विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: बिजली मिस्त्री और प्लंबर को नक्सलियों ने उतारा मौत के घाट, ऐसे दिया घटना को अंजाम 

Naxlites Killed electrician:  छत्तीसगढ़ के दो अलग-अलग जिलों में नक्सलियों ने बिजली मिस्त्री और प्लंबर की हत्या कर दी है. पुलिस ने दोनों ही शवों को बरामद कर मामले की जांच में जुट गई है. 

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: बिजली मिस्त्री और प्लंबर को नक्सलियों ने उतारा मौत के घाट, ऐसे दिया घटना को अंजाम 

Naxalites killed electrician and plumber: छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) में नक्सलियों ने दो लोगों की हत्या कर दी है. पहली घटना सुकमा जिले की है, जहां नक्सलियों ने एक ग्रामीण को मुखबिरी के शक में मौत के घाट उतार दिया, जबकि दूसरी घटना नारायणपुर (Narayanpur) जिले अंजाम दी गई. यहां ओरछा के साप्ताहिक बाजार में नक्सलियों ने एक प्लंबर की हत्या कर दी. इधर, दोनों ही घटनाओं के संबंध में पुलिस मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

बिजली मिस्त्री को उतारा मौत के घाट

सुकमा जिले के इंजरम-भेज्जी मार्ग पर स्थित गोरखा के पास नक्सलियों (Naxalites) ने मंगलवार देर शाम एक ग्रामीण की हत्या कर दी. ग्रामीण की पहचान पोलमपल्ली थाना क्षेत्रांतर्गत पालामडगू निवासी पोडियम जोगा के रूप में हुई है. वह बिजली मिस्त्री का काम करता था. नक्सलियों ने मृतक के ऊपर पुलिस के लिए सीआईडी और बीमा योजना के तहत ग्रामीणों से पैसे लूटने का आरोप लगाया है. हत्या करने के बाद शव के पास नक्सलियों की कोंटा एरिया कमेटी ने पर्चा भी फेंका. हत्या की सूचना मिलने के बाद बुधवार को पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लिया. नक्सलियों द्वारा जारी पर्चे में साल 2006 में सलवा जुडूम अभियान में सक्रिय रूप से काम करने और जनता को माओवादियों के खिलाफ भड़काने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही उस पर यह भी आरोप लगाया गया है कि बीमा योजना के नाम से ग्रामीणों से 3 लाख रुपए लूट लिए. साथ ही बिजली मिस्त्री नौकरी की आड़ में सीआईडी का काम कर रहा था. 

ये आरोप भी

 नक्सलियों ने ये आरोप भी लगाया है कि जोगा की सूचना के आधार पर पुलिस ने कई ग्रामीणों को फर्जी मुठभेड़ में मार दिया है. यही नहीं आम जनता को नक्सली समर्थक के नाम से डरा-धमका रहा था. सभी मामलों को लेकर कई बार नक्सलियों द्वारा समझाइश दी गई थी. जोगा की मौत के लिए नक्सलियों ने केन्द्र और राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. कोंटा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौरव मंडल ने कहा कि नक्सलियों का आरोप गलत है. मृतक कोई मुखबिर नहीं था. वह एक मजदूर था और बिजली का काम करता था.

ये भी पढ़ें  कैसे थे वो खौफनाक 40 घंटे: 'मारपीट नहीं की बस रात भर...', नक्सलियों की कैद से छूटे युवकों ने NDTV से की बात

साप्ताहिक बाजार में कर दी हत्या 

नक्सलियों ने दूसरी हत्या छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले की है. यहां के ओरछा थाना क्षेत्र के ओरछा गांव में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में बुधवार की शाम नक्सलियों ने मोहम्मद इकबाल की गला रेत कर हत्या कर दी. इकबाल गांव के साप्ताहिक बाजार में गया था. यहां सशस्त्र नक्सलियों ने उसे घेर लिया और गला रेतकर उसकी हत्या कर दी और वहां से फरार हो गए. इकबाल दुर्ग जिले के जामुल गांव का रहने वाला था. वह प्लंबर का काम करता था और पिछले तीन माह से जिले में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल नल कनेक्शन विस्तार कार्य में लगा हुआ था. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस दल को घटनास्थल के लिए रवाना कर शव को बरामद कर लिया गया है. मौके से कोई माओवादी पर्चा या पोस्टर बरामद नहीं किया गया है. इधर, पुलिस ने मामला दर्ज कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है. 

ये भी पढ़ें  विधानसभा सत्र के बाद विष्णुदेव मंत्रिमंडल करेगा रामलला के दर्शन, CM साय ने किया ऐलान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close