विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: पितृपक्ष की वजह से कांग्रेस की लिस्ट नहीं आई या बात कुछ और है?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद बीजेपी ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची भी जारी कर दी है. अब पूरे राज्य में बीजेपी को सिर्फ 5 सीटों पर ही उम्मीदवार देने हैं...लेकिन कांग्रेस की ओर से अभी तक पहली लिस्ट भी नहीं आई है. क्यों?

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: पितृपक्ष की वजह से कांग्रेस की लिस्ट नहीं आई या बात कुछ और है?

Assembly elections in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद बीजेपी ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची (Second list of BJP candidates)भी जारी कर दी है. अब पूरे राज्य में बीजेपी को सिर्फ 5 सीटों पर ही उम्मीदवार देने हैं...लेकिन कांग्रेस की ओर से अभी तक पहली लिस्ट भी नहीं आई है. अब खबर आ रही है कि कांग्रेस ने प्रत्याशियों (Congress candidates) की पूरी लिस्ट तो तैयार कर रखी है लेकिन वो पितृपक्ष के खत्म होने का इंतजार कर रही है. दरअसल देश के स्तर पर तो कांग्रेस खुद को सेक्युलर पार्टी बताती है और बीजेपी पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाती है लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने जब से सरकार बनाई है वो सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर चल रही है. मसलन- राम वन गमन पथ (Ram Van Gaman Path) बनाना, गोधन न्याय योजना लाना और रामायण महोत्सव का आयोजन करना. प्रत्याशियों के ऐलान में हो रही देरी को भी इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है. कांग्रेस ये बताने में लगी है कि वो पितृ पक्ष की वजह से प्रत्याशी के नाम का एलान नहीं किया है. 

खुद राज्य के डिप्टी CM टीएस सिंहदेव (TS Singhdev)के बयान से बहुत कुछ साफ हो जाता है. उनका कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का मानना है पितृ पक्ष के बाद शुभ कार्य करना चाहिए. इसलिय पितृ पक्ष के बाद ही प्रत्याशियों का ऐलान होगा.

वैसे  कांग्रेस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. दूसरी तरफ बीजेपी इसे कांग्रेस का स्टंट बता रही है. बीजेपी के प्रवक्ता अनुराग अग्रवाल का कहना है कि कांग्रेस में अपने लोगों को टिकट दिलाने को लेकर सिर फुटव्वल है इसलिए प्रत्याशियों के ऐलान में देरी हो रही है. अनुराग याद दिलाया कि खुद कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा (Kumari Shailaja) ने अगस्त में भाजपा द्वारा पहली सूची जारी करने के बाद कहा था कि कांग्रेस की लिस्ट भी 6 सितंबर तक आ जाएगी. अनुराग ने पूछा कि तब कोई पितृपक्ष की बात तो नहीं थी. कांग्रेस में कोटा पद्धति की वजह से टिकट का ऐलान नहीं हो पा रहा है.

ये भी पढ़ें: MP Election: चुनाव में सिर्फ 40 लाख खर्च कर सकेंगे नेता, जानिए नेताओं पर क्या पाबंदियां लगाई गई हैं...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close