विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

Surajpur में कोयला चोरी जोरों पर: गायत्री भूमिगत खदान से करोड़ों की कोयला हो रही चोरी, पुलिस-अधिकारी मौन

Surajpur: विश्रामपुर एसईसीएल की गायत्री भूमिगत खदान कोयला चोरों के निशाने पर आ गया है. प्रतिबंधित क्षेत्र होने के बावजूद खदान परिसर में ग्रामीण धुसकर चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं.

Read Time: 4 min
Surajpur में कोयला चोरी जोरों पर: गायत्री भूमिगत खदान से करोड़ों की कोयला हो रही चोरी, पुलिस-अधिकारी मौन
गायत्री भूमिगत खदान से कोयला चोरी
सूरजपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर (Surajpur) में स्थित विश्रामपुर एसईसीएल (SECL Bishrampur) की गायत्री भूमिगत खदान कोयला चोरों के निशाने पर आ गई है. प्रतिबंधित क्षेत्र होने के बावजूद खदान परिसर में ग्रामीण घुसकर चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. वहीं एसईसीएल की सुरक्षा व्यवस्था भी कोयला चोरों पर अंकुश लगाने में असफल हो रही है. अब पुलिस पर भी कोयला चोरों को संरक्षण देकर चोरी कराने के आरोप लगने लगे हैं.

Gayatri underground mine coal theft

विश्रामपुर एसईसीएल की गायत्री भूमिगत खदान से अवैध कोयला चोरी का कारोबार फिर से शुरू हो गया है.

पुलिस कर्मियों पर सरंक्षण देने का आरोप

दरअसल, पिछले दिनों सूरजपुर (Surajpur) में कोयला चोरी का मामला आम बात हो गई थी. हालांकि मामला सामने आने के बाद कुछ दिनों के लिए कोयला चोरी थम गई थी, लेकिन आचार संहिता लगते ही खदानों से अवैध कोयला चोरी का कारोबार फिर से शुरू हो गया है. जहां प्रतिबंधित क्षेत्र होने के बावजूद खदान परिसर में महिला, पुरुष और बच्चे घुसकर चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. वहीं SECL प्रबंधन भी इस पर लगाम नहीं लगा रहा है.

सूत्रों के अनुसार, कोयला चोर पुलिस कर्मी और कथित SECL सुरक्षा कर्मियों की मदद से चोरी को अंजाम दे रहे हैं. 

 
जहां खनन क्षेत्र के कर्मचारियों की माने तो बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला और पुरुषों का दल दिन में भी बेधड़क खदान परिसर में घुसकर कोयला स्टॉक से बोरियों में भर कर कोयला चोरी कर रहे हैं. वहीं कोयला चोरी की वारदात को एसईसीएल के कथित अधिकारी व सुरक्षा कर्मचारी मूकदर्शक बनकर देख रहे हैं. इतना ही नहीं इसी तरह क्षेत्र की आमगांव ओपन कास्ट परियोजना से भी कोयला चोरी को अंजाम दिया जा रहा है.

क्षेत्र के ईंट-भट्ठों में अवैध कोयले का खपत जारी

खदानों में अवैध रूप से घुसकर बड़े स्तर पर कोयला चोरी कर इन कोयलों को क्षेत्र के आसपास के कथित वैध और अवैध ईंट भट्ठों में बेच दिया जाता है. वहीं कोल तस्करी से जुड़े कोल माफिया भी बड़े वाहनों से तस्करी को बेखौफ होकर आजम दे रहे हैं. 

प्रशासनिक मेहरबानी से अवैध ईंट भट्ठों का संचालन

जिले की सभी खदानों के आसपास अवैध तरीके से ईंट भट्ठों का संचालन बेधड़क हो रहा है. हालांकि इन अवैध ईंट भट्ठों के खिलाफ कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो सकी. वहीं लोगों का आरोप है कि  अधिकारी कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति करके चले जाते हैं. जिससे इस धंधे में लिप्त अवैध कारोबारियों के हौसले बुलंद हैं. साथ ही लोगों ने इन ईंट भट्ठा संचालकों पर खनिज विभाग की मेहरबानी का भी आरोप लगाया है. 

ये भी पढ़े: Ratlam News : GRP की कार्रवाई में धराया ज्वेलरी तस्कर, पिछले महीने पुलिस ने पकड़ा था ₹8 करोड़ का 13 किलो सोना

जानकारी मिलने पर होगी कार्रवाई

कोयला चोरी और चोरी किए गए कोयले को ईंट भट्ठों में खपाने के मामले सामने आने के बाद एनडीटीवी की टीम ने एसडीएम रवि सिंह से बातचीत की. इस दौरान एसडीएम रवि सिंह ने कहा कि पूर्व में कार्रवाई हुई है. कहीं से भी अवैध कोयला चोरी की शिकायत मिलती है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अवैध ईंट भट्ठों के संचालन को लेकर भी सख्ती से कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: पितृपक्ष की वजह से कांग्रेस की लिस्ट नहीं आई या बात कुछ और है?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close