ने 8 स्कूलों का निरीक्षण किया. पहले प्राथमिक शाला नानदमाली पहुंचे, यहां उन्होंने स्कूल में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं की हाजिरी रजिस्टर का अवलोकन किया.  

कलेक्टर ने इस विषय पर जताई नाराजगी 

इसके बाद सीधे बच्चों से ड्रेस वितरण की जानकारी ली. कुछ बच्चों को यूनिफॉर्म वितरण नहीं होने की जानकारी संज्ञान में आने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई. इसी तरह बच्चों की स्कूल में उपस्थिति भी संतोषजनक नहीं पाई गई. उन्होंने कर्तव्य के प्रति गंभीर न होने पर स्कूल के प्रधान पाठक पुष्पा बड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के लिए डीईओ को निर्देश दिया. 

DM ने DEO को निलंबित करने के दिए निर्देश 

 डीएम सरकारी स्कूल में निरीक्षण के बीच छात्रों से सुविधाओं पर बात करते हुए.

डीएम सरकारी स्कूल में निरीक्षण के बीच छात्रों से सुविधाओं पर बात करते हुए.

डीएम ने काम के प्रति लापरवाही को देखते हुए संकुल समन्वयक नानदमाली संतोष बैगा को निलंबित करने के निर्देश दिए. कलेक्टर भोसकर ने इसी परिसर में स्थिति माध्यमिक शाला का भी निरीक्षण किया. बच्चों से स्कूल की सुविधाओं पर बात की. इसके बाद कलेक्टर ने हायर सेकंडरी स्कूल बड़ादमाली, प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला खर्राडांड, प्राथमिक शाला सोयदा का भी निरीक्षण किया. सोयदा में शाला भवन के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए उन्होंने आरईएस को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए.

'शिक्षा के साथ अच्छा पोषण भी मिले'

कलेक्टर ने यहां भोजन का स्वाद भी चखा.

कलेक्टर ने यहां भोजन का स्वाद भी चखा.

प्राथमिक शाला कुसू में कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता देखी. कलेक्टर ने यहां भोजन का स्वाद भी चखा है. डीएम ने कहा कि भोजन की गुणवत्ता इसी तरह बनी रहे, जिससे शासन की मंशा अनुरूप बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ अच्छा पोषण भी मिले. उन्होंने भोजन के लिए राशन की उपलब्धता की जानकारी ली. इस दौरान शाला से अनुपस्थित प्रधान पाठक राजू राम आईनड के निलंबन के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि समस्त शिक्षकीय कार्य से जुड़े कर्मचारी स्कूल के लिए निर्धारित समय पर स्कूल में ही उपस्थित रहें. 

ये भी पढ़ें- 154 दिनों बाद फिर से झारखंड के CM बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राजभवन में दिलाई शपथ

बच्चों की उपस्थिति का लिया जायजा

अनुपस्थित पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी. इसी तरह सहायक शिक्षक सोमार सिंह को भी अनुपस्थिति पर कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने निर्देश दिए गए.प्राथमिक और माध्यमिक शाला चांदो के निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थिति का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने शाला से लगे अतिरिक्त भवन का भी शिक्षण कार्य में उपयोग करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- एमपी की जर्जर सड़क लो लेकर 'बघेली बहना' का Video हुआ Viral, इनकी इस कोशिश की आप भी करेंगे सराहना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सड़क पर लुढ़कते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी के आवास में घुसा सरपंच, अब छत्तीसगढ़ से लेकर दिल्ली तक हो रही चर्चा..
Inspection: नायक की भूमिका में नजर आए सरगुजा कलेक्टर, निरीक्षण के दौरान इतने शिक्षकों को किया निलंबित
EOW registered a new case against jailed suspended IAS Ranu Sahu Sameer Vishnoi and Saumya Chaurasia under new law BNS and Prevention of Corruption Act
Next Article
Coal Scam: निलंबित IAS रानू साहू, समीर विश्नोई और सौम्या चौरसिया की बढ़ी मुश्किलें, EOW ने नया मामला किया दर्ज
Close
;